तोरई/नेनुआ की चटनी / Ridge Gourd Chutney Recipe

तोरई/नेनुआ की चटनी
  • Prep Time
    10
  • Cook Time
    10
  • Serving
    4
  • View
    163

तोरई या नेनुआ की सब्जी ज्यादातर लोग पसंद नहीं करते है लेकिन नेनुआ को इस तरह बनाएंगे तो बच्चे तो बच्चे बड़े भी पहचान नहीं पाएंगे वो बिना शिकायत किये चटकारे लेकर खाएंगे। तो आइये मै आप को नेनुआ की recipe बिलकुल नए तरीके से बनानां बताती हु आप इसको रोटी ,पराठा या चावल के साथ खा सकते है बनाने में बहुत ही आसान और  इतना tasty  की आप इसे बार बार बनाना चाहेंगे 

अगर आप को ये रेसिपी पसंद आई हो तो आप इन रेसिपीज को भी तरय कर सकते है
१. मूंगफली की चटनी
२. नारियल की चटनी

नेनुआ की चटनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले नेनुआ को धो कर बिना छिलका उतारे छोटे छोटे टुकड़ो में काट लीजिये।

    Step 2

    अब एक कड़ाही में एक चम्मच तेल डालकर कटा हुआ नेनुआ डाल दीजिये ऊपर से नमक और हल्दी पाउडर डाल mix कर दीजिये।

    Step 3

    एक प्लेट से ढककर मध्यम आंच पर नेनुआ गलने तक पकाइये , नेनुआ पक जाने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल कर ठंडा कर लीजिये।

    Step 4

    एक कड़ाही में एक चम्मच तेल डाले, धीमी आंच पर चना दाल और उरद डाल डालकर हल्का brown होने तक भून लीजिये और एक प्लेट में निकाल लीजिये। अब इसी कड़ाही में तिल और जीरा डालकर भूने जब तिल और जीरा चटकने लगे तब गैस धीमी करके एक प्लेट में निकाल ले। अब कड़ाही में अदरक ,लहसुन, हरी मिर्च. हरा धनिया, कड़ी पत्ता डालकर इनको गलने तक पकाये और एक प्लेट में निकाल ले।

    Step 5

    अब एक जार लेकर उसमे पके हुए नेनुआ , सभी भुने हुए चना दाल, उरद दाल , तिल, हरा धनिया मिर्च, कड़ी पत्ता ,लहसुन, अदरक डाले और नमक डालकर ग्राइंड कर ले और एकदम महीन पेस्ट बना ले .चटनी तैयार है, चटनी को एक bowl में निकाल ले।

    Step 6
    तोरई/नेनुआ की चटनी

    अब चटनी में तड़का लगाते है इसके लिए एक पैन में एक चम्मच तेल डालकर सरसो डाले जब सरसो चटकने लगे तब चनादाल और उरद दाल डाले, हल्का ब्राउन हो जाने के बाद लाल मिर्च, कड़ीपत्ता और हींग डाले, एक मिनट तक भूनकर पीसी हुए चटनी के ऊपर से दाल दे और चटनी mix कर दे। लीजिये तैयार है tasty जायकेदार चटपटी नेनुआ की चटनी। आप इस recipe को घर में बनाकर सबको खिलाइये, और comment करके अपने अनुभव जरूर बताइये।

    Step 7

    लीजिये तैयार है tasty जायकेदार चटपटी नेनुआ की चटनी। आप इस recipe को घर में बनाकर सबको खिलाइये, और comment करके अपने अनुभव जरूर बताइये।

    Conclusion

    Tips :- मैंने बिना नेनुआ का छिलका उतारे इस चटनी को बनाया है अगर आप छिलका पसंद नहीं करते है तो आप छिलका उतार कर भी बना सकते है। नेनुआ को अच्छी तरह गल जाने तक पकाइये कच्चा नहीं रहना चाहिए। भूनते समय जब चना दाल और उरद दाल हल्का ब्राउन हो जाये और भुनी हुई दाल की महक आने तक भूनना चाहिए। हरी मिर्च थोड़ा सा ज्यादा डालिये क्योकि नेनुआ हल्का मीठा होता है। जीरा और तिल जब चटकने लगे तब तक भूनना चाहिए और अदरक ,लहसुन भी अच्छी तरह पाक जाने तक भूनना चाहिए। अगर आप चटनी खट्टा मीठा चाहते है तो थोड़ी सी इमली और गुड़ भी साथ में पीस सकते है।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.