वेजिटेबल सागु रेसिपी / Mix Vegetable Sagu

वेजिटेबल सागु रेसिपी
  • Prep Time
    20
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    78

वेजिटेबल सागु  Karnataka  की एक famous recipe है। इसको पूरी,डोसा, अप्पम, नीर डोसा, सेट डोसा, पराठा, चपाती और चावल के साथ खाया  जाता है। जैसा की नाम से ही पता चलता है की इस recipe में सब्जियों का भरपूर उपयोग किया जाता है और मसाले नाम मात्र के डाले जाते  है।  गरम मसाला पाउडर की जगह पर खड़े गरम मसालो का प्रयोग  होता है और सागु बनाने के लिए fresh  मसाला बनाया जाता है जो की सागु recipe को एक स्पेशल महक देता है जिसकी smell से ही आपकी भूक बढ़ जाती है

वेजिटेबल सागु रेसिपी  को बनाने के लिए सभी सब्जियों को बारीक काटकर मसलो को पीसकर कुकर में भूनकर एक सिटी पकाना है और वेज सागु तैयार।

वेजिटेबल सागु रेसिपी बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

ग्रेवी बनाने के लिए

सागु मसाला ingredients

    Directions

    Step 1

    वेज सागु बनाने के लिये सभी सब्जियों को अच्छी तरह से २-३ बार धोकर उनके छिलके उतार कर छोटे -छोटे टुकड़ो में काट कर एक तरफ रख लीजिये।

    Step 2

    सभी सागु मसाला बनाने की सामग्री को मिक्सी जार में डालकर हल्का दरदरा पीस लीजिये।

    Step 3

    एक कुकर में तेल डालकर गर्म कीजिये। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमे सरसो और कड़ीपत्ता डालिये। जब सरसो चटकने लगे तो प्याज डालिये और प्याज को हल्का ब्राउन होने तक भूनिये।

    Step 4

    प्याज भून जाने के बाद पिसा हुआ मसाला डालिये और मध्यम आंच पर मसालो को तेल छोड़ने तक भूनिये।

    Step 5

    गैस की flame धीमा कर दीजिये धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और जीरा पाउडर डालिये मसाले के साथ mix कीजिये।

    Step 6

    कटी हुई सब्जिया डालिये और मसाले के साथ सभी सब्जियों को ५ मिनट तक धीमी आंच पर भूनिये। आवस्यकता अनुसार पानी और नमक डालिये गैस की flame तेज कर दीजिये।

    Step 7

    कुकर बंद करके एक सिटी आने तक पकाइये एक सिटी आने के बाद गैस बंद कर दीजिये। जब कुकर ठंडा हो जाये तो ढक्कन खोलकर सागु को ५ मिनट तक धीमी आंच पर पका दीजिये।

    Step 8

    तैयार है वेजिटेबल सागु . इसको आप पूरी के साथ खाइये या डोसा के साथ. चावल के साथ खाइये या इडली के साथ ,वेज सागु सभी के साथ टेस्टी लगता है। आप भी वेज सागु बनाइये और आपको इसका टेस्ट कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइये।

    Conclusion

    Tips and tricks :- सभी सब्जियों को छोटे छोटे टुकड़ो में काटना चाहिए। आप चाहे तो टमाटर भी दाल सकते है। सब्जिया मसाले के साथ अच्छी तरह से भूनना चहिये। ध्यान रखिये की सब्जिया गलकर नहीं पकनी चाहिए इसलिए सब्जियों को कुकर में एक सिटी तक पकाना चाहिए। सभी मसाले अच्छी तरह से भूनना चाहिए इससे मसलो की raw smell चली जाय। आप चाहे तो सागु को कड़ाही में भी बना सकते है।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.