Kodubale Recipe / Crispy Rings

Kodubale Recipe
  • Prep Time
    20 min
  • Cook Time
    30 min
  • View
    134

कोडुबले रेसिपी साउथ इंडिया मुख्यतः कर्नाटक का ट्रेडिशनल स्नैक रेसिपी है कोडुबले ज्यादातर festival में बनाये जाते है लेकिन इसे शाम की चाय ,कॉफी के साथ भी पसंद किया जाता है मेरा तो ये आल टाइम फेवरट स्नैक्स है इस रेसिपी को आप एक बार बना कर देखिये घर में सभी पसंद करेंगे बच्चे तो इसे बहुत पसंद करते है.
इस रेसिपी को बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामग्री की आवस्यकता नहीं है और बनाने में आसान है चावल का आटा ,मैदा , सूजी में नारियल लाल मिर्च और अजवाइन मिलकर ये टेस्टी और क्रिस्पी रेसिपी बनाई जाती है यह recipe  क्रिस्पी होना चाहिए, लेकिन न बहुत सख्त होनी चाहिए और न ही भी सॉफ्ट बस हर बाइट में सही क्रंच होना चाहिए। चलिए बनाते है बाजार जैसे Kodubale Recipe. Kodubale Recipe बनाने के लिए आवस्यक सामग्री इस प्रकार है –

1. चना दाल वड़ा

Ingredients

To grind

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले एक कड़ाही लेकर सूजी और मैदा दोनों को २-३ मिनट तक मध्यम आंच पर लगातार चलते हुए भून लीजिये.

    Step 2

    अब बाढ़गे मिर्च ,और आधा कप नारियल दोनों को दरदरा पीस लीजिये अगर जरूरत हो तो १-२ चम्मच पानी भी डालकर पीस सकते है आप अपने स्वाद के अनुसार साथ में कुछ तीखा मिर्च भी ले सकते है.

    Step 3

    अब एक बड़े बर्तन में चावल का आटा ,मैदा, सूजी ,नमक ,अजवाइन ,हींग और पिसा हुआ मसाला (बाढ़गे मिर्च और नारियल) डालकर मिक्स कर दीजिये.

    Step 4

    तीन चम्मच तेल गरम करके इस मिश्रण के ऊपर से डाल दीजिये. इस पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कीजिये.

    Step 5

    आटा गूंथने के लिए मिश्रण तैयार करने के बाद, पूरे मिश्रण को पानी के साथ न मिलाएं. इसे 2 भागों में बाँट लें और पहले भाग को आवश्यकतानुसार पानी के साथ मिलाकर अच्छी तरह गूँथकर आटा गूंथ लें। एक बार जब आप इस मिश्रण से कोडुबले बनाना लगभग पूरा कर लेते हैं, तो दूसरे भाग का उपयोग करके आटा गूंथ लें। यह आवश्यक है क्योंकि, यदि आटा (पानी डालने के बाद) बहुत देर तक रेस्ट किया तो कोडुबले नरम हो जाएंगे और बहुत अधिक तेल पीएंगे। dough न ज्यादा कड़ा और न ज्यादा गीला होना चाहिए

    Step 6

    अब इस dough से एक छोटी सी लोई लीजिये हाथो से roll करते हुए एक लम्बा सा rod-like structure बनाइये.

    Step 7

    हाथो से roll करते हुए एक लम्बा सा rod-like structure बनाइये.

    Step 8

    इस rod-like structure को रिंग का आकर देकर दोनों किनारे आपस में चिपका दीजिये.

    Step 9

    इस प्रकार पूरे dough से छोटे या बड़े अपनी इच्छा के अनुसाए रिंग बना लीजिये कोडुबले को ज्यादा पतला या मोटा ना बनाएं. यदि यह बहुत पतला है, तो वे सख्त हो सकते हैं और यदि वे मोटे हैं, तो वे अधपके हो सकते हैं और नरम हो सकते हैं।

    Step 10

    अब एक कड़ाही में तेल लेकर गर्म कीजिये इन सभी रिंग्स को मध्यम से धीमी आंच पर डीप फ्राई कर लीजिये. जब आप कच्चे कोडुबले को तेल में डालते हैं, तो तेल में तेज आवाज और बुलबुले दिखाई देंगे। और जैसे ही कोडुबले समान रूप से पक जाते हैं, यह तेज आवाज और बुलबुले गायब हो जाएंगे। इस समय पर आपको कोडुबले को तेल से निकालना चाहिए।

    Step 11

    जब कोडुबले गर्म होकर तेल से बाहर निकलेंगे, तो वह अंदर से थोड़ा नरम हो जाएगा। इसलिए इसे कुछ मिनटों के बाद ही खाएं।

    Step 12

    तैयार है कोड़बाड़े या क्रिस्पी रिंग्स .आप इसे चाय के साथ या ऐसे ही खा सकते है. आप भी इस रेसिपी को बनाकर तरय जरूर कीजिये और आपको रेसिपी कैसी लगी कमेंट करके बताइयेगा

    Conclusion

    टिप्स एंड ट्रिक्स :-- हो सके तो सूजी बारीक वाली लेनी चाहिए और हल्का सा भून कर लेना चाहिए . आप चाहे तो अजवाइन के साथ में जीरा भी ले सकते है या चाहे तो सिर्फ जीरा भी ले सकते है कुछ लोग तिल का भी उसे करते है. लाल मिर्च आप अपने अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते है. बाढ़गे मिर्च या कश्मीरी लाल मिर्च डालने से सिर्फ अच्छा कलर आता है अगर आप तीखा पसंद करते हो कुछ तीखी लाल मिर्च का प्रयोग भी कर सकते है. कड़ाही में एक साथ बहुत सारे कोडुबले न डालें। अपने फ्राइंग पैन के आकार के अनुसार एक बार में छोटे बैचों को भूनें। आंच धीमी-मध्यम रखें ताकि कोडुबले एक समान पक जाएं। यदि नहीं, तो वे जल्दी से बाहर से भूरे हो जाएंगे और अंदर से अधपके रहेंगे आप मिश्रण को नारियल के पेस्ट और पानी के बिना भी लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं क्योंकि यह सिर्फ मैदा, सूजी ,चावल के आटे ,नमक और हींग का मिश्रण है। जब आप कोडुबले बनाना चाहते हैं, तो आप नारियल और लाल मिर्च को पीसकर मिश्रण में मिला सकते हैं। नारियल बहुत जयादा न डाले । बहुत अधिक नारियल से कोडुबेल अंदर से नरम होते हैं और हम कुरकुरे वाले चाहते हैं।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.