चना दाल वडा रेसिपी / Chana Dal Vada Recipe

चना दाल वडा रेसिपी
  • Prep Time
    2 hour 15 min
  • Cook Time
    20 min
  • Serving
    4
  • View
    1,590

चना दाल वड़ा रेसिपी साउथ इंडिया की फेमस स्ट्रीट फ़ूड में से एक है इस रेसिपी का मुख्य ingredients चना दाल और प्याज और सोवा है इन तीनो सामग्री से मिलकर ये रेसिपी बहुत ही लाजवाब बनती है और सबसे ज्यादा इस रेसिपी का कुरकुरा होना सभी को बहुत पसंद है भिगोये हुए चना दाल का दरदरा पेस्ट के साथ में प्याज ,अदरक ,हरा धनिया और सोवा मिला कर वड़ा बनता है इसका स्वाद और महक लोगो की भूख बढ़ा देता है गरमा गरम वड़े को आप हरी चटनी या सॉस के साथ परोस सकते है

अगर आपको ये रेसिपी पसंद आई है तो आप इन रेसिपी को भी try कर सकते है
मक्के का वड़ा रेसिपी
चना दाल पराठा with कद्दू की सब्जी

साउथ इंडियन स्पेशल चना दाल वड़ा रेसिपी बनाना बहुत आसान है आइये जानते है की घर पर इसे कैसे बनाया जाता है इस रेसिपी को बनाने के लिए आवस्यक सामग्री इस प्रकार है:-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    चना दाल को २-३ बार पानी से धो लीजिये फिर दो गिलास पानी डालकर २-३ घंटे के लिए भिगो कर रख दीजिये .

    Step 2

    २-३ घंटे बाद चने की दाल को छन्नी से छान कर उसका एक्स्ट्रा पानी निकाल दीजिये.

    Step 3

    भिगोई हुए चने की दाल को मिक्सी में डालकर बिना पानी डाले दरदरा पीस ले.

    Step 4

    अदरक और हरी मिर्च को भी मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस ले .

    Step 5

    प्याज ,हरा धनिया ,सोवा, करीपत्ता को भी बारीक काट लीजिये.

    Step 6

    अब एक बाउल लीजिये उसमे दरदरा पिसा हुआ चना दाल ,दरदरा पिसा अदरक और हरी मिर्च ,बारीक कटा हुआ हरा धनिया ,प्याज ,सोवा और करि पत्ता डालिये नमक डालकर सभी सामग्री को मिक्स कीजिये.

    Step 7

    अब इस मिक्सचर से रोटी बनाने के लिए लोई जितना मिक्सचर लीजिये और दोनों हथेलियों के बीचोबीच रखिये .और हल्का सा प्रेस करके वड़े का शेप दे दीजिये.

    Step 8

    अब एक कड़ाही लीजिये उसमे तेल डालिये तेल गरम हो जाये तब बड़े डालिये और आंच मध्यम रखिये .

    Step 9

    जब वड़े नीचे से कड़े हो जाये तब कलछुल की सहायता से इन्हे पलटिये. वडो को जयादा कलछुल से न चलाइये क्योकि वो टूट सकते है जब बड़े दोनों तरफ से कड़े हो जाये तब आंच धीमी करके पकाइये. धीमी आंच पर वड़े फ्राई कर लीजिये जब वडो का कलर ब्राउन हो जाये तो इन वडो को एक प्लेट में निकाल लीजिये .

    Step 10

    लीजिये तैयार है क्रिस्पी चना दाल वड़ा .इसे टोमेटो सॉस या हरी चटनी के साथ खा सकते है तो आप भी चना दाल वड़ा रेसिपी बनाइये और चाय के साथ या खाने पर साइड डिश के रूप में कभी भी बनाइये और अपने अनुभव कमेंट करके जरूर बताइये .

    Conclusion

    टिप्स एंड ट्रिक्स :- चना दाल को पीसते समय पानी न डाले बिना पानी डाले ही पीसना है दाल पीसते समय चम्मच की सहायता से दाल को मिक्सी जार की दीवाल से खुरच कर दाल को बीच में करते जाये और धीरे धीरे पीसे. पानी डाल देने से दाल ज्यादा महीन पीस जाएगी और गीली हो जाएगी गीले वडो का शेप देने में परेशानी होगी और फ्राई करते समय वड़े ज्यादा तेल अब्सॉर्ब कर लेंगे. वड़े मिक्सचर को न ज्यादा गीला और न ज्यादा सूखा होना चाहिए . चना दाल को दरदरा ही पीसे कुछ दाल खड़े ही रह जाये तो भी कोई बात नहीं ज्यादा महीन नहीं पीसना है. सोवा और कड़ी पत्ता जरूर डाले जो की वड़े को बहुत ही टेस्टी बनता है. हरी मिर्च आप अपने अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते है. चना दाल वड़ा को तेज आंच पर न सके अन्यथा वड़ा ऊपर से क्रिस्पी हो जायेंगे लेकिन अंदर से कच्चा रह जायेगा. वड़े सेकते समय शुरुआत में मध्यम और बाद में धीमी आंच पर कुरकुरा होने तक सेके. वड़े को गरमा गर्म ही खाये तो ज्यादा टेस्टी लगता है और साथ में हरी चटनी हो तो क्या कहने.

    You May Also Like