Mangalore Buns Recipe / Banana Poori Recipe

बनाना पूरी
  • Prep Time
    30
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    149

आज मै आप को मंगलौर बन्स (बनाना पूरी ) बनाना बताने जा रही हु। यह Recipe कर्नाटक के मंगलौर जिले की है। मेरे घर में कुछ केले रखे हुए थे जो की कुछ ज्यादा ही पक गए थे , मेरे husband ने देखा तो बोले इन  केलो से buns बना सकते है ।मेने पूछा की इन पके केलो से चाय के साथ use किये जाने वाला bun कैसे बनाया जा सकता है तो उन्होंने इसको बनाने की पूरी विधि बताई और  मैंने बनाई , यकींन मानिये पहली बार में ही buns  बहुत ही अच्छे बने थे .सबको बहुत पसंद आये । तो चलिए में आप लोगो के साथ भी ये रेसिपी शेयर करती हु।

अगर रेसिपी पसंद आए हो तो इन रेसिपी को भी try कीजिये
१.सोयाबीन मंचूरियन रेसिपी
२.Kodubale Recipe
३. वेज बर्गर बनाने की आसान विधि

मैंगलोर बन्स  बनाना एकदम आसान है इसको बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

 

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले एक बड़े कटोरे में छिला हुआ केला ले और उसको अच्छे से mash  करे की केले के टुकड़े न रह जाये।

    Step 2

    अब इसी कटोरे में sugar, सोडा, नमक ,जीरा, दही और मैदा सभी सामग्री एक साथ मिक्स करे . रोटी बनाने के लिए जैसा  dough तैयार कर ले ।

    Step 3

    अब इस dough के ऊपर थोड़ा सा घी लगा दे  प्लेट से ढककर room temperature पर ५-६ घंटे के लिए या रात भर के लिए रख दे।

    Step 4

    ५-६ घंटे के बाद या सुबह में इस dough को फिर से साने  और छोटे छोटे गोले बना ले इन गोलों को मैदे की सहायता से कचोरी जितना मोटा और बड़ा बेल ले ।

    Step 5

    अब एक कड़ाही में तेल ले गर्म करे , मध्यम आंच पर इन सभी पूरिओ को deep fry करे , पूरिया कचौड़ियो की तरह फूल जाती है  और जब पूरिओ का  colour  light brown  हो जाये तो इन्हे एक प्लेट पर निकल ले , प्लेट में पूरी निकलने से पहले  tissue paper रख ले जिससे की पूरी का extra oil  निकल जायेगा।

    Step 6

    तैयार है Mangalore Buns  या Banana poori इन पूरियो को नारियल की चटनी, चाय की साथ गरमागरम खा सकते है । आप भी अपने घर पर बनाइये सबको खिलाइये , अपने अनुभव और सुझाव comment करके जरूर बताये।

    Conclusion

    आप चाहे तो मैदा या गेहू का आटा या दोनों ही आटे को आधा -आधा ले सकते है। केला अच्छी तरह से mash  होना चाहिए केले को चाहे mixie jar में डालकर  भी पीस सकते है। इन पूरियो को normal पूरियो की तरह पतला नहीं बेलना है कचोरी की तरह मोटा बेलना है और मध्यम आंच पर सेकना है। दूघ थोड़ा sticky होता है, इसलिए आप थोड़ा सा घी आपने हाथो पर लगा सकते है।अगर dough बहुत ज्यादा sticky  है तो थोड़ा सा और आटा  use कर सकते है।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.