सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी

सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी
  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    40 min
  • Serving
    4
  • View
    264

सूरन को जिमीकंद , ओल या एलीफैंट फुट याम भी कहा जाता है। यह जमीन में उगने वाली एक प्रकार की सब्जी है जो बहुत ही पौष्टिक और सेहत के लिए लाभकारी होती है। सूरन यानी जिमीकंद पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सूरन में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। सूरन गठिया रोग और जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद है।सूरन में कैल्शियम और आयरन मौजूद होता है जो हड्डियों के लिए लाभदायक होता है।
दिवाली के दिन घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं। इनमें से खास सूरन यानी जिमीकंद की सब्जी। दिवाली के दिन सूरन की सब्जी बनने का परंपरा काफी लंबे समय से चली आ रही है। दिवाली पर हर घर में बनाई जाती है। ऐसी मान्यता है की दिवाली के दिन सूरन बनाने से लक्ष्मी जी प्रसंन्न होती है।
सूरन की सब्जी रसेदार ,सूखी दोनों प्रकार से बनाई जाती है। इससे पहले भी मैंने सूरन की रेसिपी शेयर किया है आप इन लिंक पर जाकर रेसिपी देख सकते है:-
१. सूरन की मसालेदार चटपटी सब्जी
२. सूरन की मसालेदार सूखी सब्जी
३. सूरन मसाला ग्रेवी
आज सूरन की एक नई रेसिपी सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी शेयर कर रही हु। इस रेसिपी में सूरन के साथ काले चने का प्रयोग किया है। रेसिपी बनाने में बहुत आसान और टेस्टी है आप भी बना कर देखिये। सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी को आप रोटी, पराठा , पूरी , चावल के साथ खा सकते है। इस रेसिपी को बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

मसाला बनाने के लिए

सब्जी बनाने की सामग्री

    Directions

    Step 1
    सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी

    सूरन को छीलकर अच्छी तरह से धो कर छोटे छोटे टुकड़ो में काट लीजिये और एक बार फिर से धो लीजिये।

    Step 2
    सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी

    एक भगोने में एक गिलास पानी डाले, हल्दी और नमक डाले। सूरन के इन टुकड़ो को हल्दी और नमक पानी में डालकर ढक दीजिये। मध्यम आंच पर सूरन को उबाल लीजिये। बीच बीच में देखते रहिये सूरन पका है या नहीं। सूरन को उबलने के बाद छान कर एक्स्ट्रा पानी निकाल दीजिये।

    Step 3
    सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी

    चने को भी भगोने में या कुकर में उबाल कर छानकर एक्स्ट्रा पानी निकाल दीजिये। चने को इतना उबालिये की चने उंगलियों से दबाने पर आसानी से मैश हो जाये और साबुत भी रहे।

    Step 4
    सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी

    अब मसाला तैयार कर लेते है, इसके लिए एक कड़ाही में एक चम्मच तेल डालकर बाढ़गे मिर्च , तीखा मिर्च ,चनादाल , उरद दाल ,जीरा , और खड़ा धनिया को धीमी आंच पर भून लेते है। मसाले भूनते समय धयान रखिये की मसाले जलने न पाए अन्यथा सब्जी का स्वाद बिगड़ जायेगा।

    Step 5
    सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी

    भूने हुए सभी मसाले और घिसा हुआ नारियल को मिक्सी जार में डालकर एक फाइन पेस्ट तैयार कर लेते है। आवस्यकता हो तो पानी भी डाल सकते है।

    Step 6
    सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी

    अब एक कड़ाही लेते है, उसमे २ चम्मच तेल डालकर गर्म करते है जब तेल गर्म हो जाये तो सरसो डाले जब सरसो चटकने लगे तब बारीक करे हुए अदरक ,बारीक कटे हुए लहसुन और हींग डालिये। जब लहसुन , अदरक हल्का सा ब्राउन कलर हो जाये तो करि पत्ता और बाढ़गे मिर्च डालिये और एक मिनट तक फ्राई कीजिये।

    Step 7
    सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी

    पिसा हुआ मसाला डालिये तड़के के साथ मिक्स कीजिये।

    Step 8
    सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी-7

    उबला हुआ चना और सूरन डालिये। इमली पल्प और गुड़ डालिये सभी सामग्री अच्छी तरह से मिक्स कीजिये। आंच को धीमा ही रखिये।

    Step 9
    सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी-7

    आवस्यकतानुसार पानी और नमक डालिये। शुरुआत में तेज आंच रखिये जब सब्जी में एक उबाल आये तब आंच मध्यम कर दीजिये। सब्जी को ५ मिनट तक मध्यम आंच पर पकने दीजिये।

    Step 10

    जब सब्जी हल्की से गाढ़ी हो जाये तो गैस बंद कर दीजिये। सब्जी को आप अपने टेस्ट के अनुसार गाढ़ा या पतला रख सकते है।

    Step 11
    सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी

    लीजिये तैयार है सूरन और चने की ग्रेवी वाली सब्जी। सब्जी बहुत ही टेस्टी बनी है। आप भी इस तरीके से सूरन की सब्जी बनाइये और पसंद आये तो फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ शेयर कीजिये।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published. Required fields are marked *