कच्ची हल्दी की सब्जी / Haldi ki Sabji

  • Prep Time
    30
  • Cook Time
    40
  • Serving
    4
  • View
    1,229

हल्दी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है  हल्दी को  हमारे देश में एक मसाला माना जाता है, लेकिन हल्दी में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल्स  के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक तत्वों वाले कई सारे ऐसे औषधिय गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से हल्दी  का उपयोग न सिर्फ हमें कैंसर,सर्दी -खांसी जैसी गंभीर बीमारियों से बचाती है बल्कि  सेहतमंद बनाने और खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करता है ऐसे में कच्ची हल्दी की सब्जी (Haldi ki Sabji)बहुत ही फायदेमंद होती है कच्ची हल्दी की सब्जी कैसे बनाते है उसे जानने से पहले कच्ची हल्दी के फायदे जान लेते है

यहाँ भी पढ़े :- घर पर शुद्ध हल्दी कैसे बनाये? / Home Made Turmeric Powder

  • हल्दी का उपयोग पाचन तंत्र को सुधारने में, सूजन कम करने में और शरीर के शोधन में हजारों सालों से उपयोग किया जा रहा है। सर्दियों के मौसम में हल्दी की गांठ का उपयोग सबसे अधिक लाभदायक है
  • कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। यह पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के साथ साथ उन्हें खत्म भी कर देती है।
  • हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है। इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है।
  • कच्ची हल्दी में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने का गुण होता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होती है। इंसुलिन के अलावा यह ग्लूकोज को नियंत्रित करती है परंतु अगर आप दवाइयां ले रहे हैं तो  पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर ले .
  • हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है इससे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यह बुखार होने से रोकती है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है।
  • हल्दी के लगातार इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल सेरम का स्तर शरीर में कम बना रहता है। कोलेस्ट्रोल सेरम को नियंत्रित रखकर हल्दी शरीर को ह्रदय रोगों से सुरक्षित रखती है।
  • कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं। हल्दी का उपयोग त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने में बहुत कारगर है। इसके एंटीसेप्टीक गुण के कारण भारतीय संस्कृति में विवाह के पूर्व पूरे शरीर पर हल्दी का उबटन लगाया जाता है।
  •  हल्दी लीवर को भी स्वस्थ रखती है। हल्दी के उपयोग से लीवर सुचारु रुप से काम करता रहता है।

आइये मै आप को इतने सारे फायदों वाली  कच्ची हल्दी की सब्जी ( Haldi ki Sabji) बनाना  बताती हु। सब्जी बनाने  के लिए  आवश्यक सामग्री इस प्रकार है

Ingredients

Nutrition

Turmeric nutritional values per 100gm

  • Daily Value*
  • Calories 354
  • Total Fat 10 g
    15%
  • Sodium 38 mg
    1%
  • Potassium 2,525 mg
    72%
  • Total Carbohydrate 65 g
    21%
  • Protein 8 g
    16%
  • Vitamin C
    43%
  • Calcium
    18%

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले कच्ची हल्दी को अच्छी तरह से ३-४ बार धो लीजिये.

    Step 2

    अब हल्दी को छील कर उसका छिलका उतार लीजिये. कच्ची हल्दी का छिलका आसानी से निकाल जाता है. हल्दी को फिर से २ -3 बार धो लीजिये.

    Step 3

    छिलका उतरी हल्दी को कद्दूकस कर लीजिये . आप अपनी पसंद के अनुसार मोटा या पतला कद्दूकस कर सकते है.

    Step 4

    मटर के दानो को एक भगोने में डाल दीजिये. एक गिलास पानी और नमक डालकर पका लीजिये और एक तरफ रख दीजिये.

    Step 5

    एक कड़ाही ले कर उसमे तेल डाले, तेल गरम हो जाने के बाद उसमे कद्दूकस किया हुआ कच्ची हल्दी डालिये और धीमी आंच पर ब्राउन होने तक भूनिये . हल्दी ब्राउन हो जाने के बाद एक प्लेट में निकाल लीजिये.

    Step 6

    इसी  कड़ाही में और तेल या घी डालिये. तेल गर्म हो जाने के बाद उसमे लौंग ,दालचीनी, कड़ी पत्ता डालिये. एक मिनट तक भूनने के बाद बारीक कटा हुआ प्याज डालिये. प्याज को धीमी आंच पर ब्रॉउन होने तक भूने फिर अदरक लहसुन का पेस्ट डालिये.

    Step 7

    जब अदरक लहसुन का पेस्ट भून जाए तो धनिया पाउडर, लालमिर्च पाउडर डालिये. टमाटर का पिसा हुआ पेस्ट डालिये और धीमी आंच तब तक भूने जब तक की मसाला तेल न छोड़ने लगे.

    Step 8

    अब मटर के पके हुए दाने डालिये. मसाले के साथ मिक्स कीजिये.

    Step 9

    दही को अच्छी तरह से फेट कर डालिये, मिक्स कीजिये.

    Step 10

    अब भूनी हुई हल्दी डालिये, मिक्स कीजिये.

    Step 11

    नमक , गरम मसाला और जीरा पाउडर डालिये. सब्जी को करछुल से चलाये और १० मिनट तक मध्यम आंच पर  ढककर पकने दीजिये . बीच बीच में सब्जी को चलाते रहिये जिससे सब्जी जलने न पाए. ढक्कन हटा कर सब्जी को धीमी आंच पर पांच मिनट तक और पकाइये.

    Step 12

    ढक्कन हटा कर सब्जी को धीमी आंच पर पांच मिनट तक और पकाइये. सब्जी को कितना गाढ़ा या पतला रखना यही ये आपकी इच्छा अनुसार कर सकते है. पांच मिनट के बाद गैस बंद कर दीजिये.

    Step 13

    तैयार है स्वादिस्ट  कच्ची हल्दी की सब्जी . हल्दी की सब्जी को आप सादा रोटी , पराठा , पूरी , चावल के साथ खा सकते है. खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है इस सब्जी को फ्रीज़ में रख कर एक हफ्ते तक खा सकते है . इस सर्दियों में आप भी कच्ची हल्दी की सब्जी बनाइये , घर में सबको खिलाइये . अपने अनुभव शेयर कीजिये. रेसिपी को फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ शेयर कीजिये.

    Conclusion

    आप चाहे तो मोटा या पतले छेद से कद्दूकस कर सकते है. हल्दी को ब्राउन होने तक  भूनना चाहिए अन्यथा हल्दी का कड़वा टेस्ट आता है. ग्रेवी को अगर आप पतला करना चाहते है तो नारियल के दूध का उपयोग कर सकते है. इस सब्जी को बनाने के लिए देसी घी का प्रयोग किया जाता है. घी की जगह आप आधा घी और आधा तेल का भी यूज़ कर सकते है. या चाहे तो सिर्फ सरसों के तेल में भी बना सकते है इस सब्जी को भूनने के लिए धीमी आंच का प्रयोग करना चाहिए अगर तेज आंच करते है तो लगातार चलाते रहे. कच्ची हल्दी की सब्जी  बनाने में समय लगता है लेकिन इतनी स्वादिस्ट सब्जी के लिए  थोड़ी सी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी. इस सब्जी को बनाने के लिए देसी घी का यूज़ किया जाता है

    You May Also Like