नारियल के लड्डू बनाने की विधि / Coconut Laddu Recipe in Hindi

नारियल के लड्डू बनाने की विधि
  • Prep Time
    20 min
  • Cook Time
    30 mins
  • View
    587

हमारे भारत देश में कोई भी शादी हो या घर में किसी भी तरह का फंक्शन हो या कोई त्यौहार हो, हम सभी ऐसे मौके पर मिठाइयों को बड़े ही मजे के साथ खाते और खिलाते है | हमारे देश में कई प्रकार के लड्डू बनाये जाते है जैसे बूंदी के लड्डू, बेसन के लड्डू या मावे के लड्डू आदि | संक्रांति पर विभिन्न प्रकार के लड्डू बनाये और खाये जाते है नारियल के लड्डू भी बड़े शौक से खाई जाने वाली मिठाई है।
नारियल के लड्डू बनाना बहुत ही आसान है और यदि आपने इस मिठाई को खाया है तो हमें इस मिठाई के स्वाद से परिचय कराने की जरूरत नहीं, आप अच्छी तरह इसके स्वाद से वाकिफ होंगे। हम अकसर नारियल के लड्डू को बाजार से खरीद कर लाते है | लेकिन इस विधि से नारियल के लड्डू बनाएंगे तो घर पर ही आप आसानी से परफेक्ट लड्डू बना लेंगे. नारियल के लड्डू झटपट बन जाते है और बहुत ही टेस्टी भी लगते है |
आज हम इस पोस्ट में नारियल के लड्डू बनाने की विधि बता रहे हैं। इस मिठाई को छोटे बच्चों से लेकर घर के बड़े सदस्य भी बहुत शौक से खाएंगे। इसे आप वीकेंड के दिन या किसी खास अवसर या त्योहार के मौके पर बना कर खा सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं, यह नारियल लड्डू रेसिपी आपको और आपके घर वालों को जरूर पसंद आएंगी।
नारियल के लड्डू बनाने के लिए हम सबसे पहले घी में नारियल के बुरादे को भूनते है उसमे दूध डाल कर थोड़ा पकाते है उसके बाद हम इसमें चीनी डालते है और इसे अच्छे से पका कर लड्डू तैयार कर लेते है | मैंने लड्डू बनाने के लिए घर का बना नारियल का बुरादा इस्तेमाल किया है
तो चलिए देर न करते हुए आज घर पर बनाते है नारियल के लड्डू . सामग्री इस प्रकार है :

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले नारियल का बुरादा तैयार कर लेते है इसके लिए २५० ग्राम गरी लीजिये.

    Step 2

    उसका ऊपर का ब्रॉउन छिलका चाकू से छील कर हटा दीजिये. गरी का ऊपर का छिलका आसानी से नहीं निकलता है थोड़ा सा समय और मेहनत दोनों लगता है आप के पास समय न हो तो बाजार का बना हुआ नारियल का बुरादा खरीद कर उसे कर सकते है.

    Step 3

    अब इस गरी को पतले पतले स्लाइसेस में काट कर मिक्सी जार में डालकर बारीक पीस लीजिये . एक दम बाजार जैसा बुरादा बन कर तैयार हो जाता है.

    Step 4

    अब एक कड़ाही में दो चम्मच घी डालकर गर्म करते है.

    Step 5

    घी के गर्म हो जाने के बाद नारियल का बुरादा डालते है और मध्यम से धीमी आंच पर लगातार कलछुल से चलाते हुए ५ मिनट तक भूनिये .

    Step 6

    अब १ १/२ कप दूध डालिये मिक्स कीजिये . धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए ५ मिनट तक भूनिये.

    Step 7

    एक कप चीनी डालिये मिक्स कीजिये . चीनी पिघलेगी तो मिक्सचर थोड़ा सा गीला हो जायेगा . इस मिक्सचर को धीमी आंच पर भूनिये जिससे मिक्सचर सूख जाये .

    Step 8

    मिल्क पाउडर डालिये मिक्स कीजिये. मिक्सचर के लड्डू बनाये जा सके उतनी देर तक सुखाइये.

    Step 9

    आंच मध्यम से धीमी ही रखिये और लगातार चलाते रहिये अन्यथा एक बार कड़ाही की तली में लग जाये तो लड्डू का टेस्ट कड़वा हो जायेगा.

    Step 10

    जब मिक्सचर सूख जाये गैस बंद कर दीजिये और मिक्सचर को ठंडा हो जाने दीजिये फिर इससे मनचाहे आकार के छोटे बड़े लड्डू बनाइये .

    Step 11

    एक प्लेट में नारियल का बुरादा लीजिये लड्डू बनाने के बाद इन्हे नारियल के बुरादे में रख कर चारो तरफ से बुरादा लपेट दीजिये .

    Step 12

    स्वादिस्ट बाजार जैसे नारियल के लड्डू तैयार है आप भी त्योहारों पर नारियल के लड्डू बनाइये.

    You May Also Like