इंस्टेंट डिल लीव्स रवा इडली / Dill Leaves Idli

  • Prep Time
    15 mins
  • Cook Time
    15 mins
  • Serving
    4
  • View
    1,114

इडली लगभग सभी की सबसे पसंदीदा नाश्ते में से एक है। इंस्टेंट डिल लीव्स इडली आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक आसान, स्वस्थ नाश्ते की रेसिपी है। इनका स्वाद बहुत ही बेहतरीन होता है। जब ये डिल लीव्स इडली स्टीम हो रही होती हैं तो पूरा घर एक अच्छी खुशबू से भर जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस रेसिपी को फेरमेंटशन की आवश्यकता नहीं होती है और न ही भिगोने और पीसने की आवस्यकता है। यदि आपके पास स्टॉक में रवा और डिल लीव्स है तो आप एक टेस्टी इंस्टेंट डिल लीव्स इडली सुबह के नास्ते में बना सकते है।
हम सभी जानते है की सुबह का नाश्ता हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी है इसलिए सुबह का नाश्ता कभी न छोड़े। मैं यह भी जानती हु की हर सुबह एक नए किस्म का नाश्ता तैयार करना बहुत मुश्किल होता है और साथ में नाश्ता हेअल्थी भी होना चाहिए। आज की डिश डिल लीव्स इडली इस कसौटी पर पूरी तरह से खरी उतरती है
डिल लीव्स रवा इडली को आप नारियल की चटनी के साथ या बॉम्बे सागु/पोटैटो सागु के साथ सर्व कर सकते है। पोटैटो सागु या बॉम्बे सागु और रवा इडली की रेसिपी को मैंने पहले शेयर किया है। तो चलिए बनाते है। डिल लीव्स रवा इडली. सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    डिल लीव्स और हरे धनिया को अच्छी तरह से धोकर बारीक काट लीजिये। गाजर को भी धोकर कद्दूकस कर लीजिये।

    Step 2

    कड़ाही में तेल डालकर गर्म कीजिये . सरसो , चना दाल और करि पत्ता डालिये।

    Step 3

    इन सभा सामग्री का तड़का लगाने के बाद रवा डालिये और ५ मिनट तक मध्यम से धीमी आंच पर भूनिये। सूजी को इतना भूनना है की सूजी सफ़ेद ही रहे , ब्राउन न होने पाए। सूजी के भून जाने के बाद उसे एक प्लेट में ठंडा हो जाने के लिए निकाल लीजिये।

    Step 4

    जब सूजी अच्छी तरह से ठंडी हो जाये तब उसमे कटे हुए हरा धनिया और दिल लीव्स डालिये। मीठा सोडा, नमक, दही डालिये मिक्स कीजिये।

    Step 5

    अब बेटर को जितना गाड़ा या पतला रखना है उसके अनुसार पानी डालिये बेटर इतना गाढ़ा रखना चाहिए की जब इसे कलछुल से गिराए तो आसानी से गिरे।

    Step 6

    अब इडली कुकर में एक गिलास पानी डालकर गर्म कीजिये। इडली सांचे में तेल लगा दीजिये और कलछुल की सहायता से बेटर भर दीजिये।

    Step 7

    इडली सांचो को एक के ऊपर एक रख कर कुकर में डालकर ढक्कन से ढक दीजिये।

    Step 8

    ५ मिनट तक तेज आंच पर पकाइये, पांच मिनट के बाद आंच धीमा कर दीजिये। अब धीमी आंच पर ५ मिनट तक और पकाइये।

    Step 9

    चेक कीजिये की इडली पकी है या नहीं, इसके लिए एक चाकू को इडली में डालकर निकालिये अगर चाकू साफ निकल आती है तो इडली अच्छी तरह से पक गयी है इस स्थिति में गैस बंद कर दीजिये।

    Step 10

    इडली के सांचो को कुकर में से बाहर निकालकर २ मिनट के लिए ठंडा कीजिये उसके बाद इडली निकालिये। अगर आप तुरंत ही इडली निकालेंगे तो इडली सांचो में चिपकी रहती है अच्छी तरह से नहीं निकलती है।

    Step 11

    चम्मच की सहायता से सभी इडली निकाल लीजिये। गर्मागर्म इडली को नारियल की चटनी या बॉम्बे सागु के साथ जो भी आपको पसंद हो उसके साथ सर्वे कीजिये। आप भी इस रेसिपी को try कीजिये। अगर रेसिपी पसंद आये तो फॅमिली और फ्रेंड के साथ शेयर कीजिये।

    You May Also Like