पनीर पराठा रेसिपी / Paneer Paratha Recipe

पनीर पराठा रेसिपी
  • Prep Time
    20
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    63

पनीर तो सबका favorite  होता है। घर में कुछ भी special हो तो पनीर की कोई न कोई रेसिपी जरूर बनती  ही है। वैसे तो  पनीर की  बहुत सी   रेसिपी बनाए जाती है उन्ही में से एक है पनीर का पराठा।  तो चलिए आज मैं आपको पनीर का पराठा बनाना बताती हु। पनीर पराठा बनाने में बहुत ही आसान , healthy  और स्वादिष्ट होता  है। आप इसे नास्ते में lunch  में या dinner में कभी भी बनाइये।    बच्चो को तो पनीर बहुत पसंद होता है आप इस पराठे को उनके टिफिन में  पैक करके दीजिये  देखिएगा उस दिन का टिफिन ख़ाली  हो कर आएगा।

पनीर पराठा बनाने के लिए गेहू  के आटे का dough चहिये और उसके अंदर भरने के लिए पनीर और साथ में कुछ मसाले चाहिए। मस।लो को पनीर में मिलाकर filling तैयार कर लेते है, इस filling को आटे की लोई में भर कर पराठा तैयार करते है। पराठा बनाने के लिए  आवश्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले आटे का dough तैयार कर लेते है इसके लिए २ कटोरी गेहू के आटे में एक छोटा चम्मच नमक और एक चम्मच तेल डालकर एक soft dough तैयार कर लीजिये।

    Step 2

    अब पराठे में भरने के लिए filling तैयार करते है इसके लिए पनीर को कद्दूकस कर लीजिये। उसमे धनिया पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर,गरम मसाला ,अमचूर पाउडर,हरा धनिया ,हरा मिर्च डालकर पनीर के साथ mix कर दीजिये

    Step 3

    जब आपको पराठा बनाना हो तब बारीक कटा हुआ प्याज और आवस्यकतानुसार नमक डालिये मिक्स कीजिये पराठे के अंदर भरने वाला भरावन तैयार है।

    Step 4

    पराठा बनाने के लिए आटे की एक लोई लेकर एक छोटी पूरी की तरह बेल लीजिये ।

    Step 5

    ब पूरी के ऊपर filling रखिये और चारो तरफ से आटे को उठा कर filling को बंद कर दीजिये ।

    Step 6

    इस filling भरी हुए लोई को आटा लगाकर हलके हाथो से रोटी की तरह बेल लीजिये।

    Step 7
    पनीर पराठा रेसिपी

    इस तरह से बनाये हुए पराठे हो तवे पर घी या तेल लगाकर मध्यम आंच पर सेक लीजिये इसी प्रकार सभी पराठे तैयार कर लेते है ।पनीर पराठे को आप रायते के साथ या किसी भी gravy वाली सब्जी के साथ खा सकते है।

    Conclusion

    Tips and Tricks :- हमेशा fresh पनीर का use कीजिये fresh पनीर tasty और soft रहता है अगर आप घर पर पनीर बना सके तो और भी अच्छा । अगर खट्टा कम पसंद है तो अमचूर पाउडर कम ही डाले । प्याज और नमक को आखिर में डाले क्योकि नमक डालने पर प्याज पानी छोड़ देता है और filling गीला हो जायेगा । आटे का dough soft ही लगाए जिससे filling भरने और बेलने में आसान होता है । पराठे को हमेशा मध्यम आंच पर पावा से पराठे के किनारे दबाते हुए सेके क्योकि पराठा बीच में तो सिक जाता है लेकिन किनारे कच्चा रह जाता है।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.