मैंगलोर गोली बजे रेसिपी / Mangalore Bajji Recipe

मैंगलोर गोली बजे रेसिपी
  • Prep Time
    3-4 hour
  • Cook Time
    20 mins
  • Serving
    4
  • View
    183

मैंगलोर गोली बजे रेसिपी या मंगलौर बज्जी कर्नाटक के Udupi, मंगलौर रीजन का पॉपुलर टी टाइम स्नैक है। स्ट्रीट फूड के तौर पर यह शानदार स्नैक है। गोली बाजे बाहर से क्रिस्पी और अंदर से नर्म होते है। स्वाद में ये मीठे होने के साथ तीखे भी लगते है। आमतौर पर इन्हे नारियल की चटनी के साथ सर्वे किया जाता है लेकिन ये इतने स्वादिष्ट होते हैं कि आपको इसके साथ चटनी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

गोली बाजे मैदा के आटे से बनाई जाती है, न सिर्फ मैदा बल्कि और भी सामग्री जैसे की दही, नारियल की कद्दूकस, धनिया, अदरक और करी पत्ते जैसी सामग्री मिलाकर एक बेटर तैयार किया जाता है।

पारम्परिक तरीके से इस बेटर को रात भर के लिए या लगभग ६-७ घंटे के लिए फरमेंट होने के लिए रख दिया जाता है जिसकी वजह से गोलों बजी हल्का सा खट्टा, स्पंजी बनता है। अगर समय की कमी है तो बेकिंग सोडा और खट्टा दही का प्रयोग किया जाता है।
कुछ लोग मैदे का इस्तेमाल पसंद नहीं करते है तो गेहू का आटा भी प्रयोग कर सकते है। कई जगहों पर मैदे के साथ में चावल का आटा भी डालते है इससे गोली बाजे कुरकुरे बनते है।

सबसे ज्यादा मुश्किल इसको एक गोल सा आकर देने में आती है। इसके लिए बेटर को ज्यादा गीला नहीं होना चाहिए। बेटर को तेल में डालने से पहले हाथो में पानी लगाकर थोड़ा सा बेटर लेकर कड़ाही में एक गोल आकर देते हुए डाले। हाथो में एक बार में ढेर सारा बेटर न ले। हमेशा छोटे बैचों में इनको डीप फ्राई करें और इन्हें ज़्यादा न डालें।

रेसिपी पसंद आए हो तो ये रेसिपी भी try कीजिये
१. Kodubale Recipe
२. चना दाल वडा रेसिपी
३. Mangalore Buns Recipe

तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए बनाते है मंगलौर की स्पेशल स्ट्रीट फ़ूड रेसिपी मैंगलोर गोली बजे रेसिपी (मंगलौर बज्जी ) या मंगलौर बोंडा। आइये जानते है इस रेसिपी को बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए।

 

Ingredients

    Directions

    Step 1
    मैंगलोर गोली बजे रेसिपी

    सबसे पहले एक बड़े भगोने में दही ले लीजिये दही ज्यादा खट्टा नहीं होना चाहिए। दही में जीरा ,बारीक कटा हुआ हरी मिर्च , बारीक कटा हुआ हरा धनिया , करी पत्ता , अदरक , बारीक कटा हुआ नारियल , नमक , चीनी डालिये और अच्छी तरह से फेटिये।

    Step 2

    अब मैदा डालिये और मिक्स कीजिये . यदि आवस्यकता हो तभी पानी डाले अन्यथा न डाले । बेटर को अच्छी तरह से फेटिये बेटर न ज्यादा गाढ़ा और न ज्यादा पतला होना चाहिए। क्योकि बेटर ज्यादा पतला होने पर तेल ज्यादा अब्सॉर्ब करेगा और गाढ़ा होने की स्थिति में बोंडा हार्ड बनेगे। बेटर इतना गाढ़ा होना चाहिए की जब आप बेटर को अपनी उंगलियों पर ले तो वह फ़ैल कर गिरने न लगे।

    Step 3

    अब इस बेटर को ५-६ घंटे के लिए या रात भर फरमेंट हो जाने के लिए रख दीजिये। अगर आपके पास इतना समय नहीं है तो इसी बेटर को २-३ घंटे के लिए फरमेंट होने के लिए रख दीजिये और जब बोंडा बनाना हो तब बेटर में बेकिंग सोडा डालकर गोलीबाजी बना सकते है।

    Step 4

    बोंडा बनाने के लिए कड़ाही में तेल गरम करते है जब तेल मध्यम गर्म हो जाये तब हाथो में पानी लगाकर थोड़ा सा बेटर लेकर कड़ाही में गोल आकर देते हुए बोंडा डालिये। हाथ में उतना ही बेटर ले जितना एक बोंडा बनाने के लिए चाहिए। बीच बीच में हाथो में पानी लगाते जाये। इस प्रकार जितना एक बैच में चाहिए उतने बोंडा बना लीजिये।

    Step 5

    जब बोंडा एक तरफ से गोल्डन कलर का हो जाये तो कलछुल की सहायता से पलट कर दूसे साइड भी गोल्डन हो जाने तक डीप फ्राई कीजिये। गैस की आंच माध्यम ही रखे अन्यथा बोंडा अंदर से कच्चे रह जायेंगे। जब बोंडा गोल्डन कलर के और क्रिस्पी हो जाये उन्हें कड़ाही से छन्नी में निकाल लीजिये और टीसू पेपर पर फैला दीजिये जिससे एक्स्ट्रा तेल निकल जाये।

    Step 6

    इस प्रकार गोली बाजे या मंगलौर बोंडा रेडी है इसे गरमा गरम ही नारियल की चटनी के साथ सर्वे करे। आप भी इस रेसिपी को शाम के चाय के साथ बनाइये। रेसिपी पसंद आए हो तो फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ शेयर कीजिये। रेसिपी को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद्।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published. Required fields are marked *