खीरा और प्याज का रायता / Cucumber And Onion Raita

खीरा और प्याज का रायता
  • Prep Time
    10 mins
  • View
    1,256

हमारे भारत देश में कई तरह के रायते बनाए जाते हैं जिनमें प्याज का रायता, प्याज टमाटर का रायता, बूंदी का रायता, बुरानी रायता, अनानास का रायता, खीरे का रायता, चुकंदर का रायता, पचड़ी रायता, और फलों का रायता शामिल हैं। इनके आलावा लौकी का रायता, बथुआ का रायता, बैगन का रायता आदि भी बनाये और पसंद किये जाते है।
प्याज खीरा रायता एक प्रसिद्ध साइड डिश है जो बिरयानी, पुलाव, खिचड़ी या किसी भी चावल के व्यंजन के साथ अच्छी लगती है। वास्तव में यदि आप किसी रेस्तरां में बिरयानी का ऑर्डर करते हैं तो साथ में रायता हमेशा परोसा जाता है। वे एक दूसरे के लिए बने परफेक्ट मैच हैं।
भारतीय भोजन आमतौर पर अदरक, लहसुन, मिर्च मिर्च और अन्य मसालों के साथ मसालेदार होता है। इसलिए भोजन के साथ रायता परोसने के पीछे का विचार यह है कि सभी मसालों को थोड़ा सा संतुलित किया जाए। भारत के अलग-अलग हिस्सों में हमेशा किसी न किसी रूप में दही या छाछ से बनी ऐसी चीज होती है जो रोजाना के खाने का हिस्सा होती है। यह सिर्फ सादा दही, मसालेदार दही या छाछ पेय, रायता या दही आधारित करी हो सकता है। अधिकांश भारतीय रेस्तरां भी मसालेदार भोजन के बाद आपको ठंडा करने में मदद के लिए दही के साथ बनाई गई मैंगो लस्सी परोसते हैं।
यह खीरा और प्याज का रायता किसी भी मुख्य व्यंजन जैसे शाही पनीर, बटर चिकन, मटर पनीर, दाल मखनी, पनीर टिक्का मसाला आदि के साथ भी आसानी से खाया जा सकता है। नान या पापड़ को रायते में डिप करके खाइये कैसे भी खाइये किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं है। आप रायते को रोटी से भी खा सकते है।
तो चलिए देर न करते हुए बनाते है खीरा और प्याज का रायता। रायता बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    रायता बनाने के लिए सबसे जरूरी सामग्री है दही। रायता बनाने के लिए तजा दही ले दही को अच्छी तरह से फेट ले।

    Step 2

    प्याज और खीरे को छील ले और अच्छी तरह पानी से धोने के बाद छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले।

    Step 3

    कटे हुए प्याज और खीरे को फ़ेटी हुए दही में डाल दीजिये और मिक्स कीजिये।

    Step 4

    बारीक कटा हुआ हरी मिर्च, हरा धनिया डालिये।

    Step 5

    जीरा पाउडर, काला नमक और सादा नमक डालिये सभी सामग्री अच्छी तरह से मिक्स कीजिये।

    Step 6

    लीजिये तैयार है बिरयानी , पुलाव आदि के साथ खाये जाने वाला टेस्टी रायता रेसिपी।

    Step 7

    पुलाव, बिरयानी के साथ इस रायते को जरूर से बनाये। कभी मन करे तो दाल चावल के साथ भी बनाइये और खाइये। कभी चपाती या फुल्का के साथ भी खाकर देखिये बहुत टेस्टी लगता है। रायते को खाने में जरूर शामिल कीजिये यह हमारे हेल्थ के लिए अच्छा है।

    Conclusion

    टिप्स एंड ट्रिक्स :- रायता बनाने के लिए ताजा दही ले। बसी दही का प्रयोग मत करे क्योकि यह खाने में खट्टा रहता है। दही को अच्छी तरह से फेट कर ले। रायता बनाने के लिए जो खीरा आप इस्तेमाल कर रहे है उसके बीज कड़े नहीं होने चाहिए। प्याज भी अच्छी क्वालिटी का उसे करे। आप रायते में पके हुए टमाटर को भी बारीक काट के डाल सकते है। प्याज और खीरा को एकदम छोटे छोटे टुकड़ो में काट कर डाले इससे रायता टेस्टी लगता है ।

    You May Also Like