चटनी पाउडर रेसिपी / Chutney pudi / Gunpowder Recipe

चटनी पाउडर रेसिपी
  • Cook Time
    20 mins
  • View
    719

चटनी पाउडर रेसिपी या चटनी पुड़ी एक सूखी चटनी बनाने की विधि है। एक मसालेदार पाउडर जिसे डोसा इडली गरमागरम चावल के साथ खाना पसंद किया जाता है। पारम्परिक रूप से इसे करी पत्ते, लाल मिर्च, चने की दाल, उड़द की दाल, सूखा नारियल, इमली, नमक और हींग से चटनी पुड़ी बनाई जाती है। दक्षिण भारतीय नाश्ता हो या खाना चटनी पाउडर के बिना अधूरा है। मुख्या रूप से इसे डोसा और इडली के साइड डिश के रूप में नारियल की चटनी और सांबर के साथ परोसा जाता है। लेकिन गर्म चावल और घी के साथ भी चटनी पाउडर बहुत पसंद किया जाता है।
दक्षिण भारत के प्रत्येक राज्य के साथ कई प्रकार की चटनी पुड़ी रेसिपी हैं। प्रत्येक राज्य में इसे अक्सर अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है जैसे चटनी पोडी, पप्पुला पोडी, मिलागी पोडी या कभी-कभी इडली पोडी या डोसा पोडी रेसिपी। यहाँ तक की उनको बनाने के लिए अलग प्रकार की सामग्री भी इस्तेमाल की जाती है उदाहरण के लिए, मूंगफली, करी पत्ता, भुनी हुई चना दाल और यहाँ तक कि अलसी के बीज की चटनी पाउडर। इस पोस्ट में मैंने एक सामान्य और सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली कर्नाटक शैली की चटनी पुड़ी रेसिपी शेयर की है।
सबसे पहले, मैंने सभी सामग्री को तेल के साथ भुना है। आप इन सामग्रियों को सूखा भून सकते है। दूसरा मसाले और दाल को धीमी आंच पर भून लें, नहीं तो मसाला जल सकता है। अंत में, यदि आप ज्यादा तीखा चटनी पुड़ी पसंद करते हैं, तो लाल मिर्च की संख्या बढ़ा सकते है।

आप इन रेसिपीज को भी try कर सकते है :-
१. वांगी भात पाउडर
२. Puliyogare Powder Recipe
३. सांभर पाउडर रेसिपी
तो चलिए देर न करते हुए आज बनाते है चटनी पाउडर रेसिपी या गन पाउडर। इसे बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वह इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले एक छोटी कड़ाही या पैन लीजिये उसमे एक चम्मच तिल डालकर धीमी आंच पर चटकने तक भूने और भुन जाने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल ले।

    Step 2

    पैन में १/२ चम्मच तेल डालकर १/२ कप उरद दाल और १/४ चना दाल को डालकर धीमी आंच पर हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनिये और एक प्लेट में निकाल लीजिये।

    Step 3

    ८-१० बढ़गे मिर्च को भी १/२ चम्मच तेल डालकर धीमी आंच पर भूनिये।

    Step 4

    २-३ लीव्स करि पत्ता, २ चम्मच नारियल गरी, एक छोटे नीबू के आकर का इमली को करारे हो जाने तक भूनिये और प्लेट में निकाल लीजिये।

    Step 5

    सारी सामग्री को ठंडा होने दीजिये। सभी सामग्री के ठन्डे हो जाने के बाद एक मिक्सी जार में डालिये साथ में आवस्यकता के अनुसार नमक और एक चम्मच गुड़ डालकर हल्का दरदरा पाउडर पीस कर रेडी कर लीजिये।

    Step 6

    लीजिये तैयार है चटपटा चटनी पाउडर या गन पाउडर। इसे ठंडा करके किसी साफ सुथरे एयरटाइट डिब्बे या बोतल में रखिये और जब चाहे गर्मागर्म डोसा, इडली के साथ खाइये या गरमागरम चावल के साथ घी डालकर खाइये। आप भी चटनी पाउडर बनाइये और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये।

    You May Also Like