Puliyogare Powder Recipe

Puliyogare Powder Recipe
  • Prep Time
    30
  • Cook Time
    30
  • View
    62

Puliyogare एक South Indian Recipe है।  बनाने में बहुत ही  आसान और जल्दी से बन भी जाती है। सुबह के breakfast में या आप कुछ  हल्का बनाना चाहते है, तो Puliyogare best option है। इसका टेस्ट थोडा  तीखा , थोड़ा मीठा, थोड़ा खट्टा होता है बच्चे इसको बहुत पसंद करते है  South Indian के मंदिरो में या किसी त्यौहार पर Puliyogare प्रसाद के लिए बनाया जाता है।

Puliyogare  मुख्य रूप से पके हुए चावल में Puliyogare powder डालकर  बनाते है साथ में इमली का pulp और गुड़ का प्रयोग किया जाता है मै आप सभी को  Puliyogare Powder Recipe बनाने की विधि share करती हु. Puliyogare Powder Recipe बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

मसाला बनाने के लिए

तड़का लगाने के लिए

    Directions

    Step 1

    एक कड़ाही लेकर उसमे एक चम्मच तेल डाले, तेल गरम होने पर लाल मिर्च, तीखी मिर्च और कड़ी पत्ता डालकर कुरकुरा होने तक भून ले।

    Step 2

    अब कड़ाही में जीरा,कालीमिर्च और तिल को एक साथ डालकर भून ले , एक बर्तन में निकाल ले

    Step 3

    अब धनिया ,चना दाल,उरद दाल और मेथी डालकर भूने और जब हल्का brown हो जाये प्लेट में निकाल ले।

    Step 4

    अब कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल और एक नीबू के size का इमली डालकर भूने हल्का brown हो जाने पर एक अलग प्लेट में निकल ले।

    Step 5

    जब सभी मसाले ठन्डे हो जाये तो नारियल को छोड़कर बाकि सभी मसाले mixie jar में डालकर पीस ले , जब मसाला पीस जाये तो तब इसी जार में भुना नारियल डालकर एक बार mixie चला दे फिर बंद कर दे .मसाला तैयार है मसाले को एक प्लेट में निकाल कर ठंडा कर ले।

    Step 6

    अब तड़का लगाते है उसके लिए एक कड़ाही में तेल डालकर सरसो डालते है जब सरसो चटकने लगे तो मूंगफली ,चना दाल,उरद दाल,तिल डालकर भूनते है जब ये हल्का brown हो जाये कड़ीपत्ता और हींग डालकर सारा पिसा हुआ मसाला डाल देते है और दो मिनट भूनकर गैस बंद कर देते है।तैयार है पोलिओगेरे मसाला इस मसाले को आप एक महीने तक रख कर use कर सकते है।

    Step 7
    Puliyogare Powder Recipe

    तैयार है पोलिओगेरे पाउडर ,ऐसे आप एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख दीजिये और जब जरूरत हो तो यूज़ कीजिये

    Step 8

    Puliyogare बनाने की विधि

    Step 9

    Puliyogare बनाने के लिए चावल में स्वादानुसार नमक डालकर पका लेते है थोड़ा सा इमली पानी में भिगो कर उसका पल्प निकाल लेते है एक कड़ाही में तेल डालते है तेल गरम होने के बाद सरसो ,मूंगफली,चना दाल, उरद दाल डाले जब ये हल्का ब्राउन हो जाये तब कड़ी पत्ता, लाल मिर्च डालते है और एक मिनट भूनते है फिर इमली का पल्प निकाल कर कड़ाही में डाले, गुड़ डाले , कुछ देर पकाये जब तक की इमली का mixture थोड़ा गाढ़ा ना हो जाये। अब अपनी जरुरत के हिसाब से Puliyogare powder डालकर mix करे। ५ मिनट तक पकाये। (इस mixture Puliyogare gojju कहते है कुछ लोग इस तरह से gojju बना कर रख लेते है तब सिर्फ चावल पकाकर इस गुज्जु को चावल में मिला देते है)

    Step 10

    अब पके हुए चावल उपर से डालकर अच्छी तरह से सारा मसाला और चावल मिला दे। तैयार है खट्टा मीठा पोलिओगेरे ,पोलिओगेरे को दही या पापड़ के साथ या कोसंबारी के साथ खा सकते है आप भी इस रेसिपी को बनाइये और अपने अनुभव और सुझाव मेरे साथ शेयर कीजिये।

    Conclusion

    Tips चावल बनाते समय पानी कम ही डाले जिससे चावल का हर एक दाना अलग -अलग रहे। Puliyogare gojju बनाते समय तेल ज्यादा डालना है क्योकि जब Puliyogare powder डालते है तो मसाला तेल absorb कर लेता है। इमली के pulp और गुड़ का ratio बराबर या अपने taste के हिसाब से होना चाहिए। अगर आप चाहे तो सांभर मसाले का भी प्रयोग Puliyogare बनाने में कर सकते है। Puliyogare jojju को चावल में अच्छी तरह से mix करना चाहिए अन्यथा कही मसाला ज्यादा हो जायेगा और कही मसाला ही नहीं होगा। Puliyogare powder थोड़ा तीखा रखे, इसके लिए तीखा मिर्च ज्यादा use कर सकते है। मसाला भूनते समय ध्यान रखे की कोई भी मसाला ज्यादा न भून जाये। Puliyogare gojju का प्रयोग आप कभी कर सकते है बचे हुए चावल Puliyogare gojju मिलाइये और खाइये।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.