सूरन की मसालेदार सूखी सब्जी

सूरन की मसालेदार सूखी सब्जी
  • Prep Time
    15
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    127

सूरन के बारे बहुत कम ही लोग जानते होंगे।  सूरन को जिमीकंद, याम ,एलीफैंट फुट, भी कहा जाता है। दिवाली के दिन सूरन का विशेष महत्व होता है। सूरन को लक्ष्मी जी का फल माना जाता है, इसलिए उत्तर भारत के कई हिस्सों में दिवाली के दिन सूरन की सब्जी बनाए जाती है ,लेकिन बहुत से लोग इनको खाना पसंद नहीं करते है क्योकि इसको  खाने से गले में खुजली जैसा लगता है लेकिन मेरे बताये हुए तरीके से सब्जी बनाएंगे तो ये परेशानी भी दूर हो जाएगी।

सूरन की सब्जी बहुत ही टेस्टी बनती है इसकी रसेदार और सूखी दोनों तरीको से सब्जी बनाए जा सकती है तो चलिए आज बनाते है सूरन की सूखी सब्जी इस सब्जी को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

Nutrition

Yam nutritional value per 100gm

  • Daily Value*
  • Calories 118
  • Total Fat 0.2 g
    0%
  • Sodium 9 mg
  • Potassium 816 mg
    23%
  • Total Carbohydrate 28 g
    9%
  • Dietary fiber 4.1 g
    16%
  • Protein 1.5 g
    3%
  • Vitamin C
    28%

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले सूरन को अच्छी तरह से छीलकर ३-४ बार पानी से धो लीजिये क्योकि इसमें मट्टी लगी रहती है।

    Step 2

    छीले हुए सूरन को एक सेंटीमीटर मोटाई के टुकड़ो में काट लीजिये। एक कुकर लीजिये उसमे एक गिलास पानी डाल कर सूरन के टुकड़ो को डालिये और तेज आंच पर २ सिटी आने तक पकाइये।

    Step 3

    जब कुकर ठंडा हो जाये तब कुकर का ढक्कन खोलकर सूरन को एक छन्नी से छानकर उसका extra पानी निकाल दीजिये।

    Step 4

    एक कड़ाही लेकर उसमे तेल डालिये , तेल के अच्छे तरह से गरम हो जाने के बाद सूरन को तेल में ब्राउन हो जाने तक फ्राई कर लीजिये।

    Step 5

    Fry किये हुए सूरन को एक प्लेट में निकाल लीजिये और उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये।

    Step 6

    कड़ाही में २ चम्मच तेल छोड़कर extra तेल निकाल लीजिये तेल में मेथी और जीरा डालिये मेथी जीरा के चटकने के बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डालिये और अदरक लहसुन की smell जाने तक भूनिये।

    Step 7

    गैस की फ्लेम धीमी करके सभी सूखे मसाले हल्दी पाउडर,लाल मिर्चा पाउडर,धनिया पाउडर,जीरा पाउडर डालिये और सूरन के भूने हुए टुकड़ो को डालकर मसाले के साथ भूनिये।

    Step 8

    एक गिलास पानी और आवस्यकता नुसार नमक डालिये गैस की फ्लेम तेज कर दीजिये सब्जी को एक प्लेट से ढककर ५ मिनट पकाइये ,बीच बीच में सब्जी को चलाते रहिये।

    Step 9
    सूरन की मसालेदार सूखी सब्जी

    ५ मिनट के बाद ढक्कन हटाकर सब्जी चलाइये अब गैस की फ्लेम धीमी करके सब्जी को जितना सूखा आप चाहते है उतनी देर तक सब्जी का पानी सूखने तक पकाइये । लीजिये तैयार सूरन की चटपटी सब्जी . इसको रोटी ,पूरी,पराठा या चावल के साथ भी खा सकते है।

    Step 10

    तो अगर आपने अभी तक सूरन की सब्जी नहीं बनाए है तो जल्दी से बनाइये और दिवाली के दिन तो जरूर बनाइये और अपना अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये।

    Conclusion

    सूरन को उबलते समय ध्यान देना चहिये ज्यादा उबाल जाने पर सूरन को फ्राई करने में प्रॉब्लम होती है। White कलर का सूरन जल्दी पाक जाता है इसलिए केवल एक सिटी आने तक ही उबले , अगर न पका हो तो फिर से उबाल ले । Light pink कलर का सूरन थोड़ा देर से पकता है एकलिये दो सिटी तक पकाना है। सूरन को तेज आंच पर फ्राई करे ,धीमी आंच पर फ्राई करने पर सूरन तेल ज्यादा absorb कर लेगा। इस सब्जी को बनाने के लिए मसाला ज्यादा डालें और सब्जी तीखा बनाये क्योकि सूरन थोड़ा मीठा होता है । सूरन के बड़े टुकड़े काटकर उबलना चाहिए और सूरन के फ्राई हो जान के बाद छोटे छोटे टुकड़ो में तोड़ लेना चहिये । सूरन की सब्जी को आप कितना सूखा या गीला रखना है ये आपकी इच्छा पर निर्भर करता है।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.