पोहा लड्डू रेसिपी / Aval Laddu

पोहा लड्डू रेसिपी
  • Prep Time
    15 mins
  • Cook Time
    10 mins
  • Serving
    4
  • View
    1,385

पोहा लड्डू एक भारतीय मीठा व्यंजन है जिसे पोहा, गुड़, इलायची, घी और अपनी पसंद के मेवों से तैयार किया जाता है। मलयालम और तमिल भाषाओं में इसे अवल लड्डू भी कहा जाता है। यह रेसिपी झटपट और आसान होने के साथ-साथ उतनी ही स्वादिष्ट भी है।
पोहा लड्डू भारत में जन्माष्टमी उत्सव के दौरान भगवान कृष्ण को नैवेद्यम के रूप में लोकप्रिय रूप से तैयार किया जाता है और फिर परिवार और दोस्तों को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। लेकिन जरूरी नहीं है की यह लड्डू सिर्फ जन्मास्टमी को ही बनाये जाये। आप इसे कभी भी बना सकते है आजकल शादी जैसे विशेष अवसरों पर बनाया जाता है और मिठाई के डिब्बे में मिठाई के रूप में दिया जाता है।

आप इन रेसिपी को भी try कर सकते है:-
१. बेसन के स्वादिष्ट लड्डू
२. सूजी के लड्डू
तो चलिए देर न करते हुए बनाते है पोहा लड्डू। रेसिपी बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वह इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    एक कड़ाही लेकर गर्म कीजिये और पोहे को बिना घी डाले भूनिये। इस रेसिपी को बनाने के लिए मैंने मोटा वाला पोहा use किया है।

    Step 2

    पोहा हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनना है लेकिन ध्यान रहे कि इसे अच्छे से भून लें। इसके लिए कुछ पोहा लें और उन्हें अपनी उंगलियों से तोड़ लें। यदि वे आसानी से टूट जाते हैं, तो समझिये की पोहा अच्छी तरह से भुन गया है।

    Step 3

    अब इस भूने हुए पोहे को मिक्सी जार में डालकर दरदरा (रवा/सूजी) की बनावट जैसा पीस लीजिये और एक प्लेट में निकाल लीजिये।

    Step 4

    गुड़ को भी चूरा करके मिक्सी जार में डालकर पीस लीजिये और प्लेट में निकाल लीजिये। आप चाहे तो पोहा , गुड़ और २-३ इलाइची को एक साथ में पीस सकते है।

    Step 5

    नारियल को मिक्सी जार में डालकर पीस लीजिये। पिसा हुआ नारियल एक कड़ाही में डालिये और २-३ मिनट तक धीमी आंच पर भून कर प्लेट में निकाल लीजिये।

    Step 6

    एक कड़ाही में ३-४ चम्मच घी डालकर गर्म कीजिये और काजू के छोटे छोटे टुकड़े, किसमिस को घी में ब्राउन हो जाने तक भून लीजिये।

    Step 7

    इस गर्म घी को पोहा, नारियल और गुड़ के मिक्सचर के ऊपर से डाल दीजिये।

    Step 8

    सभी सामग्री को अच्छी तरह से हथेलियों की सहायता से मिक्स कीजिये जिससे कोई लुम्प्स न रहने पाए। यदि इस मिक्सचर से आसानी से लड्डू न बन पा रहे हो तो २-३ चम्मच दूध को गर्म फिर ठंडा करके या घी मिला सकते है।

    Step 9

    अब थोड़ा सा मिक्सचर को हाथो में लेकर उँगलियों और हथेली से दबाते हुए छोटे या बड़े साइज के लड्डू बना कर तैयार कीजिये। इसी प्रकार पूरे मिक्सचर से लड्डू तैयार कर लीजिये।

    Step 10

    पोहा लड्डू बन कर तैयार है। अगर यह लड्डू सिर्फ घी से बना है दूध से नहीं तो इसे 7 से 10 दिन तक एयर टाइट डिब्बे में भर कर रखा जा सकता है। यदि दूध का उपयोग करके तैयार किया जाता है, तो उन्हें 2 से 3 दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रखा जा सकता है।

    Step 11

    अगर आपने अभी तक इस रेसिपी को नहीं बनाया है तो अभी किचन में जाइये और झटपट २०-३० मिनट के अंदर ये स्वादिस्ट लड्डू तैयार कीजिये और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये और फॅमिली और फ्रेंड के साथ शेयर करना न भूलिए।

    You May Also Like