कोकोनट मिल्क शेक / Coconut Milk Shake

कोकोनट मिल्क शेक
  • Prep Time
    30
  • Serving
    2
  • View
    1,264

गर्मी के मौसम में आप कही बहार से आये हो थक गए हो और प्यास बहुत लगी हो तो कोकोनट मिल्क शेक आपकी सारी थकन मिटा देगा और पानी की कमी को भी पूरा कर देगा। नारियल का पानी पीने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उससे भी कही ज्यादा इसके फायदे होते हैं। नारियल पानी सेहत व सौन्दर्य दोनों के ही लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं नारियल के पानी को पीने के लाभ-
1. नारियल पानी एक लो कैलोरी पेय है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन व विटामिन सी आदि होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाते हैं।

2. अगर आपको शराब के नशे का हैंगओवर हो तब आप नारियल पानी पी लीजिए, कुछ ही देर में आपका हैंगओवर उतर जाएगा।

3. इसे पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे किसी भी बीमारी से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा नहीं होती है।

4. वजन कम करना हो तब भी इसे पीना कारगर होता है।

5. इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट और पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लडप्रेशर और दिल की गतिविधियों को दुरुस्त करने में मदद करता है।

6. इसे पीने से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है किडनी में पथरी की समस्या व किडनी की कोई भी अन्य समस्या होने पर इसे पीने से फायदा होता है।

तो चलिए देर न करते हुए बनाते है Healthy और energetic कोकोनट मिल्क शेक बनाते है इंग्रेडिंट इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले पानी वाले नारियल को काट कर उसका पानी एक गिलास में निकाल लीजिये.

    Step 2

    दूध को उबालकर ठंडा कर लीजिये.

    Step 3

    अब कटे हुए नारियल के अंदर जो गिरी की पतली सी लेयर है उसे चम्मच की मदद से निकाल कर मिक्सी जार में डालिये और अच्छी तरह से ग्राइंड कर लीजिये

    Step 4

    अब नारियल पानी को मिक्सी जार मे डालकर मिक्सी को ३-४ बार चला दीजिये, जिससे नारियल अच्छ तरह से पिस जाये.

    Step 5

    इसी मिक्सी जार में ठंडा किया हुआ दूध और चीनी डालकर एक गाढ़ा शेक तैयार कर लीजिये.

    Step 6

    शेक को ठंडा करने के लिए आप आइस क्यूब्स भी डाल सकते है. लीजिये तैयार है ठंडा और हेल्थी कोकोनट मिल्क शेक.

    Conclusion

    सुझाव :- नारियल ऐसा use करना चाहिए जिसमे पानी भी हो और एक पतली परत गिरी की होनी चाहिए ज्यादा गिरी वाला नारियल यूज़ नहीं करना चाहिए . नारियल की गिरी को एक बार सूखा ही पीसना चाहिए फिर थोड़ा थोड़ दूध डालकर फाइन पेस्ट की तरह तैयार करना चाहिए. फिर जितना पतला या गाढ़ा रखना हो उसी हिसाब से दूध और नारियल पानी डालना चाहिए चीनी आप अपने हिसाब से काम या ज्यादा डाल सकते है. दूध की जगह आप कंडेंस्ड मिल्क का यूज़ कर सकते है. इस मिल्क शेक में वेनिला एसेंस आइसक्रीम डालिये तो मिल्क शेक का टेस्ट दो गुना हो जाता है.

    You May Also Like