पालक सोयाबीन ग्रेवी / Palak Soyabean Masala Gravy

पालक सोयाबीन ग्रेवी
  • View
    80

पालक vitamin A, B2 ,C,  E  और K ,Iron, Calcium , Magnesium , Manganese , Phosphorus , जस्ता , सेलेनियम तांबा, फोलेट , Protein और Fiber का एक अच्छा स्रोत है।सोयाबीन Protein का एक अच्छा स्रोत होता है। इसमें minerals के अलावा, vitamin B complex और vitamin A की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। पोषक तत्वों से भरपूर पालक एक सर्वोत्तम आहार है और अगर इसके साथ सोयाबीन मिल जाये तो क्या कहना. तो चलिए बनाते है Palak Soyabean Masala Gravy . पालक सोयाबीन ग्रेवी बनाने के लिए अवश्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले पालक को ३-४ बार पानी से धो लेते है। पालक धोने के बाद एक छोटा गिलास पानी डालकर एक भगोने में पकाने के लिए रख देते है जब पालक पक जाये तो उसे ठंडा करके  jar में पीस लेते है और एक तरफ रख देते है।

    Step 2

    सोयाबीन बड़ी को १/२ घंटे पानी में भिगोकर रख दे, जब सोयाबीन बड़ी अच्छी तरह फूल जाये तो उसका extra पानी निचोड़ दे फिर एक कड़ाही में २-३ चम्मच तेल डालकर सोयाबीन बड़ी को धीमी आंच पर भून लीजिये।

    Step 3

    अदरक , लहसुन,प्याज और हरी मिर्च को बारीक - बारीक काट लीजिये,टमाटर को भी jar में ग्राइंड कर लेते है।

    Step 4

    अब एक कड़ाही  लीजिये उसमे तेल डालिये जब तेल गरम हो जाये तो दालचीनी,इलायची,लौंग,और तेज पत्ता डालिये फिर बारीक कटा हुआ अदरक लहसुन और हरी मिर्च डालिये भूनिये प्याज डालिये और ब्राउन होने तक भूनिये।

    Step 5

    अब धनिया पाउडर.हल्दी पाउडर,गरम मसाला डाल कर भूने।पिसा हुआ टमाटर डाले और धीमी आंच पर तेल छोड़ने तक पकाये।

    Step 6

    पिसा हुआ पालक डाले मिक्स करे अपनी जरुरत के हिसाब से पानी डाले ,स्वादानुसार नमक डाले ,जीरा पाउडर,कस्तूरी मेथी डाले, ५ मिनट तक तेज आंच पर ,फिर ५ मिनट मध्यम आंच पर पकाये।

    Step 7

    जब सब मसाले पाक जाये तब सोयाबीन बड़ी डाले और 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाये। लीजिये तैयार है स्वाद और सेहत से भरपूर पालक सोयाबीन बड़ी ग्रेवी, ऊपर से हरा धनिया और बटर दाल कर serve करे

    Step 8

    इसको आप रोटी,नान ,पराठा पूरी, plain rice ,jeera rice के साथ खा सकते है।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.