जायकेदार आलू टमाटर की सब्जी / Potato Tomato Curry Recipe

जायकेदार आलू टमाटर की सब्जी
  • Prep Time
    10
  • Cook Time
    20
  • Serving
    4
  • View
    90

आलू की सब्जी सभी की पसंदीदा सब्जियों में से एक है आलू की सब्जी को सूखा या रसेदार कैसे भी बनाये स्वाद हमेशा लाजवाब होता है तो आइये बनाते है आलू टमाटर की सब्जी।

आप आलू की इन रेसिपीज को भी तरय कर सकते है
१.आलू बैगन की कलौंजी
२. हरे धनिया वाले दम आलू

सब्जी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले आलू को छील कर धो लीजिये और पतले -पतले स्लाइसेस में काट कर एक बार और धो लीजिये ।

    Step 2

    प्याज और हरी मिर्च को छोटे - छोटे टुकड़ो में काट लीजिये । एक कड़ाही लीजिये उसमे तेल डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दीजिये । जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाये तो उसमे मेथी और सरसो के दाने डालिये। जब मेथी और सरसो चटकने लगे तब कटी हुई हरी मिर्च और करीपत्ता डालिये और एक मिनट तक भूनिये। हरी मिर्च और करीपत्ता भून जाने के बाद बारीक कटा हुआ प्याज डालकर भूनिये।

    Step 3

    जब प्याज हल्का ब्राउन हो जाये तो पतले स्लाइस किये हुए आलू डालिये। आलुओ को प्याज के साथ मध्यम आंच पर ५ मिनट तक लगातार चलाते हुए भूनिये ।

    Step 4

    ५ मिनट तक आलुओ को भूनने के बाद सभी मसाले (धनिया पाउडर,हल्दी पाउडर,लाल मिर्च पाउडर) डालिये

    Step 5

    आलू के साथ मिक्स कीजिये और मध्यम से धीमी आंच पर ालुओ को ५ मिनट तक और भूनिये जिससे सभी मसाले अच्छी तरह से भून जाये।

    Step 6

    अब आवस्यकतानुसार पानी और नमक डालकर मिक्स कीजिये ।

    Step 7

    गैस की फ्लेम तेज कर दीजिये और एक प्लेट से ढककर सब्जी को पकाइये। बीच - बीच में सब्जी को चलाते रहिये और गैस की फ्लेम मध्यम कर दीजिये। जब आलू पक जाये तो सब्जी में बारीक कटे हुए टमाटर डालिये और प्लेट से ढककर मध्यम आंच पर टमाटर को पकने दीजिये ।

    Step 8

    जब टमाटर पक जाये तो सब्जी के ऊपर से ढक्कन हटा दीजिए टमाटर को कलछुल की सहायता से मैश कर दीजिये ।

    Step 9
    जायकेदार आलू टमाटर की सब्जी

    अब सब्जी को बिना ढके धीमी आंच पर ५-१० मिनट तक पकने दीजिए बीच में सब्जी को चलाते रहिये। लीजिये आलू टमाटर की सब्जी तैयार है इस प्रकार बनाए हुई सब्जी पराठे ,पूरी के के साथ ज्यादा पसंद की जाती है ऊपर से बारीक कटा हुआ धनिया डालिये और मिक्स कर दीजिए। आप भी इस प्रकार से आलू टमाटर की सब्जी बनाइये और अपने अनुभव शेयर कीजिये और अगर आपके पास कुछ सुझाव हो तो वो भी बताइये ।

    Conclusion

    टिप्स एंड ट्रिक्स :- आप चाहे तो आलू के बड़े टुकड़े काट कर सब्जी को कुकर में भी बना सकते है बाद में आलुओ को थोड़ा सा मैश भी कर सकते है । सब्जी को आप अपनी पसंद के अनुसार dry भी बना सकते है जो पूरी के साथ सफर में खाने में पसंद की जाती है। हल्की रसेदार सब्जी पराठे और चावल के साथ अच्छी लगती है। अगर आपके पास मटर उपलब्ध है तो सब्जी में जरूर डालिये मटर से सब्जी का taste और भी बढ़ जाता है। मसाले के साथ आलुओ को ५ मिनट तक भूनना चाहिए । आलू टमाटर की सब्जी में देसी टमाटर का use करे , सब्जी थोड़ा खट्टी रहती है तो tasty लगती है। Last में हरे धनिया से garnish करना न भूले ।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.