गेहू के आटे का डोसा / Wheat Dosa Recipe

गेहू के आटे का डोसा
  • Prep Time
    10
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    89

दोसा सभी का पसंदीदा फ़ूड में से एक है। बच्चे हो या बड़े सभी दोसा खाना पसंद करते है दोसा चावल और कुछ और सामग्री मिलाकर बनाया जाता है लेकिन कभी गेहू के आटे का दोसा भी try कर के देखिये बहुत ही टेस्टी और आसानी से झट पट बन जाता है। शुगर के मरीज के लिए आटे का दोसा एक बेहतर बिकल्प है, आप को बहुत भूख लगी हो तो १० मिनट में आटे का दोसा बना कर खा सकते है। बहुत कम इंग्रेडिंट में इनस्टेंट बनने वाला गेहू के आटे का डोसा आप कभी भी बनाइये सभी को पसंद आएगा ।
गेहू के आटे का डोसा बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले प्याज बारीक काट लीजिये और हरा धनिया और मिर्च भी बारीक काट लीजिये।

    Step 2

    एक कटोरी गेहू का आटा लीजिये उसमे अजवाइन ,नमक , बेकिंग सोडा , बारीक कटा हुआ हरा धनिया , बारीक कटा हुआ प्याज डाले

    Step 3

    पानी डाले और एक पतला सा घोल तैयार कर ले ,घोल इतना पतला रहना चाहिए की आराम से कलछुल से गिराया और फैलाया जा सके।

    Step 4

    इस बेटर को आधे घंटे के लिए छोड़ दीजिये।

    Step 5

    एक नॉन स्टिक तवा लीजिये गर्म कीजिये जब तवा गर्म हो जाये तो तेल छिड़ककर हल्का सा पानी छिड़क दीजिये तेल पूरे तवे पर फ़ैल जायेगा एक्स्ट्रा तेल साफ कपडे से पोंछ दीजिये।

    Step 6

    अब एक कलछुल बेटर लेकर तवे पर डालिये और कलछुल की सहायता से बेटर को फैला दीजिये गैस की फ्लेम तेज कर दीजिये थोड़ा सा तेल बेटर के ऊपर से डाल दीजिये और दोसे को नीचे की तरफ से हल्का ब्राउन हो जाने तक सेकिये फिर पलट दीजिये गैस की फ्लेम मध्यम कर दीजिये और दोसे पर डॉट्स आने तक सेक लीजिये।

    Step 7
    गेहू के आटे का डोसा

    अब दोसे को तवे से उतार कर प्लेट में निकाल लीजिये औरहरा धनिया , टमाटर की चटनी के साथ परोसिये। आप चाहे तो नारियल की चटनी ,टोमेटो चटनी,प्याज की चटनी या टोमेटो सॉस के साथ भी परोस सकते है।

    Conclusion

    सुझाव :- आप अगर चाहे तो एक कटोरी आटे के साथ १/४ कप बारीक रवा भी ले सकते है रवा मिलाने से दोसा और भी क्रिस्पी बनता है। दोसे के बेटर में गाजर को कद्दूकस करके भी डाल सकते है। प्याज बारीक काट कर डालिये जिससे दोसा आराम से फैलाया जा सकता है। अगर आप को अजवाइन का टेस्ट नहीं पसंद है तो आप जीरा भी डाल सकते है। दोसा का बेटर न तो बहुत ज्यादा गाढ़ा और न बहुत जयादा पतला होना चाहिए। आटा घोलते समय ध्यान रखे की आटे की गुठलिया न पड़े।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.