सूजी के स्वादिष्ट लड्डू / Rava ke laddu recipe

सूजी के स्वादिष्ट लड्डू
  • Prep Time
    15
  • Cook Time
    30
  • View
    428

सूजी या रवा के लड्डू बनाने में बहुत ही आसान और बहुत ही टेस्टी होते है और कुछ जयादा ताम झाम की जरुरत नहीं होती है इस रेसिपी को बनाने के लिए सिर्फ चार सामग्री रवा, चीनी, दूध और सूखे नारियल की जरूरत होती है. ये सामग्री हमारे घरो में आसानी से उपलब्ध रहती है और बनने में जयादा समय भी नहीं लगता है जब मन किया तब बनाइये खाइये और खिलाइये.
रवा के लड्डू बनाना बहुत आसान है इसके लिए सूजी को भूनकर ठंडा कर लीजिये नारियल और चीनी को पीस लीजिये दूध को गाढ़ा या खोवा बनाकर कर ले लीजिये कुछ ड्राई फ्रूट्स के साथ पिसा नारियल, पीसी चीनी, सूजी और दूध मिलाकर स्वादिस्ट सूजी के लड्डू तैयार कीजिये
कुछ लोग चीनी की एक तार की चाशनी बनाकर उसमे इन सभी सामग्री को मिलाकर रवा के लड्डू बनाते है और दूध का प्रयोग नहीं करते है इस प्रकार बनने हुए लड्डू १०-१५ दिन तक यूज़ कर सकते है
तो चलिए बनाते है सूजी के स्वादिष्ट लड्डू . लड्डू बनाने की सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले एक कड़ाही मे १ लीटर दूध डालकर उबालिये और जब दूध लगभग २०० ml हो जाने तक गाढ़ा कर लीजिये या दूध का खोवा बना कर ले लीजिये .

    Step 2

    सभी ड्राई फ्रूट्स को छोटे टुकड़ो में काटकर घी में भून लीजिये.

    Step 3

    नारियल को मिक्सी जार में डालकर बारीक पीस लीजिये और कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर भून लीजिये .

    Step 4

    चीनी को भी मिक्सी जार में डालकर पीस लीजिये.

    Step 5

    ३-४ इलाइची के दानो का पाउडर बना कर ले लीजिये .

    Step 6

    एक कड़ाही में घी डालकर गर्म कीजिये जब घी पिघल जाये तो सूजी डालकर माध्यम आंच पर चलाते हुए भूनिये सूजी को ब्राउन नहीं करना है सूजी का कलर सफ़ेद हो जाये तब तक भूनना है .

    Step 7

    अब एक बड़ा बर्तन लेकर उसमे सभी सामग्री (भूनी हुए सूजी,पिसा हुआ नारियल ,पीसी हुई चीनी , कटे हुए ड्राई फ्रूट्स , गाढ़ा किया हुआ दूध और इलाइची पाउडर ) को मिक्स कीजिये.

    Step 8

    इस बने हुए मिक्सचर से आप अपनी इच्छा के अनुसार छोटे या बड़े साइज के लड्डू बनाकर तैयार कीजिये.

    Step 9

    तो लीजिये तैयार है सूजी या रवा के लड्डू . इस लड्डू को आप ८- १० दिन तक रखकर यूज़ कर सकते है क्योकि दूध होने की वजह से जल्दी ख़राब होने लगते है चाहे तो फ्रिज़ में रखे जल्दी खराब नहीं होंगे .

    Step 10

    आप भी रवा के स्वादिस्ट लड्डू बनाइये और अपने अनुभव कमेंट करके जरूर बताइये .

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.