पालक राइस / Palak Pulao Recipe

  • Prep Time
    20 min
  • Cook Time
    15 mins
  • Serving
    4
  • View
    533

अच्छी सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक बेहतर होती है और शायद सबसे ज्यादा खाये  जाने वाली हरी पत्तेदर सब्जी है पालक को इंग्लिश में स्पिनच कहते है और इसका बोटेनिकल नाम Spinacia oleracea है पालक एक ऐसी सब्जी है जो अपनी पौष्टिकता के कारण सुपरफूड मानी जाती है। शाकाहारी हो या मांसाहारी, सभी लोग इस सुपरफूड से कई तरह के पकवान बनाकर खाते हैं। पालक से सूप, दलिया, सब्जी, साग, सलाद, दाल, खिचड़ी जैसे बहुत तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं।
इसी क्रम में आज आपको एक नयी रेसिपी पालक राइस बनाना बताती हु। जो बच्चे पालक की सब्जी पसंद नहीं करते है उन्हें ये रेसिपी बहुत पसद आएगी। पालक राइस आप नास्ते में ,लंच में या डिनर किसी भी समय बनाये। आप चाहे तो हस्बेंड और बच्चो के टिफिन में भी दे सकते है सभी बड़े चाव से खाएंगे। तो देर न करते हुए बनाते है पालक राइस।

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले चावल को २ से ३ बार पानी से धो दीजिये एक गिलास पानी डालकर चावल को लगभग १/२ घंटे तक भिगो कर रख दीजिये। पानी में भिगो देने से चावल खिले खिले बनते है।

    Step 2

    अब पालक को साफ करके अच्छी तरह से धो लीजिये। धूलि हुई पालक, ४-६ कलियाँ लहसुन,२-३ हरी मिर्च को मिक्सी जार में डालकर पीस लीजिये । अगर जरूरत हो तो थोड़ा सा पानी भी डाल कर पीस सकते है।

    Step 3

    प्याज और लहसुन को बारीक काट लीजिये।

    Step 4

    अब एक कुकर लीजिये उसमे एक चम्मच तेल और एक चम्मच घी डालिये और गरम होने दीजिये। जब तेल गरम हो जाये तो उसमे जीरा, तेजपत्ता, दालचीनी, इलायची डालिये और १/२ मिनट तक भूनिये।

    Step 5

    अब कटा हुआ लहसुन हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनिये।

    Step 6

    प्याज़ डालिये, हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनिये।

    Step 7

    प्याज और लहसुन भून जाने के बाद पिसा हुआ पालक डालिये।

    Step 8

    हल्दी और धनिया पाउडर डालिये और मध्यम से धीमी आंच पर ५-१० मिनट तक पालक को भूनिये। जिससे पालक का पानी सूख जाये, पालक अच्छी तरह से पक जाये।

    Step 9

    पालक अच्छी तरह भून जाने के बाद हरी मटर डालिये और पालक के साथ मिक्स कीजिये।

    Step 10

    चावल का एक्स्ट्रा पानी निकाल दीजिये चावल को कुकर में डाल कर पालक और मसालों के साथ मिक्स कीजिये।

    Step 11

    आवस्यकता अनुसार पानी और नमक डालिये कुकर बंद करके २ सिटी आने तक पकाइये। दो सिटी आने के बाद गैस बंद कर दीजिये।

    Step 12

    प्रेशर निकल जाने के बाद कुकर का ढक्कन खोलिये और कलछुल से चावल को मिक्स कीजिये। पालक राइस को गरमा गर्म ही सर्वे कीजिये। इस रेसिपी को आप दही सलाद,बूंदी रायता, पापड़ या सिर्फ दही के साथ भी खा सकते है। आप भी टेस्टी और हेल्दी पालक राइस / पालक पुलाव बनाइये और अपने अनुभव कमेंट करके जरूर बताइये। यदि कोई सुझाव हो तो जरूर बताइये आपके कमेंट का हमें इंतजार रहेगा।

    You May Also Like