साबुत मूंग की दाल /Sabut Moong Curry Recipe

साबुत मूंग की दाल
  • Prep Time
    10
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    137
साबुत मूंग पोषक तत्वों से भरपूर होती है। अंकुरित होने के बाद  इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों केल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स की मात्रा दोगुनी हो जाती है। मूँग शक्तिवर्द्धक होती है। ज्वर और कब्ज के रोगियों के लिए इसका सेवन करना लाभदायक होता है। मूंग की दाल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। हार्ट स्ट्रोक दूर करने में फायदेमंद होती है। कोलेस्ट्रॉल दूर करके ब्लड प्रेसर नियंत्रित करती है। मूंग में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए जरूरी है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को मूंग दाल का प्रयोग करना चाहिए क्योकि इसमें  फाेलेट की मात्रा पाई जाती है।
मूंग दाल का उपयोग ज्यादातर स्प्राउट बनाने के लिए किया जाता है। मूंग दाल से जायकेदार दाल बनाई जा सकती है। दक्षिण भारत में इसका उपयोग सांभर और चटनी बनाने के लिए किया जाता है। मूंग दाल का उपयोग करके स्वादिष्ट हलवा व अन्य मिठाई बनाई जा सकती हैं।
मूंग दाल का उपयोग लो शुगर की समस्या वालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।  अगर किसी का रक्तचाप पहले से कम है, तो इस अवस्था में मूंग दाल के सेवन से समस्या और बढ़ सकती है।
आज मै आपको साबुत मूंग की Curry बनाना बताने जा रही हु। .मूंग की Curry बनाने के लिए इसको भिगोने की जरुरत नहीं है, आप इसको बिना भिगोये भी बना सकते है। साबुत मूंग की Curry बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले साबुत मूंग को दो बार पानी से अच्छी तरह से धो लीजिये, फिर कुकर में डालकर ४ कप पानी डालिये तेज आंच पर 2 सीटी बजने तक पकाइये और एक तरफ ठंडा होने के लिए रख दीजिये।

    Step 2

    एक कड़ाही लीजिये उसमे तेल डालिये तेल गरम हो जाने के बाद दालचीनी ,इलायची ,लौंग ,जीरा डालिये। जब जीरा तड़कने लगे तब बारीक कटे हुआ प्याज डालिये। प्याज को हल्का ब्राउन होने तक भूनिये ।

    Step 3

    अब अदरक लहसुन का पेस्ट डालिये और हल्का ब्राउन होने तक भूनिये।

    Step 4

    धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डालकर भूनिये ।

    Step 5

    टमाटर का पेस्ट डालिये और धीमी आंच पर तब तक भूनिये जब तक की मसाला तेल न छोड़ने लगे .

    Step 6

    अब पकी हुई मूंग कड़ाही में डालिये। अपनी जरुरत के हिसाब से जितना आप गाढ़ा चाहते हो उतना पानी डालिये।

    Step 7

    स्वाद अनुसार नमक डालिये और पहले तेज आंच पर ५ मिनट , फिर १० मिनट तक धीमी आंच पर gravy को पकने दीजिये।

    Step 8

    जीरा पाउडर और गरम मसाला मिलाइये और १० मिनट पकने के बाद गैस बंद कर दीजिये।

    Step 9

    हरा धनिया और Butter ऊपर से डालकर garnish कीजिये । लीजिये तैयार है साबुत मूंग करी। इसको आप गरमागरम चपाती, नान रोटी ,पराठा और चावल के साथ खाइये और अपने अनुभव, सुझाव जरूर बताइये।

    Conclusion

    Tips :- ज्यादातर मूंग 2 सिटी में पक जाती है, अगर आप ज्यादा गली हुई मूंग पसंद करते है तो एक सिटी और बजने तक पकाइये। आप चाहे तो मूंग को रात भर भिगो कर भी उबाल सकते है। प्याज थोड़ा ज्यादा लीजिये इससे curry tasty बनती है। टमाटर अगर चाहे तो बारीक काट कर भी दाल सकते है। बाजार से खरीदी हुई मूंग को अच्छी तरह से २-३ बार पानी से धो कर ही use करना चाहिए

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.