कटहल रवा फ्राई / Jackfruit Rava Fry

कटहल रवा फ्राई
  • Prep Time
    30 mins
  • Cook Time
    15 mins
  • Serving
    4
  • View
    143

कटहल की सब्जी तो आपने कई बार बनाई होगी और सभी को पसंद भी बहुत आती है कटहल की बहुत सी रेसिपी बनाए जाती है कटहल की सूखी ,रसेदार या कोफ्ता तो आपने कई बार बनाये होंगे लेकिन आज मैं कटहल की एक नई रेसिपी शेयर करने वाली हु ये रेसिपी आपको बहुत पसंद आएगी इस रेसिपी को आप snacks की तरह use  कर सकते है बनाने में एकदम easy और टेस्टी तो इतना की बार बार खाने को मन करे जो स्वाद और देखने में काफी हद तक नॉन वेज डिश की तरह दिखती है। तो चलिए बनाते है कटहल रवा फ्राई . इस रेसिपी को बनाने के लिए कटहल को बेसन और कुछ मसलो के साथ मिक्स करके रवा में डिप करके डीप फ्राई कर लिया जाता है इस रेसिपी को बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

अगर आपको ये रेसिपी पसंद आई हो तो आप इन रेसिपी को भी try कर सकते है
कटहल करी

Ingredients

    Directions

    Step 1

    रवा फ्राई बनाने के लिए हमें कटहल ऐसा चाहिए जिसमे अभी बीज न पड़े हो हमें छोटा कटहल लेना है या आप breadfruit भी ले सकते है .

    Step 2

    सबसे पहले हाथ चाकू और जिस बर्तन में कटहल काट कर रखने वाले है उसमे तेल लगा दीजिये जिससे कटहल का दूध बर्तन और हाथो में न लगने पाए .

    Step 3

    कटहल का छिलका और बीच का हार्ड पार्ट काटकर निकाल दीजिये . अब कटहल को पतले पतले slices में काट लीजिये और इन slices को सीधा पानी में डाल दीजिये.

    Step 4

    कटहल के slices को पानी में से निकालकर एक बर्तन में लीजिये कटहल slices के ऊपर से लाला मिर्च पाउडर,हल्दी पाउडर,अमचूर पाउडर नमक और बेसन मिलकर १/२ घंटे के लिए रख दीजिये

    Step 5

    १/२ घंटे में नमक की वजह से कटहल पानी छोड़ देता है और बेसन कटहल में अच्छी तरह से चारो तरफ से लग जाता है इस प्रकार मसाले और बेसन की एक coating कटहल के slices के ऊपर हो जाती है.

    Step 6

    एक प्लेट में रवा ले लेते है कटहल के slices को रवा में डिप कर देते है जिससे रवा की एक परत के slices ऊपर लग जाती है

    Step 7

    अब एक कड़ाही में तेल डालकर तेल गर्म कीजिये जब तेल गर्म हो जाये तो रवा कोटेड कटहल के टुकड़ो को डीप फ्राई कर लीजिये.

    Step 8

    जब कटहल के टुकड़े हल्का ब्राउन हो जाये तो टुकड़े कड़ाही में से निकलकर एक प्लेट में ले लीजिये.

    Step 9

    लीजिये तैयार है कटहल का रवा फ्राई .तो आप इस रेसिपी को कब बना रहे है और इस रेसिपी को बनाने में आपका अनुभव कमेंट करके बताइयेगा.

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.