घर पर शुद्ध हल्दी कैसे बनाये? / होम मेड हल्दी पाउडर

हल्दी भारतीय किचन का प्रमुख मसाला है। हम हर रोज़ हल्दी का सेवन करते है हल्दी खाने का स्वाद और रंग रूप तो बढ़ाती ही है, साथ ही हमारे शरीर को कई बिमारियों से भी दूर रखती है।हिंदू धर्म में पूजा में या कोई भी शुभ काम करते समय हल्दी का उपयोग किया जाता है। विवाह के एक दिन पूर्व वर और वधू दोनों के शरीर पर हल्दी का लेप करने की प्रथा है।

आयुर्वेद में तो हल्‍दी को बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि हल्दी किसी भी प्रकार की चोट के इलाज में तो सहायक है ही साथ ही कफ-खांसी सहित अनेक बीमारियों के इलाज़ में काम आती है। इसके अलावा हल्दी सौन्दर्यवर्धक भी मानी जाती है। प्रचीनकाल से ही इसका उपयोग रूप को निखारने के लिए किया जाता रहा है। वर्तमान समय में हल्दी का प्रयोग उबटन से लेकर विभिन्न तरह की क्रीमों में भी किया जा रहा है।

हल्दी का इस्तेमाल सब्जियों/दालों/व्यजंनों की रंगत बढ़ाने को ध्यान में रखकर किया जाता है। वैसे तो बाजार में हल्दी पाउडर आसानी से मिल जाता है लेकिन बाजार में मिलने वाली हल्दी में शुद्धता की कोई गारंटी नहीं रहती है। इसलिए कोशिश करे की आप घर पर ही हल्दी पाउडर बना ले। थोड़ी सी मेहनत जरूर लगती है लेकिन घर की बनी हल्दी में १०० % शुद्धता की गारंटी रहती है। तो आइये जानते है की घर पर शुद्ध हल्दी कैसे बनाये। हल्दी पाउडर बनाने की पूरी विधि स्टेप by स्टेप।

कच्ची हल्दी उबालना :-
१. सबसे पहले बाजार से कच्ची हल्दी ले कर आये और उसमे लगी हुई मट्टी को अच्छी तरह से धो कर साफ कर ले।
२. अब आधा भगोना पानी लेकर गैस पर या चूल्हे पर रख दीजिये तेज आंच पर जब पानी उबलने लगे तो साफ की हुई कच्ची हल्दी को डाल दे। भगोना को ढक्कन से ढक दे। हल्दी को गरम पानी में उबलने दे। जब पानी भगोने से बाहर आने लगे तो गैस धीमी कर दे।
३. १५ मिनट उबलने के बाद चेक कर ले की हल्दी पकी है या नहीं। जब हल्दी पक जाये तो उसे पानी में से छान कर निकाल ले।

यहाँ भी पढ़े :- कच्ची हल्दी की सब्जी

हल्दी को सुखाना :-
१. अब उबली हुई हल्दी को धूप में सूखने की लिए डाल दे। अच्छी धूप में हल्दी १० से १५ दिन में सूख जाती है। आपके पास अगर ड्रायर है तो आप ड्रायर में भी सुखा सकते है।
२. आपके पास अगर हल्दी के बड़े बड़े टुकड़े है तो आप चाकू की सहायता से उन्हें छोटे छोटे टुकड़ो में काट सकते है, जिससे हल्दी जल्दी सूख जाएगी।

हल्दी का पाउडर बनाना :-
१. अच्छी तरह से सुखाए हुई हल्दी को २-३ बार पानी में फिर से धो लीजिये क्योकि १० से १५ दिन धूप में बाहर सूखने पर उस के ऊपर धुल मिटटी आ जाती है इसलिए धोना जरूरी है।
२. धुली हुई हल्दी को २-३ दिन की धूप में और सुखा लीजिये।
३. अब इस सूखी हल्दी को चाहे तो मिक्सी जार में पीसे ,या घरेलु आटा चक्की में पीस ले या पिसवा ले। इस प्रकार घर की बनी शुद्ध हल्दी पाउडर तैयार है।

हल्दी पाउडर को स्टोर करना :-
१. इस प्रकार से पीसी हुई हल्दी को एक बार छन्नी से छान ले जिससे अगर कुछ बड़े टुकड़े गए है तो वो निकाल जाये।
२. हल्दी पाउडर को एक साफ सुथरे एयर टाइट डिब्बे में भर कर रख दीजिये।

लीजिये तैयार है कच्ची हल्दी से १०० % शुद्ध हल्दी पाउडर बन कर रेडी है। इसे एयर टाइट डिब्बे में भर कर रख दीजिये। एयर टाइट डिब्बे में हल्दी पाउडर जल्दी ख़राब नहीं होता है। आप आराम से इस प्रकार बने हुए पाउडर को साल भर तक प्रयोग कर सकते है।

बाजार में मिलने वाली सूखी हल्दी गांठ से भी आप हल्दी पाउडर बना सकते है इसके लिए हल्दी गांठ को धोकर सुखा लीजिये और चक्की में पिसवा सकते है। कुछ लोग बाजार की हल्दी गांठ को पानी में भिगो देते है फिर इन गांठो हो कूट कर धूप में सुखा लेते है इस प्रकार कूट कर सुखाए हुई हल्दी को घरेलु आटा चक्की में, चकरी में या मिक्सी जार में पीस लेते है।

हल्दी स्टोर करने के कुछ सुझाव :- हल्दी स्टोर करने के लिए कुछ सावधानियाँ जरूर बरतने चाहिए।
१. जब आप हल्दी पाउडर निकाले सूखा चम्मच का प्रयोग करे।
२. गीले हाथो से मसाले न छुए।
३. दैनिक उपयोग के लिए एक छोटे डिब्बे में हल्दी पाउडर निकाल ले।
४. जब हल्दी अच्छी तरह से सूख जाये तभी उस का पाउडर बनाये। कम सूखने की स्थिति में हल्दी पाउडर ख़राब हो जायेगा।

आशा करती हु की आपको मेरा ये छोटा सा लेख पसंद आया होगा। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो कमेंट करके बताइये। अपने फ्रेंड्स और फॅमिली के साथ शेयर कीजिये। लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.