उरद दाल मसाला वड़ी / कोहड़ौरी रेसिपी

उरद दाल मसाला वड़ी
  • Prep Time
    3-4 days
  • View
    179

उरद दाल मसाला वड़ी उत्तर भारत और पंजाब की ट्रडिशनल रेसिपी है उरद डाल की सादा वड़ी का प्रयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है गर्मियों में जब सब्जिया कम हो जाती है या महगी हो जाती है तो वड़ी की सब्जी बना सकते है उरद डाल वड़ी की मसालेदार सब्जी बहुत टेस्टी बनती है.
आज मैं उत्तर प्रदेश के गांवो में बनाये जाने वाली उरद दाल मसाला वडी (कोहड़ौरी ) बनाना बताती हु. इस मसाला वड़ी का प्रयोग कई सब्जियों में मसाले की तरह किया जाता है. अगर सब्जी में २-३ वडिया तोड़ कर डाल दिया तो मसाले डालने की कोई जरूरत ही नहीं होती है . यहाँ तक की कुछ सब्जी ऐसी है की उसमे कोहड़ौरी न डाली जाये तो सब्जी टेस्टी नहीं बनेगी. कुछ लोगो को कोहड़ौरी इतनी पसंद होती है की वो खाने के साथ में २-३ कोहड़ौरी फ्राई करके खाते है.
कोहड़ौरी अक्सर गर्मियों के मौसम में डाली जाती है जिससे वह अच्छी तरह से सूख जाये और उसे एयरटाइट डिब्बों में भरकर साल भर तक स्टोर किया जा सके. बाजार में भी तैयार वडिया मिल जाती है लेकिन घर की बनी हुई वडियों की बात ही कुछ और होती है. १०० % शुद्धता की गारंटी भी रहती है. आप मेरे बताये तरीके से steps फॉलो करके आसानी से बढ़िया बना लेंगे.
वड़ी बनाने के लिए मुख्या सामग्री उरद दाल , धनिया पाउडर, गरम मसाला , मिर्चा और अदरक है कुछ लोग पेठा वाला कद्दू या कुछ लोग गोभी भी डालते है तो चलिए बनाते है मसाला वड़ी या कोहड़ौरी. इसके लिए सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले उरद दाल को साफ करके मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लीजिये.

    Step 2

    हरा मिर्च का डंडी तोड़कर धो लीजिये और मिर्ची को हल्का सा सूखा लीजिये.

    Step 3

    अदरक को पानी से अच्छी तरह से धोकर छील लीजिये और एक बार धोकर धुप में एक घंटे सुखा लीजिये.

    Step 4

    खड़ा धनिया को भी मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लीजिये.

    Step 5

    गरम मसाला भी पीस कर रेडी कर लीजिये.

    Step 6

    एक बड़े छिछले बर्तन में उरद दाल के आटे को पानी डालकर एक सॉफ्ट dough रेडी कर लीजिये इस dough के बीच में छोटा सा गड्ढा करके उसमे हींग दाल दीजिये इस हींग में थोड़ा सा पानी डालकर dough से कवर कर दीजिये इस dough को रात भर के लिए ऐसे ही रख दीजिये .

    Step 7

    दूसरे दिन सुबह अदरक और हरा मिर्च को मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस कर उरद दाल के dough में मिक्स कीजिये.

    Step 8

    इसी प्रकार धनिया पाउडर, गरम मसाला ,जीरा,सौफ ,मेथी को भी उरद दाल के dough में अच्छी तरह से मिक्स कीजिये . इस प्रकार उरद दाल की मसाला बड़ी के लिए mixture तैयार है.

    Step 9

    अब एक साफ कपड़ा या प्लास्टिक शीट लेकर धूप में फैला दीजिये .

    Step 10

    इस कपडे के ऊपर उरद दाल की आप अपनी इच्छा अनुसार छोटी या बड़ी size की बढ़िया बनाकर डाल दीजिये.

    Step 11

    इन मसाला बडियो को ३-४ दिन तक अच्छी धूप में सुखाइये और एयरटाइट डिब्बे में भर कर साल भर के लिए रख दीजिये.

    Step 12

    बढ़िया निकलते समय ध्यान रखिये की हाथ सूखे होने चाहिए गीले हाथो से बढ़िया कभी न निकाले अन्यथा बढ़िया खराब हो जाएँगी और उसमे कीड़े पड़ जायेंगे. इसलिए थोड़ी सी बढ़िया एक छोटे से डिब्बे में निकालकर use कीजिये .

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.