ब्रेड उपमा / South Indian Bread Upma

ब्रेड उपमा
  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    20 mins
  • Serving
    4
  • View
    1,225

ब्रेड उपमा बहुत ही आसानी से बनने वाली स्वादिष्ट स्नैक रेसिपी है जिसे नाश्ते की रेसिपी के रूप में भी पसंद किया है। यह रेसिपी मुख्या रूप से ब्रेड से तैयार की जाती है, जिसमें ब्रेड को टोस्ट किया जाता है और फिर इसे अन्य मसालों और सब्जियों के साथ फ्राई किया जाता है।
ब्रेड से बनने वाली साउथ इंडिया की यह उपमा रेसिपी बच्चो के साथ साथ बड़े भी बहुत पसंद करते है। सुबह जल्दी में कही जाना है या आपके पास समय की कमी है, तो आप इस रेसिपी को try कर सकते है।
इस रेसिपी को बनाने के लिए आप ताजी ब्रेड स्लाइस या कुछ दिन पुरानी ब्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस ब्रेड का इस्तेमाल कर रहे हैं वह नरम हो, ताकि वह मसालों को अच्छी तरह से सोख ले। जिससे यह बहुत ही स्वादिस्ट बनता है।
आप किसी भी तरह की सॉफ्ट ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन व्हीट ब्रेड, मल्टी ग्रेन, ब्राउन ब्रेड या रागी ब्रेड का उपयोग करना सबसे अच्छा है।आप इन रेसिपी को भी try कर सकते है :-
१. टोमेटो खारा भात (उपमा )
२. वेजिटेबल रवा (सूजी) उपमा / उपिट
इस रेसिपी को बनाना बहुत आसान है। इसके लिए ब्रेड को पहले टोस्ट करके मसाले और कुछ सब्जियों के साथ ब्रेड फ्राई कीजिये। मैंने इस रेसिपी को सिर्फ प्याज और टमाटर के साथ बनाया है आप चाहे तो सब्जियों में आप हरी मटर, ब्रोकोली , बीन्स, गाजर ले सकते है और रेसिपी को टोमेटो सॉस के साथ एन्जॉय कीजिये।
तो चलिए देर न करते हुए बनाते है ब्रेड उपमा. आवस्यक सामग्री इस प्रकार है।

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले आप ब्रेड ले लीजिये। आप किसी भी ब्रेड का उपयोग कर सकते हैं होल व्हीट ब्रेड, मल्टी ग्रेन, ब्राउन ब्रेड या व्हाइट ब्रेड।

    Step 2

    ब्रेड को टोस्टर में या तवे पर हल्का ब्रॉउन होने तक सेक कर ले लीजिये।

    Step 3

    ब्रेड को टोस्ट करने के बाद छोटे छोटे टुकड़ो में काट कर ले लीजिये।

    Step 4

    प्याज को पतले स्लाइसेस में काट लीजिये एक कड़ाही लेकर उसमे तेल डालकर गर्म कीजिये।

    Step 5

    जब तेल गर्म हो जाये तो उसमे सरसो डालिये , जब सरसो तड़क जाये तब लहसुन डालिये और लहसुन को हल्का सुनहरा होते तक फ्राई कीजिये।

    Step 6

    हरी मिर्च और करीपत्ता डालिये और एक मिनट तक भूनिये।

    Step 7

    पतले स्लाइसेस में कटी हुए प्याज डालिये और उसे भी हल्का ब्रॉउन हो जाने तक भूनिये गैस की फ्लेम को मध्यम से धीमा रखिये।

    Step 8

    पतले स्लाइसेस में कटे हुए टमाटर डालिये सभी बेसिक मसाले (धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर,गरम मसाला) डालिये और टमाटर के साथ मिक्स कीजिये. आंच धीमी रखिये जिससे मसाले जलने न पाए।

    Step 9

    एक छोटा गिलास पानी और आवस्यकता अनुसार नमक डालिये एक प्लेट से ढककर टमाटर को गलने तक पकाइये। गैस की फ्लेम को मध्यम से तेज रखिये। जब टमाटर गल कर पक जाये तब प्लेट हटा दीजिये और कलछुल से चलाते हुए टमाटर को मैश कीजिये और २ मिनट तक खुला ही धीमी आंच पर पकने दीजिये।

    Step 10

    २-३ मिनट के बाद ब्रेड के कटे हुए टुकड़ो को कड़ाही डाल दीजिये। टमाटर और मसाले के साथ अच्छी तरह से मिक्स कीजिये।

    Step 11

    एक प्लेट से ढककर धीमी आंच पर २ मिनट तक पकाइये। २ मिनट के बाद ढक्कन हटा दीजिये गैस बंद कर दीजिये ऊपर से हरा धनिया डालकर मिक्स कीजिये।

    Step 12

    लीजिये तैयार है टेस्टी स्नैक्स या ब्रेकफास्ट। इसे गर्मागर्म ऐसे ही खाइये या टोमेटो सॉस के साथ सर्वे कीजिये। जब आपके पास समय कम हो तो झटपट इस रेसिपी को बना लीजिये। आशा करती हु की आपको रेसिपी पसंद आये होगी। आप भी इस रेसिपी को बनाइये घर में सभी को खिलाइये और अपने अनुभव कमेंट करके बताइये।

    You May Also Like