होम मेड कर्नाटक स्टाइल बिसी बेले बाथ मसाला / Bisi Bele Bath Powder

होम मेड कर्नाटक स्टाइल बिसी बेले बाथ मसाला
  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    15 mins
  • Serving
    4
  • View
    799

बिसी बेले बाथ पाउडर कर्नाटक के पारंपरिक और लोकप्रिय व्यंजनों में से एक बिसी बेले बाथ रेसिपी (एक मसालेदार चावल, दाल, सब्जियों और मसालों से बना व्यंजन) बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला क्लासिक और अनोखा मसालों का मिश्रण है – जो कि कर्नाटक के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। बिसी बेले बाथ चावल, दाल, सब्जियों और मसालों से बना एक कर्नाटक व्यंजन है। जिसे नाश्ते, दोपहर के भोजन और यहां तक ​​कि रात के खाने में भी आसानी से परोसा जा सकता है।
अधिकांश घरेलू मसालों की तरह, यहाँ भी मसालों और दालों को भूना जाता है, ठंडा किया जाता है और फिर बारीक पीसकर पाउडर बना लिया जाता है। घर पर मसाला पाउडर बनाना हमेशा अच्छा होता है। मसाला ताज़ा, स्वादिष्ट और Preservatives से मुक्त होता है।
एक आदर्श बिसिबेलेबाथ पाउडर तैयार करने के लिए बस मसालों के अनुपात का पालन करना चाहिए। एक बार जब आपका पाउडर पीस जाए, तो इसे एक एयर-टाइट जार या कंटेनर में रखें और ठंडी सूखी जगह पर रखें। आप फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं. यह महीनों तक ताज़ा रहता है।
मैं आमतौर पर बाहर से मसाला पाउडर खरीदने के बजाय घर पर मसाला पाउडर बनाना पसंद करती हूं क्योंकि मुझे लगता है घर पर बना हुआ मसाला ताज़ा और स्वादिष्ट होता है वे स्टोर से खरीदे गए पाउडर की तुलना में बहुत बेहतर होते हैं। इसमें कोई Preservatives नहीं मिलाया जाता है. घर के मसाले भोजन में स्वाद और सुगंध को बढ़ाते है । घर पर मसाला बनाते में थोड़ा समय लगता है लेकिन इन स्वादिष्ट मसालों से निकलने वाली सुगंध बहुत ही शानदार होती है।
बिसी बेले बाथ पाउडर के लिए हर घर की अपनी विधि होती है, हालांकि मुख्य सामग्रियां वही रहती हैं, लेकिन ratio में कुछ बदलाव होते है। इसके अलावा, बिसी बेले भात पाउडर बनाते समय अगर आप चाहें तो सूखा नारियल न डाले। इससे शेल्फ लाइफ और बढ़ जाती है।
आमतौर पर बिसी बेले भात मसालेदार होता है। इस मसाला पाउडर को बनाने के लिए मैं हमेशा दो प्रकार की लाल मिर्च का प्रयोग करती हु रंग के लिए बाढ़गे मिर्च और तीखे के लिए के लिए गुंटूर मिर्च।
मैं हमेशा इन पाउडरों को थोड़ा सा ही बनाती हु यानी एक बार बनाने के बाद 3-5 बार उपयोग में खत्म हो जाता है। इस मसाला पाउडर का उपयोग सांभर बनाते समय भी किया जा सकता है. यह एक अलग ही स्वाद देता है.
तो यहां मैं आप सभी के साथ “होम मेड कर्नाटक स्टाइल बिसी बेले बाथ पाउडर” तैयार करने की विधि साझा कर रही हूं।

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले एक कड़ाही या पैन में एक चम्मच तेल डालकर गर्म कीजिये.

    Step 2

    तेल गर्म हो जाने के बाद मेथी और जीरा डाल कर हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनिये.

    Step 3

    इलाइची, काली मिर्च, दाल चीनी डालकर भूनिये जब तक की मसालों की महक न आने लगे.

    Step 4

    चना दाल ,उरद दाल ,डालिये और एक मिनट तक हल्का ब्रॉउन हो जाने तक भूनिये.

    Step 5

    बाढ़गे मिर्च और गुंटूर मिर्च, डालिये और धीमी आंच पर भूनिये.

    Step 6

    लास्ट में खड़ा धनिया और करि पत्ता डाल कर एक मिनट तक और भूनिये.

    Step 7

    सभी मसालों को अच्छी तरह से भूनकर एक प्लेट में ठंडा हो जाने के लिए निकाल लीजिये ध्यान रखिये की कोई भी मसाला जलने न पाए इसलिए गैस की आंच धीमी ही रखिये और मसालों को कलछुल से लगातार चलाते हुए भूने.

    Step 8

    मसाले ठंडे हो जाने के बाद मिक्सी जार में डालकर महीन पीस लीजिये.

    Step 9

    लीजिये मसाला तैयार है इस मसाले को ठंडा हो जाने के बाद एयर टाइट डिब्बे में भर कर रख दीजिये और एक महीने तक आराम से यूज़ कीजिये.

    Step 10

    अब जब भी बिसि बेले भात बनाना हो , इस मसाले को यूज़ कीजिये. मसाला २-४ बार यूज़ के लिए ही बनाइये . जयादा दिन के मसाले की महक बदल जाती है अगर ज्यादा लोगो के लिए बीसी बेले भात बना रहे है और समय हो तो फ्रेस मसाला बना कर यूज़ कीजिये, बीसी बेले भात बहुत टेस्टी बनेगा .

    Step 11

    आप भी इस विधि से घर पर बिसी बेले बाथ मसाला बनाइये और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये.

    You May Also Like