Capsicum Chitranna Recipe

Capsicum Chitranna Recipe
  • Prep Time
    10
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    449

Capsicum Chitranna एक South Indian Recipe है। बहुत ही simple और tasty recipe है और बनाने में तो बहुत ही आसान । सुबह की भागमभाग में नास्ते के लिए यह रेसिपी एक अच्छा बिकल्प है। रेसिपी बनाने के लिए पके हुए चावल चाहिए और कुछ ingredients  को fry करके चावल में झटपट mix कीजिये और फटाफट खाइये या टिफिन में भर कर ले जाइये। अगर आपको यर रेसिपी पसंद आई हो तो तो आप इन राइस रेसिपीज को भी try  कर सकते है

१. वांगी भात रेसिपी
२. चितराना रेसिपी
३. पुदीना पुलाव

Capsicum Chitranna Recipe बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है:-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से २-३ बार पानी से धोकर १५ मिनट के लिए  रख दीजिये।

    Step 2

    १५ मिनट के बाद धुले हुए चावल को कुकर में डालिये पानी ,हल्दी और नमक डालिये और ३-४ बूंदे तेल की डालिये।

    Step 3

    गैस on करके कुकर को स्टोव पर रख दीजिये तेज आंच पर चावल को दो सिटी आने तक पकाइये। दो सिटी आने के बाद गैस बंद कर दीजिये. जब कुकर की steam पूरी तरह से निकल जाये तब पके हुए चावल को कुकर से निकाल कर एक बड़ी सी थाली या परात में फैला दीजिये जिससे चावल थोड़ा सा ठंडा हो जाये और  एक एक दाना अलग हो जाये ।

    Step 4

    अब एक कड़ाही लीजिये उसमे २-३ चम्मच तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दीजिये। जब तेल गर्म हो जाये तो उसमे मूंगफली डाले और fry करके एक प्लेट में निकाल ले।

    Step 5

    अब कड़ाही में सरसो डाले जब सरसो चटकने लगे तो चना दाल और उरद दाल डाले और fry करे।

    Step 6

    चना दाल और उरद दाल जब हल्का सा भून जाये तब कड़ी पत्ता और हरी मिर्च डालकर १-२ मिनट तक भूने।

    Step 7

    बारीक कटा हुआ Capsicum डाले और तेज आंच पर fry करे।

    Step 8

    जब Capsicum अच्छी तरह भून जाये तब grated coconut डालकर गैस बंद कर दे।

    Step 9

    इस पूरे fry किये हुए mixture को पके हुए चावल के ऊपर डालकर mix करे। ऊपर से मूंगफली, हरा धनिया और नीबू का juice डालकर चावल में mix करे।

    Step 10

    लीजिये तैयार है Capsicum Chitranna , इसे आप नारियल की चटनी या दही रायता के साथ खा सकते है। आप भी Capsicum Chitranna बनाइये और आपको कैसा लगा comment करके जरूर बताइये।

    Conclusion

    Tips and Tricks :-इस Recipe को बनाने के लिए कोई भी fine rice ले सकते है। चावल पकाते समय धयान रखिये की पानी काम ही डाले जिससे चावल के दाने  अलग अलग ही रहे इस लिए चावल पक जाने के बाद उसे एक बड़े बर्तन में निकाल के फैलाना जरूरी होता है।  कैप्सिकम की तेज आंच पर फ्राई करना है जिससे की कैप्सिकम के टुकड़े पकने चाहिए गलना नहीं चाहिए। Capsicum के टुकड़े आप अपनी जरूरत के अनुसार छोटे या बड़े रख सकते है। अगर आपके पास green  color के अलाव दुसरे color के भी कैप्सिकम है तो  उनको भी आप काट कर डाल  सकते है। नीबू की quantity आप ज्यादा या कम ले सकते है अगर खट्टा  नहीं पसंद है तो मत डालिये। हल्दी बहुत ज्यादा न डाले पके हुए चावल का color पके हुए नीबू के कलर का होना चाहिए।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.