Puliyogare Powder Recipe

Puliyogare Powder Recipe
  • Prep Time
    30
  • Cook Time
    30
  • View
    608

टैमरिंड राइस या Puliyogare एक लोकप्रिय साउथ इंडियन इंस्टेंट रेसिपी है जिसका खट्टा, मीठा और तीखा स्वाद बहुत पसंद किया जाता है। टैमरिंड राइस या Puliyogare एक इंस्टेंट बनने वाली रेसिपी जो की ब्रेकफास्ट, डिनर या लांच कभी भी बना सकते है। १० -१५ मिनट में ये रेसिपी बन कर रेडी हो जाती है। बनाने में बहुत ही आसान और जल्दी से बन जाती है। सुबह के breakfast में या आप कुछ हल्का बनाना चाहते है, तो Puliyogare best option है। बच्चे इस रेसिपी को बहुत पसंद करते है।
तमेरिंड राइस या पुलिओगारे हर साउथ इंडियन घर में बनाया और बहुत पसंद किया जाता है। इसके बनाने का तरीका हर छेत्र का अलग होता है। जैसा की नाम से ही ज्ञात होता है इस रेसिपी में इमली के पल्प का इस्तेमाल किया जाता है और खट्टे को बैलेंस करने के लिए गुड़ का प्रयोग लिया जाता है। Puliyogare मुख्य रूप से पके हुए चावल में Puliyogare powder डालकर बनाते है।

घर के बने हुए मसाले try कीजिये
१. चटनी पाउडर रेसिपी
२. सांभर पाउडर रेसिपी

टैमरिंड राइस या Puliyogare का मुख्या सामग्री है उसका मसाला। तो चलिए देर न करते हुए आज Puliyogare Powder Recipe बनाते है। जिसकी सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

मसाला बनाने के लिए

तड़का लगाने के लिए

    Directions

    Step 1

    एक कड़ाही लेकर उसमे एक चम्मच तेल डाले, तेल गरम होने पर लाल मिर्च, तीखी मिर्च और कड़ी पत्ता डालकर कुरकुरा होने तक भून ले।

    Step 2

    अब कड़ाही में जीरा,कालीमिर्च और तिल को एक साथ डालकर भून ले , एक बर्तन में निकाल ले

    Step 3

    अब धनिया ,चना दाल,उरद दाल और मेथी डालकर भूने और जब हल्का brown हो जाये प्लेट में निकाल ले।

    Step 4

    अब कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल और एक नीबू के size का इमली डालकर भूने हल्का brown हो जाने पर एक अलग प्लेट में निकल ले।

    Step 5

    जब सभी मसाले ठन्डे हो जाये तो नारियल को छोड़कर बाकि सभी मसाले mixie jar में डालकर पीस ले , जब मसाला पीस जाये तो तब इसी जार में भुना नारियल डालकर एक बार mixie चला दे फिर बंद कर दे .मसाला तैयार है मसाले को एक प्लेट में निकाल कर ठंडा कर ले।

    Step 6

    अब तड़का लगाते है उसके लिए एक कड़ाही में तेल डालकर सरसो डालते है जब सरसो चटकने लगे तो मूंगफली ,चना दाल,उरद दाल,तिल डालकर भूनते है जब ये हल्का brown हो जाये कड़ीपत्ता और हींग डालकर सारा पिसा हुआ मसाला डाल देते है और दो मिनट भूनकर गैस बंद कर देते है।तैयार है पोलिओगेरे मसाला इस मसाले को आप एक महीने तक रख कर use कर सकते है।

    Step 7

    तैयार है पोलिओगेरे पाउडर ,ऐसे आप एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख दीजिये और जब जरूरत हो तो यूज़ कीजिये

    You May Also Like