डोसा बनाने की आसान विधि / Simple Dosa Recipe In Hindi

डोसा बनाने की आसान विधि
  • Prep Time
    10 hour
  • Cook Time
    30 mins
  • Serving
    4
  • View
    4,194

डोसा एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ता है डोसा को दोसाई (तमिल भाषा में) भी कहा जाता है। भारत के साथ-साथ दुनिया के बाकी हिस्सों में यह एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ता है। डोसा मूल रूप दाल और चावल के बैटर को पीसकर फरमेंट करके बनाया जाता है।
डोसा का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। वैसे तो डोसा कई प्रकार के होते है, जैसे की मसाला डोसा, सेट डोसा , खाली डोसा , प्लेन डोसा आदि। कई लोग प्लेन डोसा भी पसंद करते हैं, लेकिन मसाला डोसा की बात ही कुछ अलग होती है। हर शहर में स्ट्रीट फूड के तौर पर आपको आसानी से मसाला डोसा मिल जाएगा।
मैं घर पर ब्लेंडर या मिक्सर-ग्राइंडर में अपना खुद का डोसा बैटर बनाना, फरमेंट करके उसका डोसा बनाना पसंद करती हु,जिससे सबसे अच्छा डोसा बनाने में मदद मिल सके। नारियल की चटनी , चटनी पाउडर और आलू की सब्जी या गरमागरम सांभर की कटोरी में डुबो कर खाने के लिए कुरकुरा, नरम नरम डोसा जिसे आप खाते चले जायेंगे और आपका मन नहीं भरेगा।
डोसा बेटर बनाने के लिए सबसे पहले दाल और चावल को 4 से 5 घंटे के लिए पानी में भिगो दिया जाता है। फिर उन्हें पीस कर एक महीन पेस्ट की तरह बैटर तैयार किया जाता है।
फिर इस बैटर को रात भर या 8 से 9 घंटे के लिए फरमेंट होने के लिए रख दिया जाता है। बैटर के फरमेंट होने के बाद, यह मात्रा में बढ़ जाता है। एक अच्छी तरह से फर्मेन्टेड बैटर से सबसे अच्छा डोसा बनता है।
फर्मेन्टेड बैटर को एक नॉनस्टिक तवा पर डालकर पैनकेक की तरह फैलाया जाता है और तेल या घी की बूंदों के साथ कुरकुरा और सुनहरा होने तक पकाया जाता है।
इस पोस्ट में आप आपके घर पर लाजवाब क्रिस्पी डोसा बनाने की आसान विधि देखेंगे। इस रेसिपी की मदद से आप बहुत ही आसानी से एकदम बाजार की तरह डोसा बना पायेगे।

आप अन्य डोसा रेसिपी को भी try कर सकते है
१. रागी डोसा
२. गेहू के आटे का डोसा
तो चलिए बिना समय बर्बाद किए शुरू करते हैं डोसा रेसिपी। डोसा रेसिपी बनाने के लिए जो समग्रो चाहिए वह इस प्रकार है :-

Ingredients

बेटर बनाने की सामग्री

आलू की सब्जी बनाने की सामग्री

    Directions

    Step 1

    डोसा बनाने के लिए सबसे पहले डोसा बेटर रेडी करते है इसके लिए एक बाउल में एक गिलास कच्चे चावल , २ चम्मच चना दाल , २ चम्मच उरद दाल , एक चम्मच मेथी दाना ले लीजिये

    Step 2

    इन सभी सामग्री को लेकर अच्छी तरह से २-३ बार पानी से धो लीजिये। एक बाउल इन सभी सामग्री को दो गिलास पानी डालकर ४-५ घंटे के लिए भिगो कर रख दीजिये।

    Step 3

    ५ घंटे के बाद भिगोये हुए चावल और दाल का एक्स्ट्रा पानी निकाल दीजिये। इसी बाउल में एक कटोरी पके हुए चावल को डालकर मिक्स कर दीजिये।

    Step 4

    इस पूरी सामग्री को मिक्सी जार में या वेट ग्राइंडर में आवस्यकता अनुसार पानी डालकर एक फाइन पेस्ट जैसा बेटर तैयार कर लीजिये।

    Step 5

    बेटर न तो बहुत ज्यादा पतला न तो बहुत गाढ़ा होना चाहिए।

    Step 6

    आप पके चावल की जगह पर चूरा का प्रयोग भी कर सकते है। इसके लिए १/२ कटोरी चूरा को ३-४ बार धोकर एक गिलास पानी में एक घंटे के लिए भिगो दीजिये। एक घंटे के बाद एक्स्ट्रा पानी निकाल कर चावल के साथ मिक्स करके बेटर रेडी कर लीजिये।

