सीमेबदनेकाई (Chow Chow) की सब्जी / Chayote Squash Stir Fry

  • Prep Time
    20
  • Cook Time
    20 mins
  • Serving
    4
  • View
    156

सीमेबदनेकाई (Chow Chow) की सब्जी कर्नाटक की एक साधारण रेसिपी है। फटाफट बनने वाली ये रेसिपी जिसे बहुत ही कम मसालों के साथ बनाया गया है। परंपरागत रूप से, हम इसे चावल और दाल के साथ खाते हैं; यह चपाती के साथ भी बहुत अच्छा लगता है। इस सब्जी को बहुत ही कम लोग जानते है, लेकिन दक्षिण भारत खाने में यह काफी आम है। इसे कन्नड़ में सीमेबदनेकाई कहा जाता है और आमतौर पर इसका उपयोग सांबर (दाल), पल्या (सब्जी / करी), और चटनी बनाने के लिए किया जाता है।
सीमेबदनेकाई (Chayote Squash) लौकी परिवार की एक नाशपाती के आकार की हल्की हरी सब्जी है। यह वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर के साथ विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है फोलेट और मैग्नीशियम से भरपूर है। यह सब्जी स्वाद में काफी नरम होती है और आसानी से पकवान के स्वाद के अनुकूल हो सकती है।

यह भी पढ़ें :- चाउ चाउ करी रेसिपी
जहां साउथ इंडिया में ये सब्जी आम है वहीं नार्थ इंडिया में इस सब्जी के बारे में कोई नहीं जानता है तो यदि आपको ये सब्जी कही मिल जाये तो इस रेसिपी को जरूर बनाइयेगा। यह सब्जी बहुत ही स्वादिस्ट बनती है और बनाने में एक दम आसान और ज्यादा मसाले और ताम झाम की जरूरत ही नहीं है। इस सब्जी को आप दाल चावल, रोटी, पराठा , पूरी या साइड डिश की तरह खा सकते है। तो चलिए बनाते है सीमेबदनेकाई (Chow Chow) की सब्जी ,सामग्री इस प्रकार है:-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले चाउ चाउ को धो ले और उसका छिलका उतार ले .

    Step 2

    सीमेबदनेकाई (Chow Chow) को छोटे छोटे टुकड़ो में काट लीजिये।

    Step 3

    एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म कीजिये जब तेल गर्म हो जाये तो सरसो , जीरा डालिये और तड़कने दीजिये।

    Step 4

    जब जीरा और सरसो तड़क जाये तो चना दाल और उरद दाल डालिये और हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनिये। हरी मिर्च और करि पत्ता डालिये एक मिनट तक भूनने के बाद लहसुन डालिये ।

    Step 5

    एक मिनट तक भूनने के बाद प्याज डालिये।हल्दी पाउडर डालिये प्याज को हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनिये।

    Step 6

    कटे हुए सीमेबदनेकाई (Chow Chow) डालिये मिक्स कीजिये गरम मसाला और नमक डालिये। सब्जी को प्लेट से ढक दीजिये मध्यम आंच पर सब्जी को ५ मिनट तक पकाइये।

    Step 7

    बीच बीच में सब्जी को प्लेट हटाकर चलाते भी रहिये ५ मिनट बाद गैस धीमी कर दीजिये। चेक कीजिये अगर सब्जी पक गई हो तो प्लेट हटाकर २-३ मिनट तक सब्जी भूनिये।

    Step 8

    घिसा हुआ नारियल डालिये सब्जी में मिक्स कीजिये और गैस बंद कर दीजिये।

    Step 9

    ऊपर से बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर सब्जी में मिक्स कीजिये। लीजिये तैयार है सीमेबदनेकाई (Chow Chow) की सब्जी। एक बार इस रेसिपी को बनाकर देखिये रेसिपी इतनी पसंद आएगी की आप बार बार बनाना चाहेंगे।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.