गुजिया रेसिपी / Gujiya Recipe

गुजिया रेसिपी
  • Prep Time
    40 min
  • Cook Time
    1 hr
  • Serving
    10
  • View
    115

गुजिया उत्तर भारत की मुख्या स्वीट रेसिपी में से एक है जो त्योहारों के दौरान मुख्य रूप से होली के त्यौहार पर बनाई जाती है गुजिया का ऊपर से क्रिस्पी और अंदर से मीठा स्वाद सभी को पसंद आता है होली का त्यौहार गुजिया के बगैर अधूरा होता है
गुजिया कई प्रकार से बनाई जाती है मावा भरी गुजिया और सूजी भरी गुजिया, सीरे वाली गुजिया . मैदे से कुरकुरी बाहरी परत तैयार की जाती है और मावे के साथ ड्राई फ्रूट्स मिलाकर इसकी फीलिंग तैयार की जाती है।  इसके बाद गुजिया को तेल में डीप फ्राई किया जाता है। ठंडा होने के बाद गुजिया को एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रखा जा सकता है और जब भी आपका मन मीठा खाने का हो तो आप इन्हें निकालकर खा सकते हैं। तो इस होली आप भी कुछ आसान से स्टेप को फोलो करके गुजिया बना सकते हैं।

आप इन स्वीट्स को भी तरय कर सकते है :-
१. सूजी के स्वादिष्ट लड्डू
२. नारियल की बर्फी

तो चलिए आज खोया, चीनी और मेवे की स्टफिंग वाली गुजिया रेसिपी बनाते है इसके लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

गुझिया में भरने के लिये सामग्री

गुझिया का आटा तैयार करने के लिये

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले मैदा को छन्नी से छान लीजिये. अब मैदे में मोयन डालते है इसके लिए मैदे में ५-६ चम्मच घी डालकर मिक्स कीजिये अब मैदे को हथेली में लेकर हथेली बंद कीजिये अगर मैदा हथेली का शेप ले लेता है तो मोयन सही डाला है अन्यथा थोड़ा सा घी और डालिये अब थोड़ा थोड़ा दूध डालकर एक dough तैयार कर लीजिये dough न ज्यादा कड़ा और न ज्यादा गीला रहना चाहिए.

    Step 2

    dough बनाने के बाद एक उसे एक गीले कपडे से उसे ढक दीजिये अन्यथा आटा ऊपर से कड़ा हो जायेगा.

    Step 3

    अब दूध को कड़ाही में डालकर उसे गाढ़ा करके मावा बना लीजिये, या आप बाजार से रेडीमेट खोवा (मावा) भी ले सकते है इस स्थिति में मावा को कड़ाही में डालकर ५ मिनट धीमी आंच पर भून लेना चाहिए .

    Step 4

    एक कड़ाही में घी डालकर सूजी को हल्का ब्राउन हो जाने तक भून लीजिये और ठंडा कर लीजिये आप चाहे तो सूजी की जगह पर बेसन भी ले सकते है उसे भी घी डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनना चाहिए.

    Step 5

    सूखे नारियल को मिक्सी जार में डालकर पीस लीजिये चाहे तो नारियल को कद्दूकस भी कर सकते है या छोटे छोटे टुकड़ो में काट भी सकते है.

    Step 6

    चीनी और इलाइची को मिक्सी जार में डालकर पीस लीजिये और एक फाइन पाउडर बना लीजिये.

    Step 7

    ड्राई फ्रूट्स को बारीक टुकड़ो में काट लीजिये और घी में हल्का ब्राउन हो जाने तक भून लीजिये.

    Step 8

    अब एक बड़ा बर्तन लेकर उसमे खोवा, भूनी हुई सूजी, भूने हुए ड्राई फ्रूट्स, पीसी हुई चीनी और पिसा हुआ नारियल डालिये मिक्स कीजिये इस प्रकार गुजिया में भरने के लिए भरावन तैयार है.

    Step 9

    अब मैदे की छोटी सी लोई लेकर पूड़ी की तरह पतला बेल लीजिये.

    Step 10

    एक गुझिया बनाने वाले सांचे को लीजिये उसके ऊपर पूरी को रखिये पूरी के बीच में गुझिया की फिलिंग रखिये पूरी के किनारे पर पानी लगाइये और सांचे को बंद कीजिये और सांचे के बहार निकला हुआ पूरी का एक्स्ट्रा पार्ट को धीरे से निकाल दीजिये फिर साँचा खोलकर उसमे से बनी हुई गुझिया निकाल लीजिये इस प्रकार गुझिया तैयार है

    Step 11

    एक कॉटन कपडा लेकर उसे गीला कर लीजिये और एक्स्ट्रा पानी निचोड़कर निकाल दीजिये अब इस कपडे को फैला दीजिये उसके ऊपर गुजिया बना कर रख दीजिये और गीले कपडे से ढक दीजिये इस प्रकार से सभी गुझिया तैयार करके इस गीले कपडे पर रखते जाइये और ऊपर से गीले कपडे से ढककर रखिये ऐसा इसलिए किया जाता है क्योकि अगर गुजिया को नहीं ढकेंगे तो गुजिया की मैदे की ऊपरी परत कड़ी हो जाएगी जो की डीप फ्राई करते समय गुजिया खुल सकते है जिससे अंदर की फिलिंग तेल में बहार निकळ कर आ जाएगी.

    Step 12

    अब गुजिया को डीप फ्राई करते है इसके लिए एक कड़ाही मै तेल डालिये जब तेल गर्म हो जाये तो पहले से तैयार की गई गुजिया तेल में डालकर मध्यम से धीमी आंच पर डीप फ्राई कर लीजिये गुजिया फ्राई करते समय ध्यान रखिये की गुजिया डालते समय गैस की फ्लेम तेज रहनी चहिये और गुजिया पलटने के बाद मध्यम और बाद में धीमी आंच पर हल्का ब्राउन हो जाने तक फ्राई कीजिये गुजिया को हल्का ब्राउन हो जाने के बाद कड़ाही में से निकळ लीजिये जब इस प्रकार सभी गुजिया तैयार कर लीजिये .

    Step 13

    इस प्रकार सभी गुजिया तैयार करके रख लीजिये जब ये ठंडी हो जाये तो किसी एयर टाइट डिब्बे रख कर १० से १५ दिन तक खाइये

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.