कर्नाटक स्टाइल पोहा / Avalakki Chitranna

कर्नाटक स्टाइल पोहा
  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    10 mins
  • Serving
    4
  • View
    962

ब्रेकफास्ट में कुछ बढ़िया खाना चाहते है शाम को हलकी फुलकी भूख भी लगी हो तो अवलक्की चितराना एक बेहतर बिकल्प है कोई बहुत ज्यादा तैयारी की आवस्यकता नहीं होती है और फटाफट ब्रेकफास्ट रेडी हो जाता है . पोहा वैसे तो बहुत तरीके से बनाया जाता है. लेकिन मैं यहाँ आज कर्नाटक स्टाइल में पोहा (अवलक्की चितराना) बनाने का तरीका बताती हु . कर्नाटक स्टाइल पोहा बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

आप ब्रेकफास्ट की इन रेसिपीज को भी तरय कर सकते है
१. गेहू के आटे का डोसा
२. वेज पुलाव रेसिपी
३. टोमेटो राइस रेसिपी

Ingredients

Directions

Step 1

अवलक्की चित्रण बनाने के लिए मोटा वाला अवलक्की लेना है सबसे पहले अवलक्की लेकर उसमे कुछ कचरा हो तो बीन कर साफ कर लेते है .

Step 2

अब अवलक्की को पानी से ३-४ बार अच्छी तरह से धोकर आधा घंटे के लिए रख दीजिये जिससे अवलक्की पानी सोख ले और सॉफ्ट हो जाये. अवलक्की में पानी डालकर रखने की कोई जरूरत नहीं है अवलक्की धोने के बाद जो पानी लास्ट में रह जाता है उसी पानी से अवलक्की को सॉफ्ट जायेगा.

Step 3

अब एक कड़ाही लीजिये उसमे ३-४ चम्मच तेल डालकर गर्म कीजिये.

Step 4

तेल गरम हो जाने के बाद मूंगफली डालिये और हल्का ब्राउन हो जाने तक भून कर एक प्लेट में मूंगफली निकाल लीजिये.

Step 5

अब एक चम्मच सरसो के दाने डालिये जब सरसो चटकने लगे तो चना दाल और उरद दाल डालकर हल्का ब्राउन हो जाने तक भून लीजिये.

Step 6

अब लहसुन की कलियों को थोड़ा सा क्रश करके डालिये और हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनिये. लहसुन के भून जाने के बाद हरी मिर्च और करि पत्ता डालिये और २ मिनट तक भूनिये.

Step 7

पतले और लम्बे साइज में कटे हुए प्याज डालिये , १/२ चम्मच हल्दी पाउडर, १/२ चम्मच नमक डालकर प्याज के हलके ब्राउन हो जाने तक भून लीजिये .

Step 8

जब सारा मिक्सचर अच्छी तरह भून जाये तो धुला हुआ अवलक्की और भुना हुआ मूंगफली भी डाल कर मिक्स कीजिये.

Step 9

स्वादानुसार नमक डालिये और नीबू निचोड़कर डाल दीजिये मिक्स कीजिये और एक प्लेट से २-३ मिनट के लिए ढक दीजिये २-३ मिनट के बाद ढक्कन हटा कर हरा धनिया ऊपर से डालिये. मिक्स कीजिये और गरमा गरम ही सर्वे कीजिये

Step 10

लीजिये तैयार है कर्नाटक स्टाइल पोहा या अवलक्की चितराना. आप भी इस तरीके से पोहा बनाइये और अपने अनुभव कमेंट करके बताइये .

Conclusion

टिप्स एंड ट्रिक्स :- इस रेसिपी को बनाने के लिए पोहा मोटा वाला लेना चाहिए . कभ भी पतला वाला पोहा मत यूज़ कीजिये पोहा को ३-४ बार पानी से धोकर लेना चाहिए पोहा को धोकर आधे घंटे तक रखे तभी पोहा सॉफ्ट होगा. तेल थोड़ा ज्यादा डाले . अगर आप को प्याज और लहसुन नहीं पसंद है तो न डाले. नीबू अपनी पसंद के अनुसार काम या ज्यादा डाल सकते है. अवलक्की चितराना गरम ही खाये ठंडा हो जाने के बाद टेस्ट नहीं आता है.

You May Also Like