लौकी के नर्म मुलायम कोफ्ते / Lauki Kofta Curry Recipe

लौकी के नर्म मुलायम कोफ्ते
  • Serving
    4
  • View
    135

लौकी का बैज्ञानिक नाम Lagenaria siceraria है। इसको इंग्लिश में बोतल गार्ड कहते है। इसका पौधा एक लता की तरह होता है जिस पर लौकी फलती है। लौकी मुख्यतः दो प्रकार की होती है लम्बी बेलनाकार लौकी तथा गोल लौकी।

                   सब्जियों के रूप में खाए जाने वाली लौकी के अनगिनत औषधीय गुण भी होते है और इसका जूस तो बहुत ही फायदेमंद होता है। लौकी की तासीर ठंडी होती है और यह हृदय तो तंदरुस्त रखती है। Blood pressure कम करती है और acidity में राहत देती है इसलिए लौकी खाना आपके पाचनतंत्र के लिए लाभदायक है। Urine problem के लिए भी लौकी बहुत लाभकारी होती है पीलिया और लिवर की सूजन के लिए लौकी का रस फायदेमंद होता है । कच्ची और कड़वी लौकी का सेवन लनलेवा हो सकता है यदि इसके सेवन से पेट में दर्द , उल्टी या दस्त होते है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कीजिये।

                लौकी की ज्यादातर सब्जी बनाई जाती है और इसे दाल में भी डाल कर खाया जाता है लौकी की मिठाइयां (लौकी की बर्फी, लौकी का हलवा ) भी बहुत शौख से बनाई और खाई जाती है।  बहुत से लोग लौकी की सब्जी पसंद नहीं करते है लेकिन  आज मैं आप लोगो को लौकी की एक स्वादिस्ट recipe  लौकी का कोफ्ता या लौकी की कोफ्ता करी बनाना बताती हु। खाने में यह बहुत ही स्वादिस्ट होती है और यह रेसिपी सबको पसंद आएगी ।

लौकी की करी बनाने की लिए सबसे पहले लौकी को कद्दूकस करके  उसमे बेसन आदि सब मिलकर कोफ्ते बना लिए जाते है और  ग्रेवी बना कर उसमे लौकी की कोफ्ते डाल दिए जाते है। लौकी की कोफ्ता करी को रोटी, चपाती , पराठा, नान रोटी और चावल क़े साथ खाये जाते है तो चलिए बनाते है लौकी के नर्म मुलायम कोफ्ते.

आशा करती हु की आप को ये रेसिपी पसंद आई होगी . आप ये रेसिपी भी try कर सकते है
लौकी का रायता

 लौकी के नर्म मुलायम कोफ्ते को बनाने क़े लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

कोफ्ता बनाने क़े लिए

ग्रेवी बनाने क़े लिए

Nutrition

Bottle gourd nutritional value per 100gm

  • Daily Value*
  • Calories 22
  • Total Fat 0g
    0%
  • Sodium 2.9mg
    0%
  • Potassium 248mg
    7%
  • Total Carbohydrates 5.4g
    2%
  • Dietary Fiber 1.8g
    7%
  • Protein 0.9g
  • Vitamin C
    21%

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले लौकी को छीलकर धोकर कद्दूकस कर लीजिये । लौकी में बहुत पानी होता है इसलिए कद्दूकस किये हुए लौकी में नमक डालकर मिला दीजिये और हाथ से निचोड़कर एक्स्ट्रा पानी निकाल दीजिये ।

    Step 2

    अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट ,हल्दी पाउडर,लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हरा धनिया और बेसन दाल दीजिये । सारी सामग्री मिक्स कीजिये बेसन आप आवस्यकता नुसार कम या ज्यादा कर सकते है क्योकि बेसन हमें उतना डालना है जितने में कोफ्ते आराम से बनाये और फ्राई किये जा सके । बहुत ज्यादा बेसन न डाले क्योकि इससे कोफ्ते हार्ड हो जाते है कोफ्ते सॉफ्ट रहने चाहिए।

