सगौड़ा रेसिपी / Palak Kofta Curry

सगौड़ा रेसिपी
  • Prep Time
    20
  • Cook Time
    20
  • Serving
    4
  • View
    246
आज के इस मुश्किल दौर में जहा नई बीमारिया हर रोज पैदा हो रही है उनसे बचने का एक ही उपाय है की अगर आपका immunity अच्छी  है और hemoglobin शरीर में पर्याप्त मात्रा में है तो आप जल्दी बीमार नहीं होंगे  उसके लिए जरूरी है की आप संतुलित आहार का सेवन करे और हरी सब्जिया जरूर  खाई जाये। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों के साथ आती है क्योकि वो हरी  सब्जिया  पसंद नहीं करते है और पालक तो बिलकुल ही पसंद नहीं करते है।
आज मै आप सभी को पालक की एक recipe  सगौड़ा (पालक कोफ्ता करी) बनाना बताती हु। यह एक North Indian Recipe है। इसको बनाना बहुत आसान है पालक की इस recipe को आप बनाएंगे तो बच्चे बहुत पसंद करेंगे.
आप पालक की इन रेसिपीज को भी try कर सकते है
१. लहसुनि पालक रेसिपी / Garlic Spinach Curry
२. पालक पनीर रेसिपी / Palak Paneer Recipe
सगौड़ा (पालक कोफ्ता करी) बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

कोफ्ते बनाने के लिए

ग्रेवी के लिए

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले पालक को ३-४ बार पानी में धोकर सब्जी वाली छन्नी में पालक को रख दे जिससे पालक का extra पानी निकल जाये फिर पालक को बारीक काट ले उसमे बेसन ,गरम मसाला , धनिया पाउडर ,हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर पकोड़े के batter की तरह तरह सान ले।

    Step 2

    एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करे ,जब तेल अच्छी तरह गरम हो जाये तो पालक के मध्यम आकर के पकोड़े बना कर तेज आंच पर फ्राई कर ले और एक प्लेट में निकाल ले।

    Step 3

    अब कड़ाही में से extra तेल निकाल लीजिये . बचे हुए तेल में जीरा, हरी मिर्च ,और कटे हुए प्याज डालकर भूने , जब प्याज हल्का ब्राउन हो जाये तो एक चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट दाल दे और जब अदरक लहसुन का पेस्ट भून जाये तो एक चम्मच बेसन, धनिया पाउडर,हल्दी पाउडर,लाल मिर्च पाउडर ,गरम मसाला, और जीरा पाउडर डालकर सभी मसाले भून ले ।

    Step 4

    सभी मसाला अच्छी तरह भून जाने के बाद अपनी जरुरत के हिसाब से पानी डाले। नमक डाले और १० मिनट तक माध्यम आंच पर पकाये , १० मिनट के बाद गैस धीमा कर दे और पालक के कोफ्ते ग्रेवी में दाल दे। अब ५ मिनट तक पालक कोफ्ता ग्रेवी को और पकाये . तैयार है सगौड़ा(पालक कोफ्ता करी)।इसको आप रोटी,पराठा पूरी,चावल , के साथ खा सकते है या आप ऐसे ही खा सकते है ।

    Conclusion

    Tips :- पालक धोने के बाद उसका पानी अच्छे से निकल जाने के बाद ही पालक काटे क्योकि अगर पालक में पानी रहेगा तो बेसन ज्यादा लगेगा और कोफ्ते कड़े बनेगे । पालक को बारीक काटे और पालक को हाथो से अच्छे मसल कर बेसन मिक्स करे इससे बेसन कम लगेगा और कोफ्तो को शेप देने में आसानी होगी । आप चाहे तो कोफ्तो में बारीक काट के प्याज भी डाल सकते है। मैंने ग्रेवी बनाते समय टमाटर का यूज़ किया है अगर आप चाहे तो टमाटर न डालें। ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए चाहे तो कुछ कोफ्तो को ग्रेवी में तोड़ कर दाल दीजिये ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी ।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.