वेज हांड़ी रेसिपी / Mix Veg Handi Recipe

वेज हांड़ी रेसिपी
  • Prep Time
    20
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    113

घर में अचानक मेहमान आ जाये तो नया और अच्छा सा क्या बनाये या एक ही तरह की सब्जी खा कर बोर हो गए है तो try  करे वेज हांड़ी रेसिपी . आपके पास जो भी सब्जी उपलब्ध है उससे आप एक स्वादिस्ट mix veg handi बना सकते है।  वेज हांड़ी बनाने के लिए जो Ingredients  चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले सभी सब्जियों को धोकर बड़े आकर के टुकड़ो में काट लीजिये ।एक कड़ाही में दो चम्मच तेल डालकर गर्म कीजिये तेल गर्म होजाने के बाद कटी हुई सब्जियों को डालिये १/२ चम्मच नमक डालिये मिक्स कीजिये और सब्जियों को ५ मिनट तक तेज आंच पर भूने फिर ५ मिनट धीमी आंच पर भूनकर एक प्लेट से ढककर हल्का सा पकाये और सब्जियों को प्लेट में निकल ले।

    Step 2

    कड़ाही में ३ चम्मच तेल डाले तेल गरम हो जाने के बाद जीरा ,हरी मिर्च ,तेज पत्ता डाले और १ मिनट तक भूने।

    Step 3

    अब पतले स्लाइसेस कटे हुए प्याज डाले और हल्दी पाउडर डालकर प्याज को हल्का ब्राउन होने तक भूने।

    Step 4

    प्याज भून जान के बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर तब तक भूने जब तक इसका raw smell चला न जाये ।

    Step 5

    टमाटर का paste डाले और तेल छोड़ने तक मध्यम आंच पर पकाये ।

    Step 6

    अब सारे सूखे मसाले (धनिया पाउडर,लाल मिर्च पाउडर,तीखा लाल मिर्च पाउडर ,गरम मसाला ,और कस्तूरी मेथी )डालकर भूने। अब सभी भूनी हुई सब्जियों को और पनीर के टुकड़ो को कड़ाही में डालकर मसाले के साथ भूने जिससे सब्जी मसाले को absorb कर ले बीच -बीच में सब्जी चल।ते रहे।

    Step 7

    नमक डालकर mix करे और सब्जी को ढककर ५ मिनट तक और धीमी आंच पर पकाये। ५ मिनट के बाद दक्कन हटाकर कड़ाही में एक कटोरी दही डाले ,सब्जी में mix करे।

    Step 8

    आवस्यकतानुसार पानी डाले और तेज आंच पर सब्जी को ढककर ५ मिनट पकाये। ढककर हटाकर सब्जी को धीमी आंच पर कुछ देर के लिए खुला ही पकने दे।

    Step 9
    वेज हांड़ी रेसिपी

    ५ मिनट के बाद गैस बंद कर दे ऊपर से हरा धनिया और butter डाल दे। लीजिये तैयार है लाजवाब मिक्स वेग हांड़ी , इसको आप रोटी, नान रोटी, पराठा, पूरी या चावल के साथ खा सकते है। आप भी घर में बनाइये और अपने experience मेरे साथ शेयर कीजिये अगर आप कुछ सुझाव देना चाहते है तो comment करके दे सकते है।

    Conclusion

    टिप्स :- आप कोई भी सब्जी ले सकते है चाहे तो पनीर भी छोटे टुकड़ो में काटकर ले सकते है। वेज हांड़ी को बनाने के लिए butter का use करे तो taste और अच्छा लगता है । अगर आपके पास क्रीम है तो उसका भी use आप garnishing के लिए कर सकते है। सब्जिया भूनते समय ध्यान रखना है की लगातार चलते हुए सब्जियों को भूने जिससे सब्जी और मसाले जल न जाये

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.