करेले की कलौंजी / भरवा करेले / Stuffed Bitter gourd Recipe

करेले की कलौंजी
  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    30 mins
  • Serving
    4
  • View
    4,529

अक्सर लोग करेले खाना पसंद नहीं करते है. बच्चे तो छोड़िये बड़े भी इसे खाना पसंद नहीं करते है और इसे नापसंद करने की वजह है इसका कड़वापन.
आज आप सभी के लिए करेले की कलौंजी रेसिपी लेकर आई हु . करेले की कलौंजी या भरवा करेले उत्तर भारत की प्रमुख रेसिपीज़ में से एक है. अगर आप करेले पसंद नहीं करते है तो एक बार इस विधि से इस विधि से जब आप करेले बनाएंगे तो यकीन मानिये ये बिलकुल कड़वे नहीं लगेंगे और सभी इसे चटकारे लेकर खाएंगे .
भरवा करेले बनाने में थोड़ा समय ज्यादा लगता है धीमी आंच पर मसालों से भरे हुए करेले को जब सरसो के तेल में पकाया जाता है तो कड़वापन तो एकदम से गायब हो जाता है इसकी महक से आप खुद ही खिचे चले आएंगे और २ की बजाय ४ रोटियां खाएंगे.
करेले की कलौंजी को आप सफर के दौरान भी ले जा सकते है. ये सब्जी ज़ल्दी ख़राब नहीं होती है इसे आप 4-5 दिन आराम से use कर सकते है. इसे पूरी , पराठा , रोटी के साथ खाइये बहुत ही स्वादिस्ट लगेंगे.
तो चलिए देर न करते हुए बनाते है करेले की कलौंजी . आशा करती हु आपको रेसिपी पसंद आएगी . आइये देखते है की कलौंजी बनने के लिए किन सामग्री की आवस्यकता होती है.

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले कलौंजी बनाने के लिए छोटे आकार के करेले लीजिये.

    Step 2

    करेले को नल के बहते पानी से अच्छी तरह से धो लीजिये . धुले करेले छलनी में रखिये और जिससे अतिरिक्त पानी निकल जायेगा. आप चाहे तो करेले का ऊपर का छिलका छीलकर निकाल सकते है.

    Step 3

    करेले के दोनों एंड्स को काटकर लम्बाई से बीच में चीरा लगा दीजिये . चीरा इस प्रकार से लगाइये की करेले के दो टुकड़े न होने पाए . दोनों टुकड़े एक तरफ से जुड़े रहे.

    Step 4

    अब करेले में भरने के लिए मसाला रेडी कर लेते है इसके लिए तीन चम्मच खड़ा धनिया , २ चम्मच सौफ, एक चम्मच जीरा, १/२ चम्मच मेथी दाना , १/४ चम्मच कलौंजी सीड्स लीजिये.

    Step 5

    एक कड़ाही गरम कीजिये कड़ाही में ये सभी मसाले डालकर मध्यम आंच पर लगातार कलछुल से चलाते हुए भूनिये. सभी मसालों को इतना भूनना है जब तक मसालों की भूनने के महक न आने लगे .

    Step 6

    इन भूने हुए मसालों को ठंडा करके मिक्सी जार में पीस कर एक प्लेट में निकाल लीजिये.

    Step 7

    ८-१० कलियाँ लहसुन के और एक प्याज को छीलकर बड़े टुकड़ो में काट लीजिये.

    Step 8

    लहसुन, कच्चे आम की कलियाँ और प्याज को मिक्सी जार में डालकर पीस लीजिये और मसाले वाली प्लेट में निकाल लीजिये. (अगर आपके पास कच्चे आम की कलियाँ है तो उसे प्याज लहसुन के साथ पीस सकते है कच्चे आम न होने की इस्थिति में अमचूर पाउडर का प्रयोग कीजिये )

    Step 9

    पिसे मसाले, पिसा हुआ प्याज और लहसुन में हल्दी , स्वादानुसार नमक डालकर इन सभी सामग्री को मिक्स कीजिये.

    Step 10

    कट लगाए हुए करेले में इस मसाले को भर लीजिये.

    Step 11

    कड़ाही में सरसो का तेल डालकर गर्म कीजिये.

    Step 12

    मसाला भरे हुए करेले को इस कड़ाही में रखिये.

    Step 13

    कड़ाही को प्लेट से ढक कर दो मिनट के लिए तेज आंच पर पकाइये.

    Step 14

    २ मिनट के बाद गैस धीमी कर दीजिये , करेले को चिमटे की सहायता से पलट दीजिये और फिर से कड़ाही को प्लेट से ढक कर धीमी आंच पर पकाइये .

    Step 15

    इसी प्रकार से करेले को अलट पलट कर धीमी आंच पर करेले पकाइये .

    Step 16

    जब करेले अच्छी तरह से पक जाये और मसाला अच्छी तरह से रोस्ट हो जाये तब गैस बंद कर दीजिये .

    Step 17

    करेले की टेस्टी कलौंजी बन कर तैयार है. इसे आप रोटी , पूरी, पराठा के साथ खाइये देखिएगा करेले बिलकुल भी कड़वे नहीं लगेंगे. बच्चे भी मांग मांग कर खाएंगे.

    Step 18

    आप भी इस विधि से करेले की कलौंजी बनाइये, दोस्तों और परिवार वालो को खिलाइये और तारीफ पाइये .

    You May Also Like