लोबिआ सांभर रेसिपी / Black Eyed Beans Sambar / Hasi Alasande Kalu Huli Saaru

लोबिआ सांभर रेसिपी
  • Prep Time
    20 min
  • Cook Time
    20 mins
  • Serving
    4
  • View
    671

अगर आप भी हर रोज के खाने में वही दाल और सब्जियाँ खाकर ऊब चुके हो तो आज आपके लिए लिए लेकर आई हु साउथ इंडियन स्टाइल में ब्लैकआईज बीन्स (लोबिया) सांभर। इसका स्वाद चटपटा रहता है लोबिआ सांभर खाने में स्वादिष्ट तो है ही पोष्टिक व् हेल्दी भी होता हैं।
इंग्लिश में लोबिआ को ब्लैक आईज बीन्स कहते है। लोबिया को प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है जो स्वास्थ और शारीरिक एवं मानसिक वृद्धि के लिये बहुत ही आवश्यक माना जाता है।
ब्लैक आईज बीन्स सांभर को चावल और मुद्दे के साथ या किसी भी चावल के व्यंजनों के साइड्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


इस रेसिपी को बहुत पसंद किया जाता है लेकिन ये व्यंजन आपको किसी भी भारतीय रेस्टोरेंट के मेनू में नहीं मिलेंगे। इस रेसिपी में मैंने लोबिया के सूखे दानो की जगह हरे दानो का इस्तेमाल किया है। अगर आपको लोबिआ के हरे दाने न मिले तो इसके सूखे दानो को भिगो कर इस सांभर को बना सकते है।


यह रेसिपी बनाने में बहुत ही आसान है। इसे बनांने में बहुत ज्यादा झंझट भी नहीं है। बस ग्रेवी तैयार कीजिये और कुकर में एक सिटी बजाइये और सांभर तैयार। इसे सूखा और ग्रेवी वाला दोनों तरीको से बनाया जाता है।
इस तरीके से यह सांभर बनाएंगे तो घर के सभी सदस्यों को यह रेसिपी बहुत पसंद आएंगी। एक बार try जरूर कीजियेगा। तो चलिए देर न करते हुए आज बनाते है लोबिआ सांभर रेसिपी / Hasi Alasande Kalu Huli Saaru.  सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

मसाला बनाने के लिए

तड़का लगाने के लिए

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले लोबिआ की फली को छील कर उसके बीज निकाल लीजिये.

    Step 2

    आलू और बैगन को छोटे- छोटे टुकड़ो में काट लीजिये .

    Step 3

    अब मसाला तैयार कर लीजिये इसके लिए एक कड़ाही में तेल डालकर गरम कीजिये उसमे जीरा डालिये , जीरा तड़क जाये तो लहसुन ,प्याज, हरी मिर्च ,इमली और टमाटर डालकर मध्यम आंच पर भून लीजिये और १/२ चम्मच नमक डालकर टमाटर और प्याज के गल जाने तक पकाइये.

    Step 4

    इन सभी सामग्री के पक जाने के बाद गैस बंद कर दीजिये सभी सामग्री ठंडा हो जाने दीजिये.

    Step 5

    सभी सामग्री को मिक्सी जार में डालिये साथ में घिसा हुआ नारियल , हरा धनिया ,सांभर पाउडर और आवस्यकता अनुसार पानी डालकर एक फाइन पेस्ट बना लीजिये.

    Step 6

    कुकर में तेल डालकर गर्म कीजिये. तेल के गर्म होने पर सरसो डालिये और तड़कने दीजिये करीपत्ता डालकर ५ सेकंड तक भूनिये.

    Step 7

    कटे हुए आलू , बैगन और लोबिआ के दाने डालिये और २-३ मिनट तक मध्यम से धीमी आंच पर भूनिये जिससे आलू और बैगन हल्के ब्राउन हो जाये.

    Step 8

    पिसा हुआ मसाला डालिये , हल्दी पॉवडर डालिये आलू बैगन के साथ मिक्स करे और एक मिनट तक धीमी आंच पर भूनिये .

    Step 9

    आवस्यकता अनुसार पानी डालिये और नमक डालिये.

    Step 10

    कुकर का ढक्कन बंद करके एक सिटी आने तक पकाए . एक सिटी आने के बाद गैस बंद कर दीजिये.

    Step 11

    कुकर के ठंडा हो जाने के बाद ढक्कन हटा कर २-३ मिनट तक सांभर को धीमी आंच पर पकने दीजिये . २-३ मिनट के बाद गैस बंद कर दीजिये .

    Step 12

    लीजिये तैयार है लोबिआ का सांभर. इसे प्लेन राइस या किसी भी राइस के साथ साइड डिश के रूप में या रोटी , चपाती के साथ खाइये . बहुत ही टेस्टी रेसिपी और जल्दी से बन जाने जाने वाला सांभर है इसे आप लंच या डिनर कभी भी बनाइये और एन्जॉय कीजिये .

    You May Also Like