वांगी भात पाउडर / Vangi Bhath Powder Recipe

वांगी भात पाउडर
  • Prep Time
    20
  • Cook Time
    30
  • View
    130

वांगी भात कर्नाटक की popular rice recipe है। इस recipe को चावल बैगन और कुछ मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। अगर आप के पास पहले से पके हुए चावल है तो रेसिपी केवल १५ मिनट में बन जाएगी और जो लोग प्याज का use नहीं करते है वो इस रेसिपी को बनाना जरूर पसंद करेंगे।

रेसिपी बनाने के लिए एक तरफ चावल को पका लीजिये और एक कड़ाही में सरसो ,कड़ीपत्ता ,उरद दाल और चना दाल डालिये हल्का ब्राउन हो जाने के बाद लम्बे और हरे कलर के बैगन के पतले कटे हुए स्लाइसेस डालिये बैगन पक जाने तक भूनिये बाद में इमली का पल्प डालिये वांगी भात मसाला डालिये और चावल डालकर मिक्स कीजिये तैयार है tasty वांगी भात

इस रेसिपी का main ingredient है वांगी भात पाउडर , आज मैं home made वांगी भात पाउडर बनाना बताती हु। पाउडर बनाने के लिए जो ingredients चहिये वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    एक कड़ाही में एक चम्मच तेल डालकर उसमे बाढ़गे मिर्चा और तीखा खड़ा मिर्चा को डाले और धीमी आंच पर crispy होने तक भूने और एक प्लेट में निकाल ले।

    Step 2

    अब खड़ा धनिया डाले और ५ मिनट तक धीमी आंच पर भूने और तब तक भूने जब तक की भूने हुए धनिया की महक न आने लगे तब धनिया को प्लेट में निकाल ले।

    Step 3

    अब चना दाल और उरद दाल और मेथी दाने डालकर हल्का brown होने तक भूने और प्लेट में निकाल ले।

    Step 4

    सूखा हुआ नारियल को भी हल्का सा भूनकर प्लेट में निकाल ले। खसखस को धीमी आंच पर १ मिनट तक बुनकर प्लेट में निकाल ले। दालचीनी,इलायची ,लौंग को भी धीमी आंच पर भून ले और प्लेट में निकाल ले।

    Step 5

    प्लेट में निकाले हुए सभी मसाले जब ठन्डे हो जाये तब मसालों को मिक्सी जार में डालकर पीस ले और एक फाइन पाउडर बना ले।

    Step 6

    जब पाउडर ठंडा हो जाये तो ऐसे एयर टाइट डिब्बे में भर कर रख दे और जब जरूरत हो यूज़ करे।

    Conclusion

    Tips & Tricks :- सभी मसाले धीमी आंच पर भूनिये मसाले जलने नहीं चाहिए। अगर आपके पास नारियल नहीं है तो न डाले। पाउडर एक दम महीन नहीं होना चाहिए। ब।ड़गे ज्यादा डालिये और आपको लाल मिर्च पाउडर डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वांगी भात बनाने के लिए लम्बे और हरे कलर के बैगन का प्रयोग किया जाता है। इस रेसिपी को बनाने के लिए कोई भी फाइन राइस का यूज़ कर सकते है। आप चाहे तो हरी मटर के दानो का यूज़ कर सकते है। अगर आप प्याज पसंद करते है तो पतले और लम्बे स्लाइसेस काट कर दाल सकते है। इस रेसिपी को बनाने के लिए ज्यादा तेल की जरूरत होती है। वांगी भात मसाला थोड़ा सा ज्यादा डाले एक गिलास चावल के लिए लगभग ४-५ चम्मच वांगी भात मसाले की जरूरत होती है।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.