    Step 3

    अब एक कड़ाही में तेल डाले गर्म करे और लौकी के कोफ्ते बना कर तेल में फ्राई करे।

    Step 4

    कोफ्ते डालते समय गैस की आंच तेज रहनी चाहिए और जब कोफ्ते थोड़े से हार्ड हो जाये तो गैस की आंच माध्यम करके पकाना है जिससे वे अंदर तक पक जाये और कोफ्तो का कलर भी डार्क न हो , हलके brown कलर के कोफ्ते बनाने चहिये इस तरह से सभी कोफ्ते बनाकर एक तरफ रख लीजिये ।

    Step 5

    अब ग्रेवी बनांते है इसके लिए एक कड़ाही में २ चम्मच तेल डालकर गर्म कीजिये अब लहसुन की कालिया और अदरक के छोटे छोटे कटे हुए टुकड़े डाले हरी मिर्च काट कर डाले और भूने।

    Step 6

    जब लहसुन और अदरक हल्का सा ब्राउन हो जाये तो काजू डाले और उसे भी हल्का सा ब्राउन होने तक भूने ।

    Step 7

    अब कटे हुए प्याज डाले और प्याज को transparent होने तक भूने जब प्याज transparent हो जाये तो कटे हुए टमाटर डाले और थोड़ा सा नमक डालकर टमाटर को गल जाने तक पकाये ।

    Step 8

    अब इस पूरे मिक्सचर को एक प्लेट में निकलकर ठंडा हो जाने तक रख दीजिये । मिक्सचर ठंडा हो जाने के बाद मिक्सी जार में डालकर एक महीन पेस्ट तैयार कर लीजिये ।

    Step 9

    अब एक कड़ाही लेकर उसमे तेल डालिये जब तेल गरम हो जाये तो तेज पत्ता ,दालचीनी,छोटी इलायची ,और लौंग डालिये और एक मिनट तक भूनिये एक मिनट के बाद गैस धीमी कर दीजिये फिर हल्दी पाउडर,लाल मिर्च पाउडर,धनिया पाउडर,डालिये मिक्स करके एक मिनट तक मसाले भूनिये ध्यान रखिये की मसाले जलने नहीं चाहिए ।

    Step 10

    मसाले भून जाने के बाद पिसा हुआ पेस्ट डालिये , मसाले के साथ मिक्स कीजिये और धीमी आंच पर इस ग्रेवी को ५ मिनट भूनिये ।

    Step 11

    अब आवस्यकतानुसार पानी डालिये नमक डालिये और तेज आंच पर ५ मिनट ग्रेवी को पकने दीजिये जीरा पाउडर,गरम मसाला , और कस्तूरी मेथी डालिये और ग्रेवी को और ५ मिनट तक मध्यम से धीमी आंच पर पकाइये ।

    Step 12

    ग्रेवी को बीच बीच में चल।ते रहिये । अब बनाये हुए सभी लौकी के कोफ्ते दाल दीजिये और ग्रेवी को २-३ मिनट तक ग्रेवी के साथ पकाइये ।

    Step 13

    धीमी आंच पर पकने दीजिये फिर गैस बंद कर दीजिये ऊपर से बटर और कटा हुआ हरा धनिया दाल दीजिये । लीजिये तैयार है लौकी का का कोफ्ता /लौकी कोफ्ता करी ऐसे आप रोटी ,नान रोटी ,राइस ,के साथ खा सकते है तो आप भी लौकी कोफ्ता करि बनाइये और अपने experience मेरे साथ शेयर कर सकते है।

    Conclusion

    टिप्स एंड ट्रिक्स :- लौकी की कद्दूकस करने के बाद उसका पानी हथेली से दबा कर निकाल देना चाहिए अन्यथा बेसन ज्यादा इस्तेमाल होगा और कोफ्ते कड़े बनेगे , कोफ्ते सॉफ्ट बनने चाहिए । ग्रेवी आप अपने अनुसार गाढा या पतला रख सकते है । सारे कोफ्ते ग्रेवी पक जाने के बाद ही last में डालकर २ मिनट पकाकर गैस बंद कर देना चाहिए । लौकी कद्दूकस करने के बाद जो पानी निकलता है उसको आप बाद में ग्रेवी बनाते समय पानी की जगह पर use कर सकते है ।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.