पाइनएप्पल हलवा / पाइनएप्पल केसरी भात / Pineapple Kesari Bhath Recipe

पाइनएप्पल हलवा
  • Prep Time
    10
  • Cook Time
    20 mins
  • Serving
    4
  • View
    783

पाइनएप्पल केसरी भात (हलवा) एक मीठा व्यंजन है, जो पूरे दक्षिण भारत में नाश्ते के रूप में परोसा जाता है। मुख्या रूप से कर्नाटक में भोजन को संपूर्ण बनाने के लिए खारा भात (उपमा) के साथ परोसा जाता है। सूजी को बहुत सारे घी, चीनी के साथ पकाया जाता है और अनानास के टुकड़ों के साथ मिलाया जाता है इसका स्वाद मन को मोहने वाला होता है।
क्योकि अनानास केसरी भात रेसिपी कर्नाटक में पारंपरिक व्यंजनों में से एक है। इसलिए शादियों के दौरान नाश्ते में केसरी भात जरूरी होता है और आमतौर पर इसे खारा भात (उपमा) के साथ परोसा जाता है। यह सुबह के नाश्ते के लिए, किसी भी अनुष्ठान या अवसरों के लिए प्रसाद के रूप में और यहां तक ​​कि मेहमानों और छोटे समारोहों के लिए मिठाई के रूप में तैयार किया जाता है।
केसरी भात उत्तर भारतीय सूजी हलवा और पश्चिमी हिस्सों में लोकप्रिय रवा शीरा का दक्षिण भारतीय रूप है. हमारे भारत देश का कोई भी हिस्सा हो थोड़े वेरिएशन के साथ यह स्वीट रेसिपी त्योहारों के दौरान बहुत लोकप्रिय है।
इस रेसिपी को बनाना आसान है और यह बहुत स्वादिष्ट लगता है। जब भी आपको कुछ मीठा खाने का मन हो तो आप यह अनानास केसरी भात बना सकते हैं। क्योंकि यह उन मीठे व्यंजनों में से एक है जो जल्दी और आसानी से तैयार हो जाता है। इसे बनाने में घंटों-घंटों का समय नहीं लगता।
इस स्वीट रेसिपी में रवा (सूजी) मुख्य सामग्री होती है इस रेसिपी के लिए मध्यम या बारीक आकार के रवा का उपयोग कीजिये । दूसरे, इस रेसिपी के लिए ताजा और रसदार पाइनएप्पल क्यूब्स का उपयोग कीजिए. पाइनएप्पल अच्छी तरह से पका हुआ और मीठा होना चाहिए . अगर आप दूसरे फ्रूट्स पसंद करते है तो आप उनके साथ भी यही स्टेप्स को फॉलो करते हुए इस स्वीट रेसिपी को बना सकते है उदाहरण के लिए, आप अलग स्वाद और फ्लेवर पाने के लिए केला, आम, सेब और नाशपाती जैसे फलों का उपयोग कर सकते हैं। अपने बच्चों के लिए स्कूल के बाद या त्योहारों के दौरान नाश्ते के रूप में बनाएं और अपने मेहमानों को परोसें।
तो चलिए आज बनाते है कर्नाटक राज्य का स्पेशल पाइनएप्पल हलवा / पाइनएप्पल केसरी भात . सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले एक कड़ाही लीजिये . कड़ाही मोटे तले की होनी चाहिए . कड़ाही में २ चम्मच तेल और 3 चम्मच घी डालकर गर्म कीजिये.

    Step 2

    उसमे ड्राई फ्रूट्स (काजू , किसमिस , बादाम ) डालकर धीमी आंच पर भूनिये.

    Step 3

    अब चिरोटी रवा (आप मध्यम रवा भी ले सकते है) डालकर धीमी आंच पर २-३ मिनट तक भूनिये. कलछुल से लगातार रवा को से चलाते रहिये जिससे रवा जलने न पाए . इस स्टेप में सबसे ध्यान देने वाली बात है की रवा का कलर सफ़ेद ही रहना चाहिए ब्राउन नहीं होना चाहिए .

    Step 4

    एक पाइनएप्पल लीजिये उसे छीलकर उसे छोटे छोटे टुकड़ो में काट लीजिये. आप अपनी इच्छा के अनुसार छोटे या बड़े टुकड़े काट सकते है. पाइनएप्पल अच्छी तरह से पका और टेस्ट में मीठा होना चाहिए.

    Step 5

    पाइनएप्पल के टुकड़ो को कड़ाही में डालकर रवा के साथ ५ मिनट तक भूनिये.

    Step 6

    जितना रवा है उसका तीन गुना पानी एक भगोने में लीजिये और अच्छी तरह से पानी को उबलने दीजिये.

    Step 7

    कड़ाही में एक कटोरी चीनी डालकर रवा के साथ मिक्स कीजिये.

    Step 8

    येलो फ़ूड कलर , लौंग, और इलाइची पाउडर डालिये.

    Step 9

    अब एक हाथ से उबलते हुए पानी को कड़ाही में डालिये और दूसरे हाथ से कलछुल की सहायता से मिक्स कीजिये यह स्टेप करते में थोड़ा सा जल्दीबाजी करनी चाहिए अन्यथा लुम्प्स बन सकते है.

    Step 10

    गैस धीमी कर दीजिये . कलछुल की सहायता से जल्दी ज़ल्दी चलाइये क्योकि रवा फूलकर गाढ़ा होने लगता है इस स्टेप पर ३ चम्मच घी और डालिये, मिक्स कीजिये .

    Step 11

    केसरी को लगातार कलछुल से चलाते रहिये जब तक कड़ाही की तली में घी न छोड़ने लगे लगभग ४-५ मिनिट में रवा नरम हो जायेगा और केसरी बन जायेगा.

    Step 12

    पाइनएप्पल केसरी भात रेडी है एक कटोरी लीजिये उसमे केसरी भात डालकर ऊपर से कलछुल से दबा दीजिये . अब इस कटोरी को एक प्लेट में पलट दीजिये ऊपर से काजू से गार्निश करके परोसिये .

    Step 13

    इस बार त्यौहार में या कोई मेहमान घर पर आ जाये तो मीठे में पाइनएप्पल हलवा ( पाइनएप्पल केसरी भात ) को इस प्रकार से बना कर देखिये स्वाद भुलाये नहीं भूलेगा.

    You May Also Like