लौकी का रायता / Doodhi Raita recipe

लौकी का रायता
  • Prep Time
    10
  • Cook Time
    20
  • Serving
    4
  • View
    226

लौकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है और इसका juice health के लिए बहुत अच्छा होता है लौकी का जूस शरीर में vitamin B, vitamin C, Iron और Sodium की कमी को पूरा करता है।bottle gourd के नाम से मशहूर सब्जी को भारत में लौकी, कद्दू और काशीफल के नाम से जाना जाता है। भले ही आपको लौकी का जूस पसंद न हो लेकिन आप इसके फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे।

यह आपके शरीर में विटमिन बी, विटमिन सी, आयरन और सोडियम की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं। अगर आप सुबह उठकर एक ग्लास लौकी का जूस पीते हैं तो आप इन बीमारियों से हमेशा दूर रहेंगे।

Liver के function के लिए फायदेमंद – आयुर्वेद के मुताबिक, liver function को सुचारु रुप से चलाने और उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए लौकी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Blood pressure को सामान्य रखने में मदद – लौकी में sodium, potassium के साथ कई ऐसे minerals पाए जाते हैं। ऐसे में लौकी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद मिलती है, साथ ही दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है।

पाचन क्रिया को ठीक रखता है– कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए लौकी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमे मौजूद fiber पेट की अंदरूनी सफाई करता है। साथ ही acidity की problem होने पर लौकी का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है।
Hypertension से निजात – अगर आप hypertension के शिकार हैं, तो ऐसे में लौकी का सप्ताह में 2-3 बार सेवन करना बेहद फायदेमंद होगा। क्योंकि लौकी में potassium और sodium भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
Diabetes में लाभ – लौकी में बहुत कम calories पाई जाती है। इसलिए ये बच्चों, पाचन संबंधी रोगों से पीड़ित लोगों, किसी बीमारी या चोट से ऊबरने वाले लोगों के अलावा sugar patients के लिए रामबाण साबित होती है।

इतने सारे फायदों से भरी लौकी की एक recipe रायता बनाना बताती हु लौकी का रायता बनानां बहुत ही आसान है सिर्फ १५ मिनट में बनाने वाली ये recipe बहुत ही healthy और tasty होती है चुकी लौकी की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी के मौसम में लौकी का रायता बहुत की फायदा करता है इसको बनाने के लिए आवशयक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    बसे पहले लौकी धोकर छील ले और बारीक या मोटा जैसी आपकी पसंद हो कद्दूकस कर ले।

    Step 2

    एक कड़ाही ले उसमे तेल डालें , जब तेल गर्म हो जाये तो जीरा डालें ,जब जीरा तड़क जाये तो हरी मिर्च डालें और १ मिनट तक भूनने के बाद कद्दूकस किया हुआ लौकी डालें और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करे और दो मिनट तक तेज आंच पकाये फिर ढक्कन हटा कर लौकी को कलछुल से चला कर प्लेट से फिर से ढक दे गैस धीमी करके लौकी ५ मिनट तक और पकाये।

    Step 3

    लौकी पक जाने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल ले और ठंडा होने के लिए रख दे।

    Step 4

    एक भगोने में दही ले उसे अच्छी तरह फेट ले ,पानी डालें ,सेंधा नमक ,जीरा पाउडर,लाल मिर्च पाउडर डालें।

    Step 5

    अब कद्दूकस करके पकाए हुई लौकी को फेटी हुई दही में डाल कर mix करे ,नमक टेस्ट करे अगर नमक कम है तो सादा नमक डालें अन्यथा न डालें , ऊपर से हरा धनिया डालकर और पुदीना डालकर serve करे।

    Step 6

    तैयार है लौकी का रायता इसको आप रोटी ,पराठा के साथ खा सकते है ,गर्मियों के मौसम में जरूर बनाइये healthy food खाइये ,खिलाइये और स्वस्थ रहिये ।

    Conclusion

    टिप्स :-लौकी तब तक पकाये जब तक की पक कर एक दम soft न हो जाये पकाते समय ध्यान रखे की लौकी जलने न पाए इसलिए बीच बीच में लौकी को चलाते रहे। लौकी में पानी की मात्रा भरपूर होती है इसलिए लौकी पक जाने के बाद भी अगर पानी बहुत ज्यादा है तो प्लेट हटाकर तेज आंच करके उसका पानी सूखा दे लेकिन ध्यान रहे लौकी लगातार चलाते रहे। दही को अच्छी तरह से फेट लेना चाहिए , दही के थक्के नहीं रहने चाहिए और बहुत ज्यादा पानी न डालें। अगर आप चाहे तो लौकी को सिर्फ हरी मिर्च डालकर पका ले और रायता तैयार हो जाने के बाद जीरा का तड़का डालें। दही ज्यादा खट्टा नहीं होना चाहिए।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.