सूरन मसाला ग्रेवी / Suran Masala Gravy Recipe

सूरन मसाला ग्रेवी
  • Prep Time
    20
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    257

सूरन को जिमीकंद और याम भी कहा जाता है। यह जमीन के नीचे उगती है। जमीन के ऊपर इसके पत्ते दिखाई देते है। यह दिखने में हाथी के पैर जैसा लगता है, इसलिए इसे एलीफैंट फुट याम भी कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम अमोरफोफ्लस पाओनीफोलिअस (Amorphophallus Paeoniifolius) है।

  • इसमें fiber, Vitamin C, Vitamin B6, Vitamin B1 और Folic Acid होता है। साथ ही सूरन  में पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है।
  • पेट से जुडी समस्याओं  के लिए फायदेमंद होता है। यह दिमाग तेज करने साथ ही यह अल्जाइमर रोग होने से भी बचाता है।
  • सूरन  में antioxidant, Vitamin C और beta carotene पाया जाता है। यह कैंसर पैदा करने वाले free radicals से लड़ने में सहायक होता है।  सूरन में पाए जाने वाला कॉपर और आयरन blood circulation को ठीक करने में मदद  करता है।
  • सूरन liver या kidney की समस्याओं के लिए फायदे मंद है
  • इसमें  Vitamin B भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे  blood pressure नियंत्रित और हृदय स्वस्थ रहता  है।
  • जिमीकंद में मौजूद  पोटैशियम पाचन क्रिया को दुरुस्त और cholesterol की समस्या दूर करता है
  • आयुर्वेद के अनुसार जिनको किसी भी प्रकार का चर्म रोग हो उन्हें और गर्भवती महिलाओं को सूरन  नहीं खाना चाहिए

आशा करती हु की आपको रेसिपे पसंद आई होगी आप इस रेसिपी को भी try कर सकते है
सूरन की मसालेदार सूखी सब्जी

आज मै आप सभी को सूरन मसाला ग्रेवी वाली सब्जी बनाना बताती हु। सूरन मसाला ग्रेवी बनाने के लिए जो सामग्री उपयोग की गयी है वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले सूरन को अच्छी तरह से पानी से धो ले। हाथ में सरसो का तेल लगा ले फिर सूरन का ऊपर का छिलका छील ले और फिर पानी से धो दे । अब सूरन के छोटे -छोटे टुकड़े काट ले । इन टुकड़ो को कुकर में थोड़ा सा पानी डालकर उबाल ले । उबालते समय ध्यान रखना है की सूरन के टुकड़े बहुत ज्यादा नहीं उबालना है अब इन टुकड़ो को छन्नी से छानकर पानी निकाल दे ।

    Step 2

    अब एक कड़ाही ले उसमे तेल डाले, जब तेल खूब गरम हो जाये तो सूरन के टुकड़ो को डालकर deep fry कर ले हल्का brown colour हो जाने पर निकाल ले और एक तरफ रख दे।

    Step 3

    एक कड़ाही में मूंगफली और तिल भून कर निकाल ले। अ

    Step 4

    अब दो चम्मच तेल डालकर लहसुन,अदरक ,हरी मिर्च भूने

    Step 5

    फिर कटे हुए प्याज डालकर भूने

    Step 6

    जब प्याज हलकी पक जाये तो कटे हुए टमाटर डाले

    Step 7

    टमाटर गल जाने तक पकाये। इस पूरे mixture को एक plate में निकाल कर ठंडा करके jar में डाले ,साथ में मूंगफली और तिल भी डाले और इस पूरे मसाले को थोड़ा सा पानी डालकर एकदम महींन पेस्ट की तरह पीस ले।

    Step 8
    सूरन मसाला ग्रेवी

    एक कड़ाही लेकर तेल डाले जब तेल थोड़ा गरम हो जाये तब सभी खड़े गरम मसाले (दालचीनी, तेजपत्ता,लौंग ,इलाइची ) डाले। गैस की आंच धीमी कर दे अब सारे मसाले (धनिया पाउडर , हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और जीरा पाउडर ) डाले ,फिर पिसा हुआ मसाला डाले थोड़ा सा भून कर पानी डाले। पानी अपनी जरुरत से हिसाब से डाले नमक डाले और fry किया हुआ सूरन भी डाल दे और ५ मिनट तक तेज आंच पर पकाये फिर आंच को धीमा कर दे और सब्जी को थोड़ा सा चला कर फिर से दस मिनट तक पकाये। गैस बंद कर दे, ऊपर से हरा धनिया काट कर डाले ।

    Conclusion

    Tips :- सूरन को काटने छिलने पर हाथ में itching होती है इसलिए हाथ में सरसो का तेल जरूर लगा ले , चाहे तो आप gloves पहन कर भी काट सकते है। सूरन को उबालना जरूरी है अन्यथा सब्जी खाने पर गले में itching होती है आप चाहे तो सूरन को बिना fry करके भी बना सकती है। सब्जी बनाते समय आप चाहे तो प्याज का भी use कर सकती है। सूरन उबालते समय ध्यान रखना चाहिए की सूरन ज्यादा ना पक जाये। सूखे मसाले जैसे हल्दी,लाल मिर्च, हल्दी पाउडर जब तेल में डाले तो आंच धीमी कर के डाले अन्यथा मसाले जल जाये जायेगे।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.