सोयाबीन मंचूरियन रेसिपी / Soya Chunks Manchurian Recipe

सोयाबीन मंचूरियन रेसिपी
  • Prep Time
    5 min
  • Cook Time
    30 min
  • Serving
    4
  • View
    1,525

मंचूरियन किसी भी पार्टी में ,छोटे बड़े सभी होटल में स्टार्टर की तरह और स्ट्रीट फ़ूड के रूप में पसंद किया जाता है यह रेसिपी डीप-फ्राइड वेजिटेबल के साथ मंचूरियन सॉस को मिलकर बनाया जाती है। मंचूरियन बहुत तरीके के बनाये जाते है जैसे गोभी मंचूरियन ,वेजिटेबल मंचूरियन, पनीर मंचूरियन, बेबी कॉर्न मंचूरियन, इडली मंचूरियन, सोया बीन मंचूरियन . ड्राई गोभी मंचूरियन रेसिपी सबसे ज्यादा लोकप्रिय और पसंद की जाने वाली रेसिपी है।
आपने रेस्टोरेंट जाकर मंचूरियन तो बहुत खाए होंगे लेकिन, आज हम सोयाबीन मंचूरियन बनाने वाले हैं। सोया प्रोटीन के सबसे अच्छे शाकाहारी स्रोतों में से एक माना जाता है। इस रेसिपी को बनाने में स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखा गया है आप भी इस विधि से सोयाबीन मंचूरियन रेसिपी बना कर खा सकते हैं। अगर आप सोयाबीन मंचूरियन एक बार खाओगे तो हमेशा इसे खाने का मन करेगा। इसे बनाना बहुत आसान है और कम समय में मजेदार सोयाबीन मंचूरियन बना कर तैयार हो जाते है।तो चलिए बनाते है सोयाबीन मंचूरियन–

आशा करती हु की आपको ये रेसिपी पसंद आए होगी .आप इस रेसिपी को भी tryकर सकते है
1.पालक सोयाबीन ग्रेवी

2. ब्रोकोली मंचूरियन

Ingredients

    Directions

    Step 1

    इस रेसिपी क बनाने के लिए एक गहरे तले की कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें 5 कप पानी के साथ सोया चंक्स और १/ ४ चम्मच नमक डाल दे. उन्हें ५ मिनट तक तेज आंच पर उबलने दें ५ मिनट के बाद इसे आंच से उतार लें। सोया चंक्स से अतिरिक्त पानी निकाल दे और सोया चंक्स को प्याले में रख लीजिए.

    Step 2

    अब एक बाउल में २ चम्मच मैदा ,१ चम्मच कॉर्न फ्लोर, दो चम्मच दही ,नमक ,काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच तेल,और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करे और आवस्यकता अनुसार पानी डालकर एक घोल तैयार कर ले ,घोल बहुत ज्यादा पतला और न बहुत गाढा होना चाहिए सभी उबले हुए सोया चंक्स इस घोल में डाल दीजिये मिक्स कीजिये इस घोल की एक परत सभी सोया चंक्स पर लग जानी चाहिए .

    Step 3

    अब एक कड़ाही में तेल लेकर गर्म कीजिये और जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाये तो आंच मध्यम कर दीजिये एक-एक करके मैदा और कॉर्न फ्लोर से कोटेड हुए सोया चंक्स डालना शुरू करें। इन्हें तब तक फ्राई करें जब तक ये अच्छी तरह से पक कर क्रिस्पी न हो जाएं। अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए टिशू पेपर वाली प्लेट में निकाल लें।

    Step 4

    अब मंचूरियन के लिए ग्रेवी रेडी करते है इसके लिए प्याज और कैप्सिकम को cubes में काट ले हरा मिर्च और अदरक लहसुन को भी काट के रेडी कर लीजिये कड़ाही में तेल डालिये तेल गर्म होने पर अदरक ,लहसुन,हरी मिर्च डाले जब ये तीनो हल्का ब्राउन हो जाये तो कटे हुए प्याज,कैप्सिकम,और पत्ता गोभी डाल दीजिये और अच्छी तरह से भूने जब तक की ये नरम न हो जाये .

    Step 5

    अब कड़ाही में सोया सॉस ,चिली सॉस,टोमेटो सॉस, डालें , थोड़ा सा पानी डालें और नमक डालकर मिक्स कीजिये और २-३ मिनट तक पकने दीजिये पकने के बाद फ्राई किये हुए सोया चंक्स डालें , ग्रेवी के साथ मिक्स करे और १-२ मिनट तक ग्रेवी के साथ सोया चंक्स को पकने दे .

    Step 6

    लीजिये हो गया सोयाबीन मंचूरियन तैयार . इसे फ्राइड राइस या नूडल्स के साथ गरमा गरम परोसे या ऐसे ही खाये . तो आप कब बना रहे है सोयाबीन मंचूरियन . और इसे बनाने में आप अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कर सकते है और अगर कोई सुझाव हो तो वो भी बताइये आशा करती हु की आपको ये रेसिपी पसंद आए होगी .

    You May Also Like