स्वादिस्ट गरमागरम कचौरी / Moong Dal Kachori

स्वादिस्ट गरमागरम कचौरी
  • Prep Time
    30
  • Cook Time
    30
  • View
    945

कचौड़ी का नाम सुनते ही चटपटा पसंद करने वालों के मुंह में पानी आ जाता है. हमारे देश में स्ट्रीट फू़ड के तौर पर कचौड़ियां काफी पसंद की जाती हैं.
कचौरी भी बहुत प्रकार कि बनायीं जाती है| जैसे:- प्याज वाली कचौरी, आलू कि कचौरी, मूंग दाल कचौरी आदि | लेकिन मूंग दाल से बनी खस्ता कचौड़ी की तो बात ही अलग है. मूंग दाल कचौड़ी खाने में बेहद ही स्वादिष्ट भी होती हैं
मूंग दाल कचौड़ी को बनाने में थोड़ा समय जरूर लगता है कचौड़ी को आप चाय हरी चटनी, मीठी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैंं। इसे बनाने के लिए मूंग की दाल में मसाले मिलाकर फीलिंग तैयार की जाती है जिसके बाद मैदे की पूरी में इसे भरकर फ्राई किया जाता है
आज हम आपको सबसे फेमस मूंग दाल की खस्ता कचौड़ी बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे. इस रेसिपी की मदद से आसानी से आप घर में ही स्वादिष्ट खस्ता कचौड़ी तैयार कर सकते हैं.

Ingredients

भरावन के लिए सामग्री

आटा लगाने की सामग्री

    Directions

    Step 1

    रात भर मूंग की दाल को भिगोकर रख दीजिये। सुबह मूंग की दाल का पानी निकाल दीजिये। कड़ाही में एक चम्मच तेल डालिये। तेल गरम होने के बाद उसमे सौंफ डालिये। जब सौंफ भूनने के बाद मूंग की दाल डालिये और अच्छे से भूनिये। दाल जब हल्का गुलाबी हो जाये तो सब मसाले और बेसन डालें और हल्का गुलबि होने तक भूनें। स्वाद अनुसार नमक डालकर मिक्स करें और कड़ाही गैस से उतार लें

    Step 2

    एक थाली में मैदा लेकर उसमे अजवाइन, नमक ,तेल डालकर mix करें और पानी डालकर आटा अच्छे से सान लें। अब इस आटे की लोइयाँ बना ले। हर एक लोई में मसाला भर कर उसे अच्छे से बंद कर दें और कचौरी के आकर का बेल लें।

    Step 3

    कड़ाही में तेल डालकर हल्का गरम होने पर कचौरीया डालें। धीमी आँच पे सेकें तो कचौरीया अच्छे से फूलती हैं हल्का गुलाबी होने पर कचौरी कड़ाही से बहार निकल लें गरमागरम कचौरी प्याज , मीठी चटनी, हरी चटनी डालकर परोसें।

    Conclusion

    Tips इस बात का धयान रखिये की कचौरीया धीमी आँच पर पकनी चाहिए नहीं तो कच्ची रह जाएगी। मसाला भरी हुई लोई को अच्छे से बंद कर देना चाहिए अन्यथा मसाला बहार आ जायेगा और मोयन थोड़ा ज्यादा डालना चाहिए जिससे कचौरीया soft बनती है।

    You May Also Like