मूंगफली की चटनी / Peanut Chutney Recipe

मूंगफली की चटनी
  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    10 mins
  • View
    4,121

चटनी के बैगैर खाने का स्वाद अधूरा है कैसा भी खाना हो चटनी मिल जाये तो खाने का टेस्ट बढ़ जाता है तो आइये आज बनाते है प्रोटीन से भरपूर मूंगफली की चटनी. साउथ इंडिया में इस चटनी को बहुत पसंद किया जाता है इस चटनी को आप दोसे , इडली ,अक्की रोटी , रोटी और पराठा के साथ खा सकते है और स्वाद ऐसा की की बार बार खाने का मन करे. ये चटनी कई तरीके से बनाई जाती है कुछ लोग इस चटनी को सूखा ही बनाते है इस प्रकार बनाई हुए चटनी १-२ महीने के लिए स्टोर कर सकते है लेकिंन मै यहाँ आज मूंगफली की गीली चटनी बनाना बता रही हु तो चलिए बनाते है

अगर आपको ये रेसिपी पसंद आई हो तो आप इस रेसिपी को भी try कर सकते है
तोरई/नेनुआ की चटनी
नारियल की चटनी

Recipe के  लिए जो आवस्यक सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले एक कड़ाही लीजिये उसमे मूंगफली डालकर मध्यम आंच पर कलछुल से लगातार चलाते हुए सूखा ही भून लीजिये जब मूंगफली भून जाये उसमे से सोंधी सोंधी महक आने लगे तो गैस बंद कर दे और मूंगफली को कड़ाही में ही ऐसे ही ५ मिनट तक के लिए छोड़ दे. ५ मिनट के बाद मूंगफली को कड़ाही से प्लेट में निकाल ले और ठंडा होने के लिए रख दे.

    Step 2

    अब कड़ाही में एक चम्मच तेल डाले , जब तेल गर्म हो जाये तो उसमे चना दाल, उर्द दाल, लहसुन, हरी मिर्च, जीरा ,लाल मिर्च प्याज और इमली को डालकर धीमी आंच पर भून ले . जब सभी सामग्री भून जाये और प्याज ट्रांसपेरेंट हो जाये तो गैस बंद कर दे सभी सामग्री को ठंडा हो जाने के लिए रख दे .

    Step 3

    अब एक मिक्सी का जार ले उसमे ठंडे किये हुए मूंगफली, चना दाल, उर्द दाल, लहसुन, हरी मिर्च, जीरा ,लाल मिर्च, प्याज और इमली डाले . इन सभी सामग्री को जरूरत के अनुसार पानी और नमक डालकर एक फाइन पेस्ट बना ले.

    Step 4

    मूंगफली की चटनी तैयार है अब इसमें तड़का लगाते है इसके लिए तडकेवाले पैन में १-२ चम्मच तेल डालकर गरम करे जब तेल गरम हो जाये तो सरसो ,कड़ीपत्ता और हींग डाले और एक मिनट तक भूने

    Step 5

    इस तड़के को चटनी के ऊपर डालकर तड़का लगा दे . लीजिये तैयार है थोड़ी सी खट्टी, थोड़ी सी तीखी चटपटी मूंगफली की चटनी .तो आप की रसोई में कब बन रही है मूंगफली की चटनी . कमेंट करके बताइयेगा.

    You May Also Like