टोमैटो गोज्जु रेसिपी / Tomato Onion Gojju

टोमैटो गोज्जु रेसिपी
  • Prep Time
    5 min
  • Cook Time
    30 min
  • Serving
    4
  • View
    128

टोमैटो गोज्जु कर्नाटक की सबसे आसान साइड डिश में से एक है जिसे एक बिगिनर भी बना सकता है और कैसे भी बनाये स्वादिष्ट ही बनता है। इस स्वादिष्ट गोज्जू को आप चपाती, रोटी, चावल के साथ खा सकते हैं या सैंडविच बनाने के लिए ब्रेड के साथ स्टफिंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्याज टमाटर गोज्जू वीक डेज के लिए एकदम सही रेसिपी है / या आपका कुछ भी पकाने का कोई मूड नहीं है / या आपके पास स्टॉक में कोई भी सब्जी उपलब्ध नहीं है। यह रेसिपी मेरे घर में पसंदीदा साइड डिश में से एक है।
टोमैटो गोज्जु टमाटर की चटनी की रेसिपी से काफी मिलता-जुलता है, लेकिन यह टमाटर चटनी से बिलकुल अलग है इसका टेक्सचर मिक्स अचार या टमाटर अचार की तरह है इसलिए टमाटर प्याज गोज्जू को किसी भी रेसिपी के साथ या नाश्ते के के साथ में अचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे फ्रिज में रख कर सुबह के नास्ते के दौरान इडली और डोसा और दोपहर के भोजन और रात के खाने के दौरान चावल के साथ परोस सकते है। वैसे आप इसे अपने लंच या टिफिन बॉक्स में रोटी और चपाती के साथ भी परोस सकते हैं. और दक्षिण भारत में, यह आम तौर पर रसम और सांबर से ठीक पहले चावल के साथ साइड डिश के रूप में परोसा जाता है, लेकिन डोसा और इडली के साथ भी इसका स्वाद अच्छा लगता है।
इस रेसिपी को बनाने के लिए पूरी तरह से पके हुए रसेदार टमाटर यूज़ कीजिये जिससे रेसिपी बहुत स्वादिस्ट बनती है क्योकि पके हुए टमाटर पकाते समय अच्छे से गल जाते है. मैंने इस रेसिपी में सिर्फ प्याज और टमाटर का प्रयोग किया है आप चाहे तो लहसुन और अदरक का प्रयोग भी कर सकते है मसालों में मैंने घर का बना हुआ सांभर पाउडर ,हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर का प्रयोग किया है

आप इन रेसिपी को भी try कर सकते है
१. टमाटर रसा रेसिपी
२. टोमेटो प्यूरी

तो चलिए आज बनाते है टेस्टी टोमैटो गोज्जु रेसिपी. इस रेसिपी को बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल लेकर गर्म कीजिये तेल गर्म हो जाने के बाद उसमे सरसो डालिये और जब सरसो तड़कने लगे तो हरी मिर्च और करि पत्ता डालिये और एक मिनट तक भूने

    Step 2

    करि पत्ता और हरी मिर्च भून जाने के बाद लंम्बे और पतले स्लाइसेस में कटे हुए प्याज डाले और थोड़ा सा नमक डालकर धीमी आंच पर भूने , हमें प्याज को ब्राउन नहीं करना है प्याज को धीमी आंच पर गल जाने तक पकाइये.

    Step 3

    अब सभी मसाले जैसे हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर और सांभर पाउडर डालिये मिक्स कीजिये कटे हुए प्याज डालिये मसाले के साथ मिक्स कीजिये .

    Step 4

    कटे हुए टमाटर डाले

    Step 5

    नमक डाले मिक्स करे आंच धीमी कर दे और एक प्लेट से ढककर टमाटर को गल जाने तक पकाये

    Step 6

    ढक्कन हटा कर चेक कर ले की टमाटर पके है या नहीं , न पकने की इस्थिति में फिर से ढककर पकाये जब टमाटर अच्छी तरह से पक जाये तो धक्कैन हटाकर कलछुल से दबाकर टमाटर को मैश कर दीजिये और ५ मिनट तक धीमी आंच पर खुला ही पकाये जिससे टमाटर का एक्स्ट्रा पानी सूख जाने दे .

    Step 7

    टमाटर गुज्जु तैयार है हरा धनिया काट कर गुज्जु के साथ मिक्स करे . इसे चावल,पराठा,डोसा इडली के साथ साइड डिश के रूप में खाइये.

    Step 8

    आप भी इस रेसिपी को एक बार तो जरूर तरय कीजिये रेसिपी अच्छी लगे तो दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर कीजिये .रेसिपी के बारे में अपने अनुभव कमेंट करके जरूर बताइये .

    Conclusion

    dfsdfdfsff

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.