पुदीना पुलाव / Pudina Rice Recipe

पुदीना पुलाव
  • Prep Time
    10
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    259

पुलाव ,वेजिटेबल पुलाव ,बिरयानी तो आपने कई बार बनाई होगी। आज मैं राइस की एक नयी रेसिपी शेयर करती हु वो है Pudina Rice Recipe। ये एक बहुत ही रेफ्रेसिंग रेसिपी है आप भी सुबह के नाश्ते में फटाफट ये रेसिपी जरूर बनाइये। इसमें बहुत जयादा ingredients की जरूरत नहीं होती है तो आइये जानते की पुदीना राइस को बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए। :-

Ingredients

फ्राई करने के लिए

मसाला बनाने के लिए

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से साफ पानी से २-३ बार धो लीजिये और थोड़ा सा पानी डालकर चावल को फूलंने के लिए भिगो दीजिये ऐसा करने से चावल खिले खिले बनते है। 

    Step 2

    ब मसाला तैयार करते है इसके लिए एक मिक्सी जार में पुदीना , नारियल, धनिया ,सौफ, दालचीनी, इलाइची,लौंग , अदरक , लहसुन, हरी मिर्च सब डालकर थोड़ा सा पानी डालकर एक फाइन पेस्ट बना लेते है।

    Step 3

    अब एक कुकर में तेल डालकर गरम करते है तेल गरम होने पर जीरा , दालचीनी, लौंग, इलाइची, तेज पत्ता डालकर एक मिनट भूनते है फिर पतले स्लाइसेस में कटे हुए प्याज डालते है जब प्याज हल्का सा ब्राउन हो जाये तो बारीक कटे हुए टमाटर डालिये। 

    Step 4

    जब टमाटर गल जाये  तो पिसा हुआ मसाला  डाले और तब तक भूने जब तक मसाला तेल न छोड़ने लगे। 

    Step 5

    हरी मटर या काबुली चना जो भी आप के पास उपलब्ध है डाले, और मसाले के साथ में भूने ।

    Step 6

    एक कटोरी दही डाले मिक्स करे, चावल का पानी निकाल कर चावल डाले मसाला और चावल को २ मिनट तक भूने। 

    Step 7

    अब चावल की हिसाब से पानी डाले नमक डाले और तेज  आंच करके पानी में उबाल आने दे।  जब पानी अच्छी तरह उबलने लगे तब कुकर का ढक्कन बंद करे और कुकर में २ सिटी आने के बाद गैस बंद कर दे।

    Step 8

    लीजिये तैयार है टेस्टी और लाजवाब पुदीना राइस , इसे कुकुम्बर अनियन  रायता के साथ खाया जाता है या आप प्लेन दही के साथ भी खा सकते है राइस की रेसिपीज़ को गर्मागर्म खाएंगे तो ही अच्छा लगता है। 

    Step 9

    तो आप कब बना रहे पुदीना राइस, कमेंट करके अपना अनुभव जरूर बताइये। आपके कमेंट  और लाइक से हमें हौसला मिलता है  तो कमेंट जरूर कीजिये ।

    Conclusion

    Tips :- आप चाहे तो कुछ सब्जिया जैसे गाजर , बीन्स और कुछ ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते है  जब पानी उबलने लगे तब कलछुल से चावल अच्छी तरह से चला कर  कुकर का ढक्कन बंद कीजिये और दक्कन तभी खोले जब कुकर का प्रेशर निकल जाये नहीं तो कुकर के नीचे तरफ के चावल कच्चे रह जाते है  पानी थोड़ा काम ही डाले जिससे की चावल का एक एक दाना अलग अलग रहे  तेल थोड़ा ज्यादा डाले जिससे चावल सॉफ्ट बनते है  अगर चाहे तो तेल और घी दोनों मिक्स करके डाल सकते है घी डालने से टेस्ट अच्छा आता है  अगर आप चाहे तो मसाला पीसते समय थोड़ा सा हरा धनिया  डाल सकते है

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.