    Step 7

    इस बेटर को 6-7 घंटे के लिए या रात भर फरमेंट होने के लिए रख दीजिये। अच्छी तरह से फरमेंट हुआ बेटर से डोसा क्रिस्पी और सॉफ्ट बनता है।

    Step 8

    बेटर के फरमेंट होने का समय मौसम के ऊपर निर्भर करता है। गर्मी में जहाँ बेटर को फरमेंट होने में 6-7 घंटे लगते है वही सर्दियों में ८ से १० घंटे लग सकते है।

    Step 9

    अब डोसा बनाने से पहले डोसा के साथ use की जाने वाली आलू की सब्जी बना लेते है। इसके लिए 5-7 मध्यम आकर के आलू को कुकर में एक गिलास पानी डालकर उबाल लीजिये।

    Step 10

    ४-५ प्याज को पतले स्लाइसेस में काट लीजिये।

    Step 11

    एक भगोने में एक गिलास पानी और स्लाइस किये हुए प्याज को डालकर half boil कर लीजिये।

    Step 12

    उबले हुए आलुओ को छील लीजिये।

    Step 13

    एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म कीजिये तेल गर्म हो जाने के बाद सरसो डालकर चटकने दीजिये।

    Step 14

    चना दाल डालिये और हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनिये।

    Step 15

    करीपत्ता और हरी मिर्च डालिये और एक मिनट तक भूनिये।

    Step 16

    Half boil प्याज का एक्स्ट्रा पानी निकाल कर कड़ाही में डालिये। हल्दी पाउडर और आवस्यकता के अनुसार नमक डालकर मिक्स कीजिये।

    Step 17

    उबले आलुओ को मैश करके कड़ाही में डालिये और प्याज के साथ मिक्स कीजिये।

    Step 18

    धीमी आंच पर सब्जी को ४-५ मिनट तक भूनिये बीच बीच में सब्जी को कलछुल से चलाते रहिये। ५ मिनट के बाद गैस बंद कर दीजिये। डोसा के साथ खाई जाने वाली आलू की सब्जी रेडी है।

    Step 19

    अब डोसा बनाते है। डोसा बेटर अच्छी तरह से फरमेंट हो गया है, बेटर फूल कर भगोने में ऊपर तक आ जाता है बेटर को कलछुल की सहायता से चलाने पर गैस रिलीज़ हो जाती है और बेटर थोड़ा सा नीचे बैठ जाता है।

    Step 20

    अब तवा (लोहे का तवा, कास्ट आयरन, नान स्टिक तवा) गर्म करते है जब तवा गर्म हो जाये उस समय तवे पर तेल या घी की कुछ बूंदे डालकर पानी के छींटे डालिये। इस तरह से तेल पूरे तवे के ऊपर फ़ैल जाता है। एक साफ सुथरे कपडे से तवे को हल्के हाथो से पोंछ लीजिये जिससे एक्स्ट्रा तेल निकल जाये। (तवा केवल चिकना लगे, तेल न दिखाई दे)

    Step 21

    इस बात का ध्यान रखिये की वो तवा जिस पर रोटी बनाते है उसे मत use कीजिये ऐसे तवे पर डोसा चिपक जायेगा. नान स्टिक तवे पर बहुत जयादा तेल लगाने की आवस्यकता नहीं होती है। डोसा बनाने के लिए अच्छी तरह से ग्रीस किया हुआ तवा होना चाहिए इसलिए नॉनस्टिक बेस्ट ऑप्शन है।

    Step 22

    अब एक कलछुल बेटर लेकर तवे के बीच में डालिये। बेटर को कलछुल की सहायता से सेंटर से गोलाई में घुमाते हुए फैलाइये। तेल या बटर की कुछ बूंदे डोसा के ऊपर और किनारे से डालिये। गैस की आंच मध्यम रखिये।

    Step 23

    डोसा जब किनारे से और बीच में ब्रॉउन होने लग जाये तब पलटे की सहायता से डोसा पलट दीजिये। डोसा पलटने में जल्दीबाजी नहीं करनी चाहिए अन्यथा डोसा सॉफ्ट होने की वजह से फट सकता है।

    Step 24

    लीजिये गर्मागर्म क्रिस्पी डोसा तैयार है। इसी प्रकार बेटर से डोसे बनाइये और आलू की सब्जी, नारियल की चटनी , और चटनी पाउडर के साथ गर्मागर्म सर्वे कीजिये।

    You May Also Like