टोमेटो राइस रेसिपी / Tomato Rice Recipe

टोमेटो राइस रेसिपी
  • Prep Time
    20
  • Cook Time
    20
  • Serving
    4
  • View
    1,224

Tomato Rice एक South Indian Recipe है Tasty and  healthy recipe जो  बच्चो और बड़ो को  सभी को पसंद आती है मसालेदार होने की वजह से आप कभी भी कैसे भी खाइये आपंको रेसिपी जरूर पसंद आएगी। आप इसे Lunch, Dinner या Breakfast के समय बनाइये और टिफ़िन में भी ले कर जाइये

राइस की कुछ और रेसिपी भी मैंने शेयर की है आप ट्रॉय कर सकते है
१. आलू पुलाव रेसिपी
२. वांगी भात रेसिपी
३. चितराना रेसिपी

टोमेटो राइस रेसिपी बनाने के लिए जो ingredient चाहिए वो सभी घरो में आसानी से मिल जाते है बनाने के लिए को बनाने के लिए जो ingredient चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले चावल को धोकर एक तरफ रख दीजिये।प्याज और टमाटर को बारीक टुकड़ो में काट लीजिये (अगर आप चाहे तो टमाटर पीस कर भी डाल सकते है)।

    Step 2

    धनिया और पुदीना को अच्छी तरह से धोकर बारीक काट लीजिये।

    Step 3

    एक कुकर लीजिये उसमे तेल डालिये और तेल को गरम होने दीजिये। जब तेल गरम हो जाये तो उसमे जीरा , सरसो , दालचीनी , लौंग , तेजपत्ता , कड़ीपत्ता , हरा मिर्च डालिये। २-३ मिनट के लिए फ्राई करने के बाद कटा हुआ प्याज डालिए और प्याज को हल्का brown होने तक भूनिये।

    Step 4

    जब प्याज हल्का brown हो जाये तो अदरक लहसुन का paste डालिये और उसकी Raw smell जाने तक भूनिये।

    Step 5

    जब अदरक लहसुन का पेस्ट भून जाये तब धनिया पाउडर , हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डाले और धीमी आंच पर एक मिनट तक भूने।

    Step 6

    बारीक कटा हुआ टमाटर डाले और ५ मिनट तक भूने जब तक की टमाटर गल न जाये।

    Step 7

    एक कटोरी अच्छी तरह से फैटी हुई दही डालकर भूने और तब तक भूने जब तक मसालों से तेल बाहर न आने लगे।

    Step 8

    बारीक कटा हुआ हरा धनिया और पुदीना डालिये।

    Step 9

    चावल डालिये , मसाले के साथ मिक्स करके १-२ मिनट तक मसाले के साथ भूने। आवस्यकतानुसार पानी और नमक डाले ,एक चम्मच देसी घी डाले।

    Step 10

    गैस की flame तेज कर दे और पानी में एक उबाल आने दे। जब उबाल आजाये तब कुकर का ढक्कन बंद करे और दो सिटी के बाद गैस बंद कर दे।

    Step 11

    लीजिये तैयार है Tomato Rice . इसे आप दही रायता या plain दही के साथ खा सकते है। क्योकि Tomato Rice में मसालों का भरपूर प्रयोग किया जाता है इसलिए इसे ठंडा हो जाने के बाद भी खाएंगे तो आपको इसका taste अच्छा लगेगा। आप भी घर में टोमेटो राइस बनाइये, अपने अनुभव और सुझाव जरूर बताइये।

    You May Also Like