टमाटर रसा रेसिपी / Tomato Rasa Recipe

टमाटर रसा रेसिपी
  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    30 mins
  • Serving
    4
  • View
    1,466

रोज वही दाल खाकर आप बोर हो गए है तो चलिए आज एक नई साउथ इंडियन रेसिपी बनाते है टमाटर रसा बहुत ही टेस्टी रेसिपी है मेरे घर में तो ये रेसिपी हफ्ते में २-३ बार बन ही जाती है  इसकी महक से ही आपकी भूख बढ़ जाएगी. रेसिपी बनाने में बहुत ही आसान और बहुत जल्दी बन भी जाती है ज्यादा ingredients की आवस्यकता भी नहीं है केवल कुछ मसालों और २-४ टमाटर के साथ मिलकर ये रेसिपी बनाई जाती है इस रेसिपी को आप कभी भी बनाइये टेस्ट ऐसा की घर में सभी चटकारे लेकर खाएंगे.

टोमेटो रसा tasty होने के साथ साथ healthy भी होता है जुखाम हो या खांसी हो, गरमा गरम टमाटर रसा में काली मिर्च पाउडर डालकर पकाइये. इस प्रकार बने हुए टमाटर रसा को पीने से सर्दी जुखाम में बहुत राहत मिलती है तो आप भी टमाटर रसा बनाइये और अपने अनुभव कमेंट करके जरूर बताइये.
अगर आपको ये रेसिपी पसंद आई हो तो टमाटर की एक और रेसिपी टोमेटो प्यूरी भी try कर सकते है. टमाटर रसा रेसिपी बनाने के लिए जिन सामग्री की आवस्यकता है वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले इमली को भिगो कर रख दीजिये जिससे की उसका पल्प आसानी से निकाला जा सके.

    Step 2

    प्याज ,लहसुन,अदरक ,हरी मिर्च को बारीक काट कर ले लीजिये.

    Step 3

    एक कड़ाही लीजिये उसमे तेल डालकर गर्म कीजिये जब तेल गर्म हो जाये तो सरसो डालिये , जब सरसो चटकने लगे तो उसमे मेथी डालकर ब्राउन हो जाने तक भूनिये. बारीक कटा हुआ लहसुन ,अदरक और हींग डालिये.

    Step 4

    जब अदरक और लहसुन हल्का ब्राउन हो जाये तो बारीक कटा हुआ प्याज डाले और हरी मिर्च और करि पत्ता डालिये प्याज को ब्राउन हो जाने तक भूनिये.

    Step 5

    धनिया पाउडर,हल्दी पाउडर,और लाल मिर्च पाउडर डालिये. १/२ मिनट तक भूनने के बाद टमाटर को छोटे छोटे टुकड़ो में काट कर डालिये और मसाले साथ मिक्स करके २ मिनट तक भूनिये.

    Step 6

    १/२ मिनट तक भूनने के बाद टमाटर को छोटे छोटे टुकड़ो में काट कर डालिये और मसाले साथ मिक्स करके २ मिनट तक भूनिये.

    Step 7

    १/२ गिलास पानी डालिये एक चम्मच नमक डालकर टमाटर और मसाले के साथ मिक्स कीजिये एक प्लेट से ढककर टमाटर के गल जाने तक पकाइये गैस की फ्लेम मध्यम रखिये.

    Step 8

    ढक्कन हटाकर चेक कर लीजिये की टमाटर पके है या नहीं. टमाटर के पक जाने के बाद कलछुल की सहायता से या आलू मेशर से टमाटर को अच्छी तरह से मैश कर दीजिये जिससे की टमाटर के बड़े टुकड़े न दिखाए दे.

    Step 9

    इमली का पल्प निकाल कर डालिये और एक चम्मच सांभर पाउडर डालिये टमाटर के साथ मिक्स कीजिये. अपनी आवस्यकता के अनुसार पानी और नमक डालिये.

    Step 10

    गैस की फ्लेम तेज कर दीजिये. टमाटर रसा को ५ मिनट तक तेज आंच पर पकने दीजिये. ५ मिनट के बाद गैस बंद कीजिये ऊपर से बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर सर्वे कीजिये.

    Step 11

    रसा को चावल और पापड़ से साथ खाइये . आप भी रसा बनाइये और अपने अनुभव कमेंट करके जरूर बताइये.

    Conclusion

    Tips and Tricks :- टोमेटो रसा बनाने के लिए country टोमेटो का use कीजिये फार्म टोमेटो का भी use कर सकते है लेकिन country टोमेटो का रसा ज्यादा टेस्टी बनता है. अगर आप ज्यादा खट्टा पसंद नहीं करते है तो इमली पल्प मत डालिये आप चाहे तो टमाटर पीस कर भी डाल सकते है , इस स्थिति में पिसा हुआ टमाटर अच्छी तरह से भूनना चाहिए. जब रसा थोड़ा सा ठंडा हो जाये तब हरा धनिया डालें.

    You May Also Like