तोतापुरी आम का अचार / Instant Totapuri Mango Pickle

  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    10 mins
  • View
    2,139

आम का अचार सभी लोगो की पहली पसंद होती है खट्टा तीखा चटपटा आम का अचार का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है गर्मी के मौसम अप्रेल और मई में महीने में जो आम आते है अचार बनाने के लिए बहुत ही उपयुक्त होते है
आम के अचार बहुत तरीके से बनाये जाते है आज मै आपके लिए इंस्टेंट आम का अचार बनाने की विधि लेकर आए हु इस विधि से अचार बना कर आप तुरंत ही उसे कर सकते है कुछ लोग अचार तो पसंद करते है लेकिन उन्हें खट्टा खाना पसंद नहीं होता है ऐसे लोगो के लिए आज मै तोतापुरी आम का इंस्टेंट अचार बनाना बताती हु क्योकि तोतापुरी आम ज्यादा खट्टा नहीं होता है तो जिन्हे खट्टा खाना पसंद नहीं है वो भी इस अचार को मांग मांग का खाएंगे.

इंस्टेंट अचार बनाना बहुत आसान है सिर्फ कुछ मसाले ,सरसो का तेल और नमक के साथ मिलकर बहुत ही टेस्टी अचार बनता है इसे आप दाल चावल के साथ ,रोटी या पराठा के साथ, चावल के साथ, दही चावल के साथ खा सकते है इंस्टेंट अचार को फ्रिज़ में रख कर ज्यादा दिन चला सकते है तो आइये आज बनाते है इंस्टेंट तोतापुरी आम का अचार .

आप इन अचार की रेसिपी को भी try कर सकते है :-
१. अमड़ा का अचार
२. करोंदा का अचार बनाने की विधि
३. आम का अचार

अचार बनने की सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले तोतापुरी आम को धो लेते है अगर आपके पास तोतापुरी आम उपलब्ध नहीं है तो कोई भी कच्चा आम ले सकते है.

    Step 2

    धोने के बाद आम को छोटे छोटे टुकड़ो में काट लीजिये ये आप के ऊपर निर्भर है की आप अपनी पसंद के अनुसार छोटे या बड़े टुकड़ो में काट सकते है.

    Step 3

    सभी आम के टुकड़ो को एक बाउल में ले लीजिये. इस बाउल में एक चम्मच हल्दी पाउडर, दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर , और ५-६ नमक डालकर मिक्स करिये.

    Step 4

    अब एक कड़ाही में २-३ चम्मच सरसो का तेल डालिये और गरम कीजिये. जब तेल गरम हो जाये और तेल में से धुआँ उठने लगे तो गैस धीमी कर दीजिये.

    Step 5

    २ चम्मच सरसो ,२-४ बढ़गे मिर्च , १/२ चम्मच मेथी दाने और हींग डालिये .

    Step 6

    अब मसाले मिक्स किये आम के टुकड़े कड़ाही में डालिये तेल के साथ मिक्स कीजिये. २ मिनट तक धीमी आंच पर पकाइये फिर गैस बंद कर दीजिये .

    Step 7

    जब अचार पूरी तरह से ठंडा हो जाये तब उसे बोतल में भर कर रख दीजिये और जब मन करे तब खाइये. अब आपको महीने २ महीने इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है. इस तरह से बने हुए अचार को आप तुरंत ही प्रयोग में ला सकते है.

    Step 8

    आप इस अचार को फ्रीज़ में रख कर १ महीने तक खा सकते है तो आप भी इस तरीके से तोतापुरी आम का इंस्टेंट अचार बनाइये. तोतापुरी आम में खटास कम रहती है इसलिए जो लोग खट्टा खाना पसंद नहीं करते है वो भी बड़े चाव से खाएंगे.

    Step 9

    एक बार आप भी इस नए तरीके से अचार बनाइये और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये और सुझाव देना मत भूलिए .

    You May Also